पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सूना-सूना सत्र:बिना बच्चों, आधे स्टाफ के साथ आज शुरू होगा नया सत्र

पाली8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्कूल तो आज से खुल जाएंगे, लेकिन आधा स्टाफ ही आएगा, 19 जून तक प्रमाण पत्र देंगे, क्लास ऑनलाइन ही

शिक्षा विभाग की ओर से स्कूलाें में नया सत्र साेमवार से शुरू हाेगा। साेमवार से सिर्फ 50 फीसदी शिक्षकाें के साथ स्कूल खुलेंगे। इसमें शिक्षक पढ़ाई की जगह रिकाॅर्ड संधारण से लेकर अन्य कार्य ही करेंगे। गाइडलाइन के अनुसार 7 जून से नया शैक्षणिक सत्र शुरू होगा। कोविड की परिस्थितियों के चलते गाइडलाइन में दिशा निर्देश भी दिए गए हैं। वहीं 8 जून से 50 फीसदी स्टाफ ही रोटेशन के आधार पर स्कूल में उपस्थिति देगा।

ग्रीष्म कालीन अवकाश में मुख्यालय से अन्यत्र उपस्थित शिक्षकों को 10 जून के बाद परिवहन साधन संचालन शुरू होने के बाद ही मुख्यालय पर उपस्थित होने के निर्देश दिए गए हैं। इसको लेकर संस्था प्रधान द्वारा ऐसे शिक्षकों और कार्मिकों को बाध्य नहीं करने को भी कहा गया है।

राेटेशन के साथ पर फील्ड में करेंगे काम : रोटेशन के आधार पर फील्ड में काम करने वाले शिक्षकों को शाला प्रवेशोत्सव, नामांकन अभिवृद्धि अभियान, अभिभावकों से संवाद और स्माइल वाट्सएप ग्रुप से विद्यार्थियों और अभिभावकों को जोड़ने के साथ ही उपस्थिति रजिस्टर, विद्यार्थियों को क्रमोन्नति प्रमाण पत्र वितरण जैसे कार्यों को 19 जून तक पूरा करने को लेकर भी निर्देश दिए गए हैं।

ऑनलाइन एजूकेशन के लिए घर-घर तक जा सकेंगे क्योंकि 27 फीसदी ग्राम पंचायतों में केस नहीं : काेराेना के चलते बच्चें भले ही स्कूल नहीं आएं। लेकिन ऑनलाइन एजूकेशन के लिए बच्चाें तक शिक्षक पहुंच सकेंगे। जिले में अब काेराेना से 89 ग्राम पंचायतों में एक भी एक्टिव केस नहीं है। ऐसे में शिक्षक भी सर्वे कर सकेंगे। उनकाे भी संक्रमण का खतरा नहीं रहेगा। वहीं जिले के 50 फीसदी ग्राम पंचायतों में सिर्फ 5 से कम काेराेना एक्टिव केस हैं।

इस कैटेगरी में कुल 172 ग्राम पंचायतें आ रही है। वहीं 5 से अधिक केस वाली सिर्फ 80 ग्राम पंचायतें हैं। इनमें भी 23 फीसदी पंचायतें हैं। 341 ग्राम पंचायतों में से ग्रीन जाेन में 89, येलाे जाेन में 172 व रेड जाेन में 80 ग्राम पंचायतें हैं, 27 फीसदी ग्राम पंचायतें काेराेना मुक्त, 50 फीसदी ग्राम पंचायतों में 5 से कम एक्टिव केस बचे हैं।

आज से शिक्षकाें के हिस्से में यह मुख्य कार्य

  • 15 जून तक स्माइल वाट्सएप ग्रुप बनाना हाेगा : सभी कक्षाओंं में क्रमोन्नत के साथ-साथ शिक्षकाें काे अब बच्चाें के लिए अध्ययन सामग्री उपलब्ध कराने के लिए 15 जून बनाना हाेगा। कक्षाध्यापक काे कक्षा के अनुसार ग्रुप बनाना हाेगा।
  • शाला दर्पण पर स्माइल मॉड्यूल अपडेट करना : शाला दर्पण पाेर्टल पर उपलब्ध स्माइल में वन टाइम व साप्ताहिक प्रविष्टि नवीन सत्र अनुरुप अपडेट करनी हाेगी।
  • रिकाॅर्ड फाेन से संधारण करना : विद्यार्थियों काे टेलीफाेन काॅल करना है। इसके लिए 12 जून तक रिकाॅर्ड संधारण करना हाेगा। क्रमोन्नत विद्यार्थियों का प्रमाण पत्र शाला दर्पण अथवा पीएसपी पाेर्टल से डाउनलाेड करना पड़ेगा।

हमारी तरफ से स्कूल खाेलने की तैयारी पूरी है। जब तक परिस्थितियां सामान्य नहीं हाे जाती है। तब तक रिकाॅर्ड संधारण से लेकर अन्य कार्य करेंगे। इसकाे लेकर सभी पीईईओं काे निर्देश दिए जा चुके है।
-प्रवीण जांगिड़ व सतेंद्र राजपुराेहित, एडीईओ माध्य.

खबरें और भी हैं...