पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इनसे सीखें! बुजुर्ग ने कोरोना को हराया:हार्ट में ब्लॉकेज, ऊपर से आधे फेफड़े में फैल चुका था संक्रमण; 9 दिन अस्पताल में रहे, अनुलोम-विलोम कर हुए फिट

पाली7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
अस्पताल से छुट्टी मिलने पर घर जाते हुए। - Dainik Bhaskar
अस्पताल से छुट्टी मिलने पर घर जाते हुए।

कोरोना से बिगड़ रहे हालातों के बीच ऊर्जा देने वाली सूचनाएं सामने आती हैं तो मन को सुकून मिलता है। साथ ही, इससे सीख के साथ सबक भी मिलता है। राजस्थान के पाली शहर से इसी तरह की ऊर्जा देने वाली खबर आई है। 80 साल के बुजुर्ग ने कोरोना को पटखनी दी है। यह सब धैर्य, हिम्मत, डॉक्टरों की देखरेख और योग से संभव हो पाया है। आधे फेफड़े संक्रमित तो हो ही चुके थे, हृदय रोगी भी हैं। ऐसे में कोरोना का संक्रमण जानलेवा था। फिर भी इस बुजुर्ग ने जीवन की जंग जीती और महज 9 दिन अस्पताल में रहने के बाद स्वस्थ होकर घर लौट आए। उनका नाम है प्रभुदास वैष्णव। पाली के टैगोर नगर में रहते हैं।

पूरा परिवार चिंतित था

रीको में वरिष्ठ क्षेत्रीय प्रबंधक के पद पर कार्यरत आरसी वैष्णव ने बताया कि शिक्षक पद से रिटायर्ड पिता प्रभुदास वैष्णव को सांस लेने में दिक्कत होने लगी थी। चिकित्सक को दिखाया तो सीटी स्कैन में फेफड़े का स्कोर 12/25 आया। मतलब करीब आधा फेफड़ा कोरोना से संक्रमित हो चुका था। ऊपर से पिताजी हृदय रोगी अलग से थे। हम भी चिंता में पड़ गए। 26 अप्रैल को बांगड़ अस्पताल में भर्ती करवाया। डॉ. एचएम चौधरी, वीरेन्द्र चौधरी के नेतृत्व में दवाइयां नियमित रूप से लीं। नियमित अस्पताल में योग, प्राणायाम करने लगे। उसी का नतीजा है कि पिताजी कोरोना को हराने में सफल रहे। 3 मई को उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। दवाइयां अभी भी चल रही हैं।

अनुुलोम-विलोम भी कारगर

आरसी वैष्णव ने बताया कि अस्पताल में पिताजी सुबह-शाम योग, प्राणायाम नियमित करते थे। बीमार होने के दौरान उन्होंने अनुलोम-विलोम करने की संख्या बढ़ा दी। रोजाना करीब 300 अनुलोम-विलोम करने लगे।

पाली के बांगड़ होस्पिटल में भर्ती प्रभुराम।
पाली के बांगड़ होस्पिटल में भर्ती प्रभुराम।

सकारात्मक सोच

प्रभुदास वैष्णव ने कहा कि जब में इस उम्र में ठीक हो सकता हूं तो आप भी हो सकते हैं। बस, मन में सकारात्मक सोच रखें। चिकित्सकों द्वारा दी जाने वाली दवाइयां समय पर लें तथा नियमित योग, प्राणायाम, व्यायाम जरूर करें। इससे शरीर स्वस्थ रहेगा।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

और पढ़ें