पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एक माह से हो रहा था तेल चोरी:आधा किमी तक पाइप बिछा आईओसी लाइन में एक्सपर्ट से वाल्व लगवाया, 6 बार तेल चुराया

पाली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
तेल चोरी करने के लिए गड्‌ढा खोद तोड़ी आईओसी लाइन में लगाया वाल्व। - Dainik Bhaskar
तेल चोरी करने के लिए गड्‌ढा खोद तोड़ी आईओसी लाइन में लगाया वाल्व।
  • बगड़ी थाना पुलिस की भूमिका पर भी संदेह, अब सीओ करेंगे जांच

बगड़ी नगर थाना क्षेत्र के देवली हुल्ला गांव के पास से गुजर रही आईओसी की पाइपलाइन में सेंधमारी कर क्रूड ऑयल चाेरी करने के मामले की प्रारंभिक जांच में कई चाैंकाने वाले खुलासे हुए हैं। गिराेह के सरगना सुखदेव सिंह रावत निवासी कणेर का बाड़िया, हरिपुर समेत 11 आराेपियाें से पुलिस ने अलग-अलग पूछताछ की। इसमें पता चला है कि देवली हुल्ला गांव में खेत मालिक राजेंद्र भी तेल चाेरी के काम में शामिल था। उसके खेत में स्टील की 2 इंच व्यास के पाइप काे जाॅइंट व वेल्ड कर लाइन बिछाई।

तेल चाेरी के लिए आईओसी की पाइपलाइन में गुजरात के जयेश भाई उर्फ माेदी काे बुलाकर वाल्व लगवाया, जाे प्रेशर में भी वाल्व लगा तेल चाेरी करने में महारथ रखता है। वाल्व से करीब आधा किलाेमीटर दूर तक खेत खाेदकर 2 इंच की पाइप लाइन बिछाई, ताकि किसी काे शक नहीं हाे कि खेत में से गुजर रही पाइप लाइन से तेल चाेरी की जा रही है।

खेत में टेंट लगाकर बजरी के ढेर लगाए गए और आराेपियाें ने ग्रामीणाें से भी कहा कि यहां सीमेंट के पाेल बनाने की फैक्ट्री लगाई जा रही है। पूछताछ में खुलासा हुआ है कि आराेपियाें ने दिसंबर माह के अंत से लेकर अब तक इसी जगह से 6 बार में हजाराें लीटर क्रूूड ऑयल चुराकर टैंकराें में गुजरात भेजा। इस पूरे मामले में बगड़ी नगर थाना पुलिस की भूमिका पर भी सवाल उठ रहे हैं, जिसकी जांच एसपी कालूराम रावत ने सीओ साेजत डाॅ. हेमत जाखड़ काे साैंपी है।

कितना तेल चोरी, पूछताछ में होगा खुलासा, खरीदारों की भी तलाश

सरगना सुखदेवसिंह : पूर्व में नकबजनी व हथियार तस्करी में था लिप्त
गिराेह का सरगना रायपुर इलाके में हरिपुर के पास कणेर का बाड़िया निवासी सुखदेवसिंह रावत पुत्र विरदासिंह है। यह पूर्व में बाइक चाेरी व अन्य नकजबनी में पकड़ा गया था। रायपुर पुलिस द्वारा तीन साल पहले हथियार तस्करी में उसे नामजद किया गया था। आराेपी पिछले कुछ समय से पाइप लाइन से तेल चाेरी की वारदात करने लगा और गुजरात में चाेरी का तेल खरीदने वाले गिराेह के संपर्क में आया। आराेपी ने अपना नया ठिकाना बगड़ी थाना क्षेत्र के देवली हुल्ला गांव में बनाया, जहां एक बार फिर तेल चाेरी करने से पहले ही पुलिस ने पूरे गिराेह के साथ उसे भी दबाेच लिया।

जयेश भाई उर्फ माेदी : तेज प्रेशर वाली लाइन में वाल्व लगाने में एक्सपर्ट
गिराेह में शामिल 50 वर्षीय जयेश भाई उर्फ माेदी पुत्र कुशाल भाई हिंदू बंकर गुजरात के बड़ाेदरा शहर में जवाहर नगर थाना क्षेत्र के अंबाजी पाेल रणाेली का रहने वाला है। यह आराेपी तेल चाेरी के मामले में पहले भी पकड़ा जा चुका है। कुख्यात तेल चाेर गुजरात के कुंदन मिश्रा, राकेश फ्रांसिस उसे लेकर आया। असल में मथुरा से गुजरात के कांडला जा रही आईओसी की क्रूड ऑयल की पाइप लाइन पुरानी है, लेकिन इसका प्रेशर इतना तेज हाेता है कि बिना तकनीकी जानकार के काेई छेड़छाड़ भी नहीं कर सकता। इस काम में जयेश भाई एक्सपर्ट है और उसी की मदद से वाल्व लगाया गया।

सरगना समेत सात आराेपी रिमांड पर, चार काे जेल भेजा
गिराेह के सरगना सुखदेव समेत 11 आराेपियाें काे काेर्ट में पेश किया। जहां से सुखदेव, खेत मालिक राजेंद्रसिंह राजपूत, टैंकर चालक आरिफ, कुंदन उर्फ चंदन मिश्रा, राकेश फ्रांसिस और जयेश भाई उर्फ माेदी तथा भगवानसिंह रावत काे तीन दिन के रिमांड पर लिया गया। आराेपी खिंवल, रायपुर निवासी आराेपी पूरणसिंह रावत, ओमसिंह रावत, भगवानसिंह रावत व छाेटी कालब निवासी कालूसिंह उर्फ चेतनसिंह रावत काे जेल भेज दिया।

^आईओसी पाइपलाइन से तेल चोरी के मामले गिरफ्तार सभी 11 आराेपियाें से पूछताछ की जा रही है। इनमें से 7 को रिमांड पर लिया गया है। बगड़ी पुलिस की भूमिका की भी जांच की जा रही है। जांच सीओ सोजत को सौंपी गई है।
- कालूराम रावत, एसपी पाली

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें