पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पीसीसी ने पाली के नेताओं से किया किनारा:साताें नगर पालिकाओं में सिराेही जिले से नेताओं काे प्रभारी बनाया

पाली8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नाराजगी काे भांपते हुए जिला प्रभारी ने पूर्व सांसद की ओर से भेजी सूची के नेताओं काे नगर पालिकाओं में सह प्रभारी बनाया

कांग्रेस में पाली की पंचायती खासी चर्चित है, जिसकाे सीएम से लेकर पार्टी अध्यक्ष तक पाली के नेताओं के बीच गुटबाजी की पंचायत काे खत्म करने की सलाह दे चुके हैं। इसके बावजूद भी पाली िजले में कांग्रेस में गुटबाजी खत्म नहीं हाे रही है। विधानसभा चुनाव में एक कांग्रेस का प्रत्याशी जीत नहीं पाया, उसके बाद सांसद की सीट पर भी हार मिली।

नगर परिषद के चुनाव में पाली व सुमेरपुर में कांग्रेस बाेर्ड नहीं बना पाई ताे हाल ही संपन्न पंचायतीराज चुनाव में जिला परिषद में महज 3 सीट पर ही कांग्रेस जीत पाई। जिले में राेहट पंचायत समिति काे छाेड़ बाकी की 9 पंचायत समिति में अपने प्रधान नहीं बना पाई। इसी का नतीजा रहा कि जिले में सात नगर पालिकाओं में हाेने वाले चुनाव में टिकट बंटवारे से लेकर प्रत्याशी चयन के लिए प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गाेविंदसिंह डाेटासरा ने जिले के एक भी नेता काे पालिका में प्रभारी नहीं बनाया है।

सबसे हैरत की बात ताे यह रही कि पूर्व सांसद बद्रीराम जाखड़ की ओर से साताें नगर पालिकाओं में प्रभारी बनाने के लिए सूची पीसीसी चीफ काे भेजी थी, उसे दर किनार कर पीसीसी ने पड़ाेसी जिले सिराेही के सात नेताओं काे यह जिम्मेदारी दी है। कांग्रेस की राजनीति में इसके कई मायने निकाले जा रहे हैं।

पाली के एक भी नेता काे टिकट बांटने की जिम्मेदारी नहीं मिली

सिराेही जिले के इन नेताओं काे प्रभारी ने सह प्रभारी बनाया
राजस्थान कांग्रेस कमेटी के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने जोधपुर संभाग प्रभारी रामलाल जाट व जिला प्रभारी निंबाराम गरासिया की अभिशंसा पर पाली जिले की सात नगर पालिकाओं के चुनाव में सिराेही जिले से प्रभारी बनाए।

इनमें जैतारण नगर पालिका में आबूराेड यूआईटी के पूर्व चेयरमैन हरीश चौधरी, साेजत में आबूराेड नगर पालिका के पूर्व चेयरमैन अश्विन गर्ग, बाली में सिराेही की पूर्व लाेकसभा प्रत्याशी संध्या चाैधरी,फालना में पिंडवाड़ा के पूर्व ब्लाक अध्यक्ष राकेश रावल, सादड़ी में सिराेही के पूर्व कांग्रेस महासचिव हामिद कुरैशी, तखतगढ़ में सिराेही महिला कांग्रेस की जिलाध्यक्ष हेमलता शर्मा तथा रानी नगर पालिका में सिराेही विधानसभा युवक कांग्रेस अध्यक्ष प्रकाश मीणा काे चुनाव प्रभारी नियुक्त किया।

विराेध दबाने काे जिले के नेताओं काे सह प्रभारी बनाया, काेई फील्ड में नहीं गया
नगर पालिकाओं में प्रभारी की नियुक्ति पीसीसी चीफ डाेटासरा ने की, जबकि पूर्व सांसद ने अपनी ओर से पालिकावार प्रभारी बनाने के लिए एक सूची पीसीसी काे साैंपी थी। सिराेही जिले के नेताओं काे पालिका चुनाव में प्रभारी बनाने के बाद जिले के कांग्रेस नेताओं में विराेध हुआ, जिसकी जानकारी जयपुर तक पहुंची।

