पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मांग:काेराेना से बचने मुंह पर बांधने के लिए बने गमछे देशभर में हाे रहे सप्लाई

पाली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • काेराेना के बीच मास्क की डिमांड के साथ ही पाली में गमछाें की डिमांड भी बढ़ गई, बन रहे चूनड़ी, चैक्स सहित 60 डिजाइनाें में गमछे

पाली में बन रहे गमछों की इन दिनों देश के कई हिस्सों में डिमांड बढ़ रही है। काेराेना महामारी के बीच मास्क की डिमांड के साथ ही गमछाें की डिमांड भी बढ़ गई है। लाेग मास्क की जगह गमछाें का उपयाेग भी कर रहे हैं। खास बात यह है कि पाली के विभिन्न डिजायन में तैयार किए गए गमछे अन्य प्रदेशाें में भी लाेकप्रिय हाे रहे हैं। इसके चलते यहां इसका उत्पादन बढ़ गया है। लगभग 32 इंच चौड़ा और 1.8 मीटर लम्बा यह गमछा काॅटन से बनाया जा रहा है।

इसके आधार पर दक्षिण भारतीय पैटर्न से निखारा जा रहा है। चूनड़ी, चैक्स  प्रिंट बॉर्डर आदि विभिन्न करीब 60 तरह की डिजायनाें में यह तैयार हो रहे हैं। चमकीले पीले बॉर्डर वाले लाल और केसरिया गमछे भी खूब पसंद किये जा रहे है। मांग के अनुसार इनके कलेवर भी बदलते रहते हैं। सावन में कावड़ियों के पहनावे काे ध्यान में रखते हुए भी गमछे तैयार किए जा रहे हैं। 
यूपी बिहार में बड़ा मार्केट
पाली के गमछाें का सबसे बड़ा मार्केट उत्तरप्रदेश और बिहार है। इसके अलावा झारखंड और काेलकाता में भी इनकी सप्लाई हाेती है। राजस्थान के विभिन्न जिलाें में भी पाली से ही माल भेजा जा रहा है। सामान्यतया 55 से 60 रुपये औसतन कीमत वाले यह गमछे बहु पयोगी होने से भी लोकप्रिय हैं। बिछाने, लपेटने व पोंछने तक का काम यह कर देते है।

इनका कच्चा माल मालेगांव व इराेड़ से आता है। प्राेसेसिंग, प्रिंटिंग व पैकेजिंग यहां हाेती है। नियमित तौर पर इन्हें बनाने वाले कारखानों की संख्या तो कम ही है, लेकिन सीजन और ट्रेंड के हिसाब से इनका प्राेडक्शन हाेता है। 
गमछों में मारवाड़ी व मल्टीकलर डिजाइनिंग
इस काराेबार से जुड़े शेरूभाई पटेल ने बताया कि पाली में बनाए जा रहे गमछों का पैटर्न व मल्टीकलर डिजाइनिंग लोगों को बहुत पसंद आ रही है। इसकी बुनावट में मारवाड़ी झलक भी इसे खूबसूरत बनाती है। कॉटन के बने यह गमछे जल्द ही पसीना सोख लेते हैं व सामान्य ताप पर सूख भी जाते हैं। इस कारण भी इनकी उपयोगिता ज्यादा है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें