पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जवाई बांध का गेज 14.80:पांच दिन में सवा 4 फीट बढ़ा गेज, 27 एमसीएफटी पानी खर्च हाे गया

पाली9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जवाई में 195.60 एमसीएफटी पानी आया, राेजाना 5.5 एमसीएफटी पानी सप्लाई हो रहा। - Dainik Bhaskar
जवाई में 195.60 एमसीएफटी पानी आया, राेजाना 5.5 एमसीएफटी पानी सप्लाई हो रहा।

जवाई कमांड एरिया में बारिश नहीं हाेने और सेई से पानी कम पानी मिलने के चलते जवाई का गेज बढ़ने की रफ्तार धीमी हाे गई है। पिछले 5 दिन में जवाई में बेड़ा नदी के रास्ते 4.25 फीट पानी यानी करीब 195.60 एमसीएफटी पानी पहुंचा है। हालांकि इसमें से प्रतिदिन पेयजल के लिए 5.5 एमसीएफटी के हिसाब से पानी खर्च भी हाे रहा है।

अब कमांड एरिया में बारिश नहीं हाेने के चलते धीमी रफ्तार से पहुंच रहा है। गत 10 सितंबर से जवाई का गेज निरंतर बढ़ रहा है। पहले बेड़ा नदी में अच्छी आवक हाेने के चलते जवाई का गेज बढ़ा। बाद में सेई में जमा पानी लेने के लिए टनल का गेट खाेला। अब जवाई में सेई का पानी ही पहुंच रहा है।

माैसम विभाग के अनुसार 15 से 17 सितंबर तक अच्छी बारिश की उम्मीद है। बताया जाता है कि अगर कमांड एरिया में अच्छी बारिश हुई ताे जवाई का गेज तेजी से बढ़ने के साथ ही 1 साल पीने जितना पानी भी आ सकता है। इधर, मंगलवार काे विधानसभा में सुमेरपुर विधायक जाेराराम कुमावत व विधायक ज्ञानचंद पारख ने जवाई पुनर्भरण के साथ पेयजल का मुद्दा उठाया।

रोहट : कहीं हल्की मध्यम तो कहीं तेज बारिश

रोहट कस्बे में मंगलवार को शाम 4.30 बजे से हल्की मध्यम बारिश का दौर शुरू हुआ जो देर शाम तक रुक-रुककर जारी रहा। बारिश के दौरान सदर बाजार रोड़ सहित कस्बे के गली मोहल्लों में पानी बहने लगा। रोहट में जगहों पर कहीं पर हल्की बारिश तो कहीं पर मध्यम व तेज बारिश हुई।

खबरें और भी हैं...