पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पहल:बेटी के निकाह में अनावश्यक खर्च नहीं किया, लगाएंगे 100 पौधे

पालीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जल संसाधन विभाग के सुपरवाइजर मांगू खां ने बेटी के निकाह को यादगार बनाने के लिए 100 पौधे लगाने का लिया निर्णय

बेटी के निकाह को यादगार बनाने और अनावश्यक खर्च कम जल संसाधन विभाग के सुपरवाइजर मांगू खां परिहार ने सौहार्द का प्रतीक मानपुरा भाकरी परिसर में 100 पौधे लगाए हैं। सुपरवाइजर मांगू खां पर हेमावास बांध के गेज की जानकारी देने और पूरी व्यवस्था की जिम्मेदारी है।

मंगलवार को उनकी बेटी शमीम बानो के निकाह है। बेटी के निकाह से एक दिन पहले मानपुरा भाकरी नूरशाह बाबा दरगाह, शिव मंदिर व जैन मंदिर की तलहटी पर बने मैदान में पौधे लगाए है। खास बात यह है कि इन पौधों के संरक्षण की जिम्मेदारी भी परिहार खानदान ने ली है। जल संसाधन विभाग के सुपरवाइजर मांगू खां का कहना है कि शादी समारोह में अनावश्यक खर्च कम करने और बेटी के निकाह को यादगार बनाने के उद्देश्य से पौधे लगाए हैं।

मानपुरा भाकरी शिव मंदिर, जैन मंदिर और दरगाह भी है। यहां प्रतिवर्ष अलग-अलग समुदायों के मेले भी लगते है। कोरोनाकाल के कारण इस वर्ष मेले नहीं लगे है। यहां हर धर्म के लोग पहुंचते है। बारिश के समय पौधे बड़े होने के बाद सुखद का अहसास भी करवाएंगे। मंदिर और दरगाह परिसर के अलावा मुख्य सड़क व टेम्पो स्टैंड के आस पास भी विभिन्न प्रजातियों के पौधे लगाए जा रहे है।

30 हजार खर्च कर पौधे और ट्री गार्ड भी मंगवाए
सुपरवाइजर मांगू खां ने बताया कि विभिन्न प्रजातियों के 100 पौधे और 40 से अधिक ट्रीगार्ड और गड्ढे खुदवाने में करीब 30 हजार रुपए का खर्च आया है। पहले यह पैसा निकाह में खर्च होना था, लेकिन प्रकृति को बचाने और बेटी के निकाह को यादगार बनाने के उद्देश्य से पौधे लगाने की निश्चय किया। इसमें समाज के प्रबुद्ध लोगों से भी स्वीकृति ली। उन्होंने बताया परिहार खानदान में उनके 57 भाई है। सभी ने पौधों के संरक्षण की जिम्मेदारी भी ली है।
बादाम, गुलमोर व नीम के पौधे, आज लगाए 40, निकाह पर 60 पौधे और लगाएंगे
मांगू खां ने बताया कि बादाम, गुलमोर, नीम समेत विभिन्न प्रजातियों के 100 पौधे मंगवाए है। बेटी के निकाह से एक दिन पहले सोमवार को 40 पौधे लगाए जा चुके है। निकाह के दिन 60 पौधे और लगाए जाएंगे। बेटी और दामाद से भी पौधे लगाकर पर्यावरण का संदेश दिया जाएगा।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें