पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अवैध खनन:मगरा क्षेत्र में चल रहा अवैध खनन, माफियाओं ने गोचर भूमि और पहाडि़यों को किया छलनी

रायपुर मारवाड़14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अमरगढ़ गांव के पास हो रहा खनन
  • गोचर भूमि में खनन, दिन रात अवैध ब्लास्टिंग से आक्रोशित ग्रामीणों ने साैंपा ज्ञापन

रायपुर उपखंड क्षेत्र में क्रेशर संचालित हो रहे हैं, लेकिन नियम, निर्देशों को ना मानकर संचालक मनमानी पूर्वक पत्थरों का खनन कर क्रेशरों का संचालन करवाया जा रहा है, इससे स्थानीय लोगों को काफी परेशानी होती है। चांग ग्राम पंचायत के अमरगढ़ गांव के पास लम्बे समय से कई सालों से क्रेशर का संचालन करवाया जा रहा है। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि खनन माफियाओं द्वारा बड़े बड़े पत्थर निकालने के लिए खौफनाक ढंग अवैध ब्लास्टिंग किया जा रहा है, ब्लास्टिंग की गर्जना गांव के सहित आसपास के क्षेत्रों तक होती है। ग्रामीणों ने आरोप लगाया गया कि क्रेशर संचालक और माइनिंग विभाग से सांठगांठ के कारण अवैध खनन लगातार जारी है।

क्रेशर संचालक नहीं कर रहे नियमों का पालन, धड़ल्ले से हो रहा संचालन

उपखंड क्षेत्र में दर्जन भर से ज्यादा ऐसे क्रेशर संचालक हैं, जो विभाग के निर्देशों को ना मानकर मनमानी पूर्वक धड़ल्ले से अवैध क्रेशर का संचालन करवा रहे हैं, जो कई तरह के सवाल खड़ा कर रहा है। गांव में अवैध ब्लास्टिंग की गडगड़ाहट से कई घरों मे दरारें भी आ जाती है, ब्लास्टिंग इतनी तेज धमाकेदार होती है कि लोग भूकंप के झटके महसूस कर घर छोड़ कर बाहर निकलने लगते हैं। गौरतलब है कि जहां से पत्थर का अवैध उत्खनन कर पत्थर निकालते है, वहां के आसपास के क्षेत्रों में जमीन पर गहरी खाई नुमा गड्ढे बन गए हैं, जहां ग्रामीणों सहित मवेशियों के लिए खतरा बना हुआ है।

ग्रामीणों की मानें तो खाई नुमा गड्ढे में गिरने की संभावना बनी हुई है, बावजूद प्रशासन द्वारा कोई ठोस कार्यवाही नहीं की जा रही। आक्रोशित ग्रामीण पिछले दो वर्षों से अवैध ब्लास्टिंग व गोचर में खनन पर रोक लगाने की शिकायत कर रहे है। ग्रामीणों ने बताया कि अगर समय रहते विभाग द्वारा क्रेशर संचालकों द्वारा गोचर भूमि में खनन व अवैध ब्लास्टिंग पर कोई ठोस कार्यवाही नहीं होगी तो ग्रामीण जन आंदोलन कर प्रदर्शन करेंगे।

अवैध खनन से ग्रामीण भी हो रहे परेशान

क्षेत्र में गोचर भूमि से बड़े स्तर पर अवैध खनन किया जा रहा है गायों के चरने के लिए भी अब गोचर भूमि नहीं बची है अतिक्रमियों द्वारा बड़े स्तर पर अवैध खनन किया जा रहा है जल्द ही जिला कलेक्टर कार्यालय के सामने धरना प्रदर्शन किया जाएगा।-कमला चौहान, प्रधान, पंचायत समिति, रायपुर मारवाड़।

जैतारण विधानसभा क्षेत्र के झाला की चौकी, चांग, कानुजा, सुमेल सहित ग्राम पंचायतों में बड़े स्तर पर अवैध खनन हो रहा है। मामले में प्रशासन द्वारा कार्यवाही नहीं करने को लेकर अवैध रूप से खनन कर रहे खनन माफियाओं के हौसले बुलंद है। जल्द ही मामले को विधानसभा में उठाया जाएगा जिससे कार्यवाही हो तथा अवैध खनन पर अंकुश लगे। -अविनाश गहलोत, विधायक, जैतारण

उपखंड की झाला की चौकी, चांग, क़ानूजा आदि गांवों में गोचर भूमि से लगातार हो रहा है अवैध खनन को लेकर ग्रामीणों द्वारा जैतारण विधायक के मार्फ़त खनन विभाग व उपखंड प्रशासन को ज्ञापन सौंपा गया।-अनवर, बालू, मंगला ग्रामीण चांग।

खबरें और भी हैं...