पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

वन्य जीव:पैंथर : 1 साल में 41 से बढ़कर हाे गए 52, जवाई में सुरक्षित पाली का शुभंकर

पालीएक दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जवाई कंजर्वेशन क्षेत्र में अच्छी खबर आई है। यहां पाली जिले के शुभंकर पैंथरर का एक साल में कुनबा बढ़ा है। पिछले वर्ष यहां 41 पैंथर थे, जो इस साल बढ़कर 52 हो गए हैं। जवाई कंजर्वेशन एरिया में पैंथर काे ग्रेनाइट राॅक में सहज व सुलभ आवास मिल रहे है।

गांवों के आसपास हाेते हुए भी यह अपने आपकाे सुरक्षित महसूस करते हैं। तेंदुआ शर्मिला हाेता है। यहां आसानी से दिख जाता है। वन्य जीव विशेषज्ञ डॉ. दिलीप अराेड़ा के अनुसार क्षेत्र में अभी तक आदमी व तेंदुए में संघर्ष नहीं हुआ है। इसी कारण यहां पर लगातार उनकी संख्या बढ़ती जा रही है।

टूरिज्म बढ़ाने के लिए सरकार ने की थी पहल

वन्यजीवों को बचाने के लिए राज्य सरकार ने पहल की थी। इसी के तहत पैंथर काे जिले का शुभंकर घाेषित किया था। इसके बाद इको टूरिज्म बढ़ाने के प्रयास सरकारी स्तर पर शुरू किए गए। अधिकारियों के अनुसार इसके पीछे मकसद संबंधित वन्यजीव का संरक्षण इको टूरिज्म के माध्यम से लोगों का रोजगार बढ़ाना भी है। अब धीरे-धीरे यहां पर टूरिज्म काे बढ़ावा मिलने लगा है।

जवाई में इन पैंथर ने बढ़ाया कुनबा

4 शावक जीवदा के

3 शावक नीलम के

3 शावक जीया के

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें