पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कानपुरा में श्रमिक दबने का मामला:कानपुरा गांव में कुएं के साइड में लगा रहे फर्मे, जेसीबी से खुदाई का काम भी शुरू

पाली8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • क्षतिग्रस्त हिस्से काे ठीक कर निकालेंगे श्रमिक का शव
  • इधर, पूर्व मुख्यमंत्री काे देवासी ने दी जानकारी, वसुंधरा ने गंभीरता से लिया

कानपुरा में पिछले 17 दिन से कुएं में दफन श्रमिक मूपाराम मीणा के शव को लेकर बुधवार को भी रेस्क्यू जारी रहा। पाली से एडीएम वीरेंद्रसिंह चाैधरी भी दूसरी बार रेस्क्यू के बारे में जानकारी लेने के लिए माैके पर पहुंचे। उन्होंने वहां पर काम कर रहे तकनीकी अधिकारियों से पूरी जानकारी ली। साथ ही त्वरित गति से कार्य कर शव काे बाहर निकालने के निर्देश दिए।

एसडीएम वीरेंद्र कुमार की मॉनिटरिंग में चल रहे रेस्क्यू में दाे दिन पहले भरी गई रेती और राेडी काे अब बाहर निकाला जा रहा है। इसके बाद कुएं के क्षतिग्रस्त हिस्से की मरम्मत भी की जाएगी। इसके लिए लाेहे के शू तथा फर्में काे एक कारखाने में तैयार करवाया जा रहा है। दैनिक भास्कर के लगातार इस मामले काे उठाने के बाद जिला प्रशासन ने नए सिरे से रेस्क्यू शुरू किया है।

जलदाय विभाग के अधिशाषी अभियंता सलीम कुरैशी ने पूरे रेस्क्यू का ले-आउट तैयार किया है। दाे दिन तक बजरी व कंकरीट भरनेे के बाद अब उसे जेसीबी लगाकर खुदाई का कार्य शुरू कर दिया है। बुधवार शाम तक 5 फीट तक खुदाई हाे चुकी है। सुमेरपुर एसडीएम देवेंद्र कुमार यादव ने बताया कि कुएं में खुदाई का कार्य शुरू कर दिया है।

जिसमें शू-मैन्युफैक्चरिंग का काम सुमेरपुर के एक कारखाने में करवाया जा रहा है। उम्मीद है कि गुरुवार तक बनकर आ जाएगा। कुएं की खुदाई का कार्य निरंतर जारी रहेगा । इसके साथ ही साइड में फर्मा बनाने का भी कार्य शुरू हो गया है।

इस मामले काे लेकर पूर्व मंत्री तथा सिराेही में विधायक रहे ओटाराम देवासी ने पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधराराजे काे पूरे मामले की जानकारी दी है। देवासी ने बताया कि प्रशासन की लापरवाही के कारण मृतक का शव 27 सितंबर से ही कुएं में ही दफन है। पूर्व में रेस्क्यू काे बंद कर दिया गया, अब उसे वापस शुरू किया है। राजे ने भी इस मामले काे गंभीरता से लेते हुए खुद बात कर उच्चाधिकारियों की जानकारी में लाने काे कहा है।

फर्मा बनाने के लिए कारखाने में बन रही है लोहे की फ्रेम कुएं में फर्मा बनाने के लिए उपखंड प्रशासन द्वारा सुमेरपुर में स्थित लोहे के कारखाने में कुएं की गोलाई के हिसाब से फ्रेम बनाने के लिए दे दी गई है। जो लगभग कार्य अंतिम चरण में चल रहा है।

राणावत, कुमावत तथा देवासी ने माैके पर पहुंच हालात जाने
कानपुर की घटना को लेकर सुमेरपुर विधायक जोराराम कुमावत सहित बाली विधायक पुष्पेंद्र सिंह व सिरोही पूर्व विधायक ओटाराम देवासी भी कानपुरा गांव घटनास्थल पर पहुंचे । जहां पर उपखंड प्रशासन द्वारा करवाए जा रहे कार्य की जानकारी लेते हुए कार्य को निरंतर जारी रखकर शव को जल्द बाहर निकालने की बात कही।

कांग्रेस नेता ने जाेगपुरा पहुंच परिजनाें काे दी सांत्वना
केंद्रीय बाल श्रम बोर्ड, भारत सरकार के पूर्व उपाध्यक्ष व वरिष्ठ कांग्रेस नेता शिशुपालसिंह निंबाडा जोगपुरा जाकर मृतक परिवार काे सांत्वना प्रदान की। साथ ही शव काे कुएं से बहार निकालने के प्रशासन द्वारा किए जा रहे रेस्क्यू के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

खबरें और भी हैं...