पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सत्यापन होगा:जाति प्रमाण पत्र में अब आवेदन की हार्ड कॉपी या दस्तावेजों को अपलोड करने की जरूरत नहीं

पालीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • तय डाटा संबंधी साइट पर जाकर ऐसे दस्तावेजों को सत्यापन कराना होगा

प्रदेश सरकार ने जाति प्रमाण पत्र या आर्थिक रूप से कमजोर अभ्यर्थियों के लिए जारी होने वाले इनकम एंड असेट सर्टिफिकेट के आवेदन पत्र प्रक्रिया को संशोधित कर उसे सरल कर दिया है। इसके तहत अब आवेदन पत्र की हॉर्ड कॉपी व अन्य दस्तावेजों को स्कैन पर अपलोड करने की जरूरत नहीं रहेगी।

इसकी जगह सरकार की ओर से तय डाटा संबंधी साइट पर जाकर ऐसे दस्तावेजों को सत्यापन कराना होगा। इससे अभ्यर्थी को राहत मिलेगी। नई व्यवस्था एक अप्रैल से शुरू होगी। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने इस बारे में आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी और अन्य दस्तावेजों की ऑनलाइन स्केन कॉपी अपलोड करने की आवश्यकता को समाप्त करने के संबंध में अधिसूचना जारी की है।

इसमें बताया गया कि 30 दिसंबर 2010 के द्वारा राज्य में नेशनल ई-गवर्नेंस प्लान के अंतर्गत प्रदेश की विभिन्न सेवाओं को नागरिक सेवा केंद्रों पर इलेक्ट्रोनिक डिलिवरी के माध्यम से जन सामान्य को उपलब्ध कराने के लिए ई-मित्र केंद्रों (एकीकृत नागरिक सेवा केंद्र) व जिले में नेशनल ई-गवर्नेंस प्लान के तहत स्थापित किए गए 55 केंद्रों के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करने और सक्षम अधिकारी से डिजिटल साइन से उक्त जाति प्रमाण पत्र व ईडब्ल्यूएस को प्रमाण पत्र जारी करने को अनुमान्य करने की स्वीकृति प्रदान की गई थी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

    और पढ़ें