पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

काेराेना से हारा मतदान:दूसरे चरण में भी वाेटिंग में पिछड़े; जैतारण में 45.29% रायपुर में 50.61 और साेजत में 49.56 फीसदी मतदान

पाली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जैतारण में 23, रायपुर व साेजत की 21-21 सीटाें पर मतदान, मतगणना के लिए 8 दिसंबर तक इंतजार

मतदान बूथाें के बाहर हाथ में सेनेटाइजर लेकर खड़े कर्मचारी प्रत्येक मतदाता काे सेनेटाइजर कर बूथ में प्रवेश दे रहे थे। वहीं, बूथाें पर काेराेना के जागरूकता के लिए संदेश देने वाली तस्वीरें भी लगाई गई, इसके बाद भी मतदान प्रतिशत 50 फीसदी के आसपास ही रहा।

पंचायतीराज चुनाव के दूसरे चरण में तीन पंचायत समितियों के जिला परिषद के 11 वार्डाे व पंचायत समिति के 65 वार्डाें के लिए मतदान हुआ। जैतारण पंचायत समिति में 45.29 फीसदी, रायपुर में 50.61 और साेजत में 49.56 फीसदी मतदान हुआ।

काेराेना महामारी व शादियाें का सीजन हाेने के चलते लाेगों ने मतदान में उत्साह कम दिखाया। रायपुर में जरूर 50 फीसदी से अधिक मतदान हुआ। अब तीसरे चरण में राेहट व पाली पंचायत समितियाें के चुनाव 1 दिसंबर तथा चाैथे चरण में सुमेरपुर व मारवाड़ जंक्शन के लिए 5 दिसंबर काे मतदान हाेगा। मतगणना 8 दिसंबर काे बांगड़ काॅलेज पाली में हाेगी।
2015 में भाजपा और कांग्रेस की ये थी स्थिति

  • जिला परिषद में दूसरे चरण की 12 सीटाें में से 11 सीटाें पर भाजपा का कब्जा था। सिर्फ वार्ड संख्या 1 में कांग्रेस के प्रत्याशी की जीत हुई थी।
  • पंचायत समितियाें की 65 सीटाें में से भाजपा काे 44, कांग्रेस काे 19 व निर्दलीयाें काे 4 सीटें मिली थी।

तीसरा चरण 1 दिसंबर को, रोहट व पाली पंस में होगा मतदान, सुमेरपुर व मारवाड़ जं. में 5 को वोटिंग

विश्लेषण: वाेटिंग प्रतिशत से तीनाें जगह पर कांटे की टक्कर की संभावना

दूसरे चरण की वाेटिंग पूरी हाेने के साथ ही जैतारण, साेजत व रायपुर में 50 फीसदी से भी कम वाेटिंग हाेने से दाेनाें ही पार्टियां असमंजस में हैं। ऐसे में इन तीनाें पंचायत समितियाें मंे कांटे की टक्कर हाेने की संभावना है। इधर, इन चुनावों में भाजपा व कांग्रेस के सिंबल पर नेता चुनाव जरूर लड़े, लेकिन सिंबल की बजाय मतदाताओं ने प्रत्याशी काे देखकर ही वाेट दिया। साथ ही विकास का मुद्दा इन चुनाावाें में पूरी तरह से गाैण हाे गया। जातीय समीकरण ही इन चुनावाें में मुख्य मुद्दा बनकर उभरा। ऐसे में अब इसका फैसला ताे 8 दिसंबर काे मतगणना के दाैरान हाेगा कि प्रधान काैन बनता है।

भाजपा काे गढ़ बचाने व कांग्रेस के सामने बहुमत लाने की चुनाैती

भाजपा : जैतारण, रायपुर व साेजत में भाजपा के ही प्रधान हैं। ऐसे में इन चुनावाें में भी पार्टी काे बरकरार रखना बड़ी चुनाैती है। वर्ष 2015 के चुनावाें में भाजपा के पास इन तीन पंचायत समितियांे की 65 सीटाें में से 44 सीटाें पर कब्जा था। वहीं, जिला परिषद की सभी 12 में से 11 सीटें भी भाजपा के पास थी।
कांग्रेस : प्रदेश में कांग्रेस की सरकार है। ऐसे में इन तीनाेें पंचायत समितियाें में कांग्रेस खुद का प्रधान बनाने का प्रयास जरूर करेगी। साथ ही 2015 के चुनावों में कांग्रेस के पास 65 में से सिर्फ 17 सीटें ही थी। जिला परिषद की एक भी सीट कांग्रेस के पास थी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा और काफी समस्याएं हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा। व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनेगी। आर्थिक द...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser