पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सूदखोर का मामला:हिस्ट्रीशीटर सूदखोर-15 % ब्याज से नहीं चुकाया ताे मकान ही अपने नाम करवाया

पाली4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • धमकियां मिलने से पीड़ित परिवार दहशत में, धमकी देने के अाॅडियाे हाे चुके वायरल

मारवाड जंक्शन क्षेत्र में कई गरीब तबके के परिवार सूदखोरों के चंगुल में इस कदर फंसे हैं कि मूल धन से कई गुना राशि बतौर ब्याज चुका देने के बाद भी वसूली के नाम पर सूदखोरों की प्रताड़ना झेल रहे हैं। रेलवे व अन्य विभागों में कार्यरत तृतीय व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी ही नहीं,बल्कि मजदूर, छोटे दुकानदार, रेहड़ी और ठेले वालों पर भी सूदखोरों का बेरहम चाबुक चल रहा है। हाल ही में ऐसा ही मामला उजागर हुआ है। इसमें हिस्ट्रीशीटर अपने आपराधिक चेहरे की आड़ में सूदखोरी का काराेबार चमका लिया है।

एक युवक ने ब्याज नहीं चुकाया ताे अपने पास पहले से माैजूद खाली स्टांप व दस्तावेजों से उसका मकान ही अपने मिलने वाले नाम करवा लिया। इस सूदखोर की पहले भी ब्याज के लिए कई लाेगाें काे धमकाने तथा हाथ-पैर ताेड़ देने की धमकियाें के ऑडियाे वायरल हुए थे। आराेप यह भी है कि पुलिस की मिलीभगत से ही यह अवैध काराेबार अब बेलगाम हाे रहा है। अब भी पीड़ित परिवार काे लगातार मिल रही धमकियाें से यह परिवार काफी दहशत में है।

जानकारी के अनुसार मारवाड जंक्शन कस्बें के काजीपुरा निवासी विजय चौहान नाम के युवक ने काेर्ट के जरिए इस्तगासा पेश कर आरोप लगाया कि बताया कि उसने एक वर्ष पूर्व मारवाड जंक्शन पुलिस थाना के हिस्ट्रीशीटर ईश्वरलाल नारवानी से एक लाख रूपए उधार लिए थे। उसने सिक्योरिटी के तौर पर एक स्टाम्प व खाली चैक लिया था। ब्याज की दर 15 प्रतिशत मासिक तय होने के बावजूद 22 प्रतिशत से हिसाब जोड़ा गया।

पीड़ित रेलवे स्टेशन पर चाय की स्टॉल पर मजदूरी करता है। जैसे-तैसे ब्याज चुका रहा था। इस बीच कोरोना महामारी को लेकर लाॅकडाउन व रेल सेवा ठप होने से बेरोजगार हो जाने के बाद सूदखोर स्वयं व अपने एजेंट के जरिए प्रताड़ित करने लगा।

6 खाली चैक व एक स्टाम्प दबाव पूर्वक और लिए फिर बेचान इकरारनामा व ऋण इकरारनामा भी निष्पादित करवाया। पीडित बैंक से लोन लेकर कर्ज चुकाने का प्रयास कर रहा था, लेकिन भयग्रस्त कर उससे दबावपूर्वक उसके रहवासी पुश्तैनी मकान की बेचान रजिस्ट्री सूदखोरों ने अपने मिलने वाले के नाम करवा दी।

परिवादी ने मुकदमा दर्ज कर निष्पक्ष अनुसंधान करवाने व खाली चैक, स्टाम्प इत्यादि बरामद कर अन्य लोगों के साथ हुई । इस तरह की प्रताडऩा की भी जांच करवाने की गुहार लगाई हैं। पुलिस ने न्यायालय के आदेश पर हिस्ट्रीशीटर ईश्वरलाल नारवानी सहित चरणदास व रिंकू के विरुद्ध मुकदमा कर अनुसंधान प्रारंभ किया है

वायरल ऑडियो में सूदखोर की गाली-गलौज, धमकियां और प्रताडना

पीडित को सूदखोर द्वारा आए दिन गाली गलौज करने ब्याज की राशि के लिए देख देने, कई गुना ज्यादा राशि मांगने और मकान हड़पने की धमकियां भरे ऑडियो भी वायरल हुए हैं। आरोप हैं कि पूरी तरह भयग्रस्त कर गिरवीनामा लिखवाने का कहकर तहसील कार्यालय लाकर रहवासी मकान का बेचाननामा ही रजिस्टर्ड करवाया दिया। बेचाननामा में प्रतिफल व कब्जा हस्तांतरण का फर्जी कथन लिखवाने के बाद मकान खाली करवाने की धमकियां दी।

  • मारवाड़ जंक्शन का मामला : पहले भी इस सूदखोर के खिलाफ 15 से 20 प्रतिशत तक ब्याज नहीं चुकाने पर जान से मारने तक की धमकी देने के अाॅडियाे हाे चुके वायरल, खाली स्टांप पेपर पर परिवादी से मकान तक लिखवाया।
  • पीड़ित का आराेप यह भी : पहले 15 प्रतिशत के हिसाब से कहा था ब्याज, राशि चुकाने गया ताे सूदखोर ने 22 प्रतिशत से जाेड़ दिया, काेराेना में बेराेजगार हुअा ताे खाली स्टांपाें से मकान अपने मिलने वालाें के नाम कराया ।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें