पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नवरात्र:घर-घर हुई घट स्थापना, पांडालों में नहीं केवल मंदिरों में ही विराजी दुर्गा मां

जैतारण/जवाली/कीरवा10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मंदिरों में आने वाले भक्तों को लेकर मारवाड़ जंक्शन उपखंड प्रशासन, ग्राम पंचायत व चिकित्सा प्रशासन भी दिखा तत्पर

अश्विन शुक्ल प्रतिपदा शनिवार से शारदीय नवरात्रि का शुभारंभ हो गया। घोड़े पर सवार होकर माता रानी भक्तों के घरों में विराजमान हो गईं। कोरोना के कारण अभी ज्यादातर बड़े मंदिर भक्तों के लिए नहीं खुले हैं। वहीं इस बार मेले भी नहीं भरेंगे। नवरात्रि के 9 दिनों में हर दिन कोई ना कोई शुभ और दुर्लभ योग आएंगे। यह दुर्लभ योग खरीदारी और सभी शुभ कार्यों के लिए फलदायी रहेंगे। जवाली में नवरात्रा पर्व को लेकर चामुंडा मां की प्रतिमा की घट-घट स्थापना हुई। भक्तों ने कोरोना के चलते घरों में प्रतिमा की स्थापना कर पूजा-अर्चना की गई।

साेजत . अश्विन मास शुक्ल पक्ष प्रतिपदा को मां शैलपुत्री की आराधना एवं ध्यान मंत्र जाप किया गया। पंडित संजय व्यास ने बताया कि मां पचोल नाडी माता के मंदिर में नौ दिन मां के दुर्गा सप्तशती का पाठ एवं नवार्ण मंत्र जाप एवं हवन इत्यादि का आयोजन हो रहा है।

कोरोना महामारी को समाप्त करने के लिए हो रहे इस अनुष्ठान में शिव शक्ति को प्रसन्न करने के लिए प्रतिदिन शिव पंचामृत से रुद्राभिषेक पं.अजय जोशी द्वारा किया जा रहा है। प्रतिदिन सांयकालीन आरती एवं बालभक्त मण्डली द्वारा गरबा नृत्य, माता की आराधना सहित कई कार्यक्रम हो रहे हैं। इस मौके भोपाजी गणपतलाल, महेंद्र, सुरजाराम, रामचंद्र निकुम, प्रदीप दवे,मुकेश मेवाड़,नवीन जोशी,जवरीलाल बोराणा,धनेश्वर जोशी, घनश्याम अवस्थी इत्यादि उपस्थित थे।
जाडन . गांव सहित आसपास क्षेत्रों में नवरात्रा स्थापना दिवस पर खुशहाली की कामना की गई। वहीं यज्ञ भी किया गया।

घट स्थापना के साथ घरों में देवी-देवताओं की विशेष पूजा-अर्चना

रानी . नवरात्रि की स्थापना के अवसर पर रानीखुर्द व रानी कलां की पहाड़ी पर स्थित श्री चामुंडा माताजी के दोनों मन्दिरों में विधिविधान से विशेष पूजा-अर्चना की गई। पुजारी रुपसिंह राजपुरोहित ने सुबह चामुंडा माताजी की आरती की। श्रद्धालु मास्क पहनकर,सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए चामुंडा माताजी के दर्शन किए। इस अवसर पर मोतीसिंह,नाथूसिंह,देवीसिंह,नरपतसिंह, गोविंदसिंह राठौड़,चन्द्रपालसिंह, मोहनसिंह, सुकनचन्द,मोतीलाल सोनी,सवाराम देवासी आदि मौजूद थे। इस अवसर पर छोटी रानी में नागणेचियां माताजी ,करणी माताजी की पूजा-अर्चना की गई।

निमाज. कस्बे सहित आसपास के क्षेत्र में शनिवार को नवरात्रा पर्व को लेकर घर-घर घट स्थापना हुई। ग्रामीणों ने विशेष पूजा-अर्चना कर शुभ मुहूर्त में अपने घरों में मां दुर्गा की स्थापना की। कस्बे के अति प्राचीन मगर मंडी माता मंदिर एवं मोहराई के चामुंडा माता मंदिर में दिनभर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। नवरात्र पर्व को लेकर मंदिर में आकर्षक सजावट की। नवरात्रा शुरू होते ही बाजारों में भी रौनक लौटी। दिन भर बाजारों में खरीदारों की भीड़ लगी रही।
रायपुर-मारवाड़ . नगर एवं आसपास के क्षेत्र में शनिवार को घर घर घट स्थापना की गई। घरों एवं मंदिरों में देवी मां की विशेष पूजा अर्चना की गई।
बूसी . कस्बे सहित आसपास के गांवो में नवरात्रा का शुभारंभ शनिवार को घट स्थापना के साथ किया गया। क्षेत्रभर में कोरोना को मात देने घट स्थापना को लेकर ग्रामीणों ने घरों में विशेष पूजा अर्चना कर सुख समृद्धि की कामना की गई व मंदिराें को सजाया गया। शनिवार को वैदिक मंत्रोच्चार के साथ देवी देवताओं की विशेष पूजा अर्चना एवं आरती के साथ ही घट स्थापना कर नवरात्रा का शुभारंभ किया गया।

गोदावास मंदिर में सोशल डिस्टेंस व बिना मास्क प्रवेश को लेकर रही पाबंदी
कस्बे सहित क्षेत्रभर में नवरात्रा को लेकर घर-घर में माताजी की स्थापना की गई। वही कोरोना महामारी के बाद पहली बार मंदिरों में भी भक्तों का हुजूम उमड़ता नजर आया। गोदावास स्थित बायोसा माताजी मन्दिर पर उमड़ी भीड़ को लेकर मन्दिर प्रबंधक को परेशानी का सामना करना पड़ा।

पुजारी परिवार के चंद्रप्रकाश गोयल ने बताया कि गोदावास धाम के प्रमुख पुजारी प्रतापराम गोयल द्वारा मिले निर्देश व सरकारी गाइडलाइन की पालना करते हुए नवरात्रा में आने वाले भक्तों के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। यहां मन्दिर के मुख्य द्वार पर दो कार्यकर्ता लगाए गए हैं, जो बिना मास्क किसी को भी मन्दिर में प्रवेश नहीं दे रहे हैं।

वहीं नारियल चढ़ाने से पूर्व भी भक्तों के हाथों को सेनेटाइज करवाया जा रहा है। वहीं घंटियाें को भी कपड़े से बांध दिया गया है, जिससे किसी प्रकार का संक्रमण नहीं फैले। यहां आने वाले सभी भक्तों के बीच सोशल डिस्टेंस की पालना करवाई जा रही है।

ग्राम पंचायत व चिकित्सा प्रशासन भी दिखा जागरूक

मंदिर परिसर के बाहर ग्राम पंचायत हिंगोला सरपंच गोविंदराम व चिकित्सा प्रशासन की ओर से भी बाहर से आने वाले भक्तों के शरीर के तापमान को जांचा जा रहा है, जिससे कोरोना महामारी के बीच भक्त अपनी जांच के बाद बेफिक्र माताजी के दर्शन कर सके। यहां विभिन्न मंदिरों के प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष व पदाधिकारियों,पुजारियों को भी उपखण्ड अधिकारी पुष्पा कंवर द्वारा निर्देशित किया गया है कि बिना मास्क किसी को प्रवेश ना दे और सरकारी गाइडलाइन की पालना करें। नवरात्रि को लेकर ग्राम पंचायत,उपखण्ड प्रशासन व चिकित्सा प्रशासन भी मुस्तैद नजर आ रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें