पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मौसम:दिन-रात के तापमान में दोगुना से ज्यादा का अंतर

पाली8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दिन में गर्मी, रात में हल्की सर्दी का अहसास

जिले का न्यूनतम तापमान आंशिक रूप से गिरकर बुधवार को 18.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। मानसून की विदाई और हवाओं का रुख बदलने की वजह से तापमान गिरावट आ रही है। मौसम विशेषज्ञ के अनुसार इस माह के अंत तक दिन का तापमान भी घटने लगेगा। अभी अधिकतम तापमान 35.0 डिग्री सेल्सियस रहा। यानी दिन में तेज गर्मी तो रात को हल्की ठंडक महसूस होने लगी है।

जिले का अधिकतम तापमान न्यूनतम तापमान से दुगुना रिकॉर्ड हुआ। जिले से मानसून की विदाई के बाद शहर की तरफ अब दक्षिणी हवाएं चलना बंद हो गई हैं। अब हवाओं का रुख पश्चिमी होने लगा है। यही कारण है कि इस तरफ बादल नहीं आ रहे हैं और नमी का मिलना बंद है। धूप खिली निकलने की वजह से अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। जिले का अधिकतम तापमान 35.0 डिग्री रिकॉर्ड हुआ।

मौसम विभाग के अनुसार जिले में अक्टूबर का औसत अधिकतम तापमान 20.0 व 35.0 डिग्री सेल्सियस है, लेकिन अक्टूबर माह के अंत तक सर्दी का अहसास होना शुरू हो जाता है। - अधिकतम तापमान - 35.0 न्यूनतम तापमान - 18.4

आगे क्या: माह के अंत में दिन का पारा कम हाेगा
अक्टूबर माह के शुरुआत से नवंबर माह के मध्य पश्चिमी विक्षोभ यानी पश्चिमी से तेज हवाएं चलना शुरू हो जाती हैं। ये हवाएं जब उत्तरी व पूर्वी भारत की तरफ जाती है तो वहां बर्फबारी होती है। बर्फबारी के बाद उत्तरी व पूर्वी भारत से हवाएं चलती हैं, जो ठंडक लेकर राजस्थान की तरफ आती है और तापमान कम होने लगता है।

खबरें और भी हैं...