विराेध के स्वर काे दबाने के लिए जिला प्रभारी निंबाराम गरासिया ने इन नेताओं काे पालिकाओं में सह प्रभारी बनाने की औपचारिकता की। इनमें जैतारण में तिलाराम फड़ाक, साेजत में शिवकरण सैनी, बाली में जस्साराम राठाैड़, फालना में प्रकाश सांखला, सादड़ी में भाैमाराम, तखतगढ़ में भैराराम व रानी में महावीरसिंह सुकरलाई काे सह प्रभारी बनाया। मगर जिले के जिन नेताओं काे सह प्रभारी बनाया गया, उन्हाेंने सह प्रभारी के रुप में फील्ड में जाने से परहेज किया। बुधवार काे जिला प्रभारी व पालिका प्रभारी ने अपने इलाके में जाकर बैठकें की, लेकिन सह प्रभारी बनाए एक भी नेता बैठक में नहीं पहुंचे।

पड़ाेसी जिले से पालिकावार प्रभारी बनाए जाने के यह है मायने
कांग्रेस में चर्चा है कि पंचायतीराज चुनाव में टिकट बंटवारे का जिम्मा पूर्व सांसद बद्रीराम जाखड़ के कंधाें पर था, जबकि विधानसभा में चुनाव लड़ने वाले नेताओं की राय भी मानी गई थी। मगर जिला परिषद की कुल 33 में से महज 3 सीट ही कांग्रेस के हाथ लगी, जबकि जिले में दस में से नाै पंचायत समिति में प्रधान भाजपा के बने।

चुनाव परिणाम की परफाेर्मेंस की रिपाेर्ट पीसीसी चीफ तक पहुंची ताे उन्हाेंने इस बार स्थानीय नेताओं काे पालिका में प्रत्याशी चयन की जिम्मेदारी सिराेही के नेताओं काे साैंपी। कांग्रेस में अंदरखाने यह भी चर्चा है कि सिराेही विधायक संयम लाेढ़ा पाली जिले में पुलिस-प्रशासनिक बेड़े की कार्यप्रणाली काे लेकर सार्वजनिक रुप से आलाेचना कर चुके है। वहीं वे जिले में कांग्रेस नेताओं की गुटबाजी काे लेकर भी सवाल खड़े कर चुके है। इसके चलते इस बार पालिका चुनाव में लाेढ़ा काे एक तरह से पाली जिले में सुपरविजन की जिम्मेदारी दी गई है।

पीसीसी ने जाे निर्णय किया, वाे मान्य : पूर्व सांसद
^ पाली जिले के साताें नगर पालिका में इस बार कांग्रेस का अध्यक्ष बनेगा। जिले के स्थानीय नेताओं के पास फीडबैक ज्यादा रहता है ताे प्रत्याशियाें के चयन में प्रभारी बनाते ताे ठीक रहता। सिराेही के नेताओं काे प्रभारी बनाने का निर्णय पीसीसी का है, जाे मान्य है। गुटबाजी जैसी काेई बात नहीं है। हम सब एकजुटता से चुनाव लड़कर जीतेंगे और बाेर्ड बनाएंगे।
-बद्रीराम जाखड़, पूर्व सांसद

मैंने जिले के नेताओं काे सह प्रभारी बनाया है : जिला प्रभारी
^ पाली जिले में पालिका वार प्रभारी बनाने का फैसला पीसीसी चीफ ने लिया है। पूर्व सांसद की ओर से सुझाए गए पाली जिले के स्थानीय नेताओं काे मैने पालिकावार सह प्रभारी बनाया है। हम सब मिलकर एकजुटता से कांग्रेस पार्टी के लिए काम कर रहे है। प्रत्याशी चयन में सभी स्थानीय नेताओं की राय ली जाएगी। पालिकावार आगामी बैठकाें में सह प्रभारी भी पहुंच जाएंगे।
-निंबाराम गरासिया, जिला प्रभारी कांग्रेस

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser