वाह रे पुलिस:2 अगस्त को 16 जुआरी पकड़े तो वाहवाही लूटी, 3 अगस्त को शहर के 6 नामी लोगों को जुआ खेलते पकड़ा तो नाम भी नहीं बताए

पालीएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
कोतवाली पुलिस ने पकड़े गए युवकों को रात में ही छोड़ दिया। - Dainik Bhaskar
कोतवाली पुलिस ने पकड़े गए युवकों को रात में ही छोड़ दिया।

कोतवाली पुलिस ने 2 व 3 अगस्त को जुआ पकड़ने की एक जैसी दो कार्रवाई की लेकिन एक मामले में जुआरियों के नाम उजागर कर वाहवाही लूटी। दूसरी कार्रवाई में शहर के नामचीन लोगों को जुआ खेलते पकड़ा तो रातों रात थाने से ही जमानत देकर उन्हें फ्री कर दिया। नाम तक नहीं बताए गए। लेकिन भास्कर टीम अपने सूत्रों से जानकारी एकत्रित कर एफआईआर लाए। जिसमें सामने आया कि जिन 6 लोगों के कोतवाली पुलिस नाम छुपाती रही वे शहर के बड़े नाम हैं। इसलिए पुलिस उनके उजगार करने से बचती रही। एक जैसे जुआ पकड़ने के दो मामलों में कोतवाली पुलिस की अलग-अलग कार्रवाई करना उनकी कार्यप्रणाली पर प्रश्नचिन्ह खड़ा कर रही हैं। जो शहर में चर्चा का विषय बना हुआ हैं।

हुआ यूं कि मुखबिर की सूचना पर 3 अगस्त को कोतवाली पुलिस ने शाम करीब साढ़े छह बजे मंडिया रोड क्षेत्र से एक फेक्ट्री के निकट से छह जुआरियों को पकड़ा। मामला दर्ज कर उनसे राशि भी बरामद की बाद में देर रात को जमानत भी दे दी। लेकिन उनके फोटो, वीडियो आदि मीडिया में साझा नहीं किए तथा जानकारी देने से भी बचते रहे। जबकि दो अगस्त को कोतवाली पुलिस ने बांगड़ अस्पताल के सामने मेडिकल मार्केट से 13 जुआरियों को पकड़ उनसे 13 हजार 640 रुपए बरामद भी किए थे। उसी दिन कोतवाली पुलिस ने प्रेसनोट, आरोपियों के फोटो, वीडियो जारी करने की कार्रवाई की। इससे पहले 21 जुलाई को भी इसी मार्केट से 27 जुआरियों को पकड़ा गया था तथा उनके कब्जे से 59 हजार 200 रुपए बरामद किए थे। कार्रवाई के दिन ही पुलिस ने जानकारी साझा की थी लेकिन 3 अगस्त को 6 जुआरियों को पकड़ने की कार्रवाई के बाद पुलिस उनके नाम उजागर करने से बचती रही। या यूं कहे कि आरोपियों की पहचान छुपाने का काम किया। जो कोतवाली पुलिस की कार्यप्रणाली पर प्रश्नचिन्ह लगा रही हैं।

शक के घेरे में पुलिस की कार्रवाई : एक दिन पहले 13 जुआरी पकड़े तो प्रेसनोट जारी कर वाहवाही लूटी, दूसरे दिन जुआ पकड़ा तो नाम तक उजागर नहीं किए

कोतवाली पुलिस ने 2 अगस्त को 13 जुआरियों को पकड़ा तो वाहवाही लूटने के लिए प्रेसनोट, आरोपियों के फोटो व वीडियो जारी किए। 3 अगस्त को 6 जनों को जुआ खेलते पकड़ा तो उनके नाम उजगार करने से भी कोतवाली पुलिस बचती रही। दो दिन में जुआरियों को पकड़ने की दो कार्रवाई में कोतवाली पुलिस का अलग-अलग अंदाज शहर में चर्चा का विषय बना हुआ हैं तथा जो उनकी कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े कर रहा हैं।

एफआईआर यह छह नाम जो जुआ खेलते पकड़े गए, जो कोतवाली पुलिस उजगार करने से बचती रही

3 अगस्त को कोतवाली थाने में एएसआई सम्पतराज की ओर से एफआईआर दर्ज करवाई गई। जिसमें बताया कि 3 अगस्त की शाम को मुखबिर की सूचना पर हेड कांस्टेबल भंवरूराम, बलवंताराम, कांस्टेबल गणेशराम, पुखसिंह, संदीप, अजय के साथ मंडिया रोड गुरलाई मार्ग से नदी की ओर जाने वाले मार्ग पर गए। जहां एक फेक्ट्री के निकट सार्वजनिक स्थान पर ताश के पत्तों पर जुआ खेलते रांगणिया मोहल्ला निवासी 29 वर्षीय मोहम्मद हारूण छीपा पुत्र मोहम्मद शाबिर छीपा, बड़ी ब्रह्मपुरी के बाहर रहने वाले 32 वर्षीय मोहम्मद आसिफ छीपा पुत्र मोहम्मद इकबाल छीपा, सोमनाथ मंदिर के पास गली में रहने वाले 48 हाजी मोहम्मद पुत्र मोहम्मद हुसैन लौहार, केशव नगर निवासी 38 वर्षीय इम्तीहाज अली छीपा पुत्र निशार छीपा, सोमनाथ मंदिर के पास गली में रहने वाले मोहम्मद शरीफ पुत्र मोहम्मद हुसैन लौहार, प्यारा चौक निवासी 36 वर्षीय मोहम्मद उमर पुत्र युसुफ छीपा मिले। पुलिस ने उनके कब्जे से 56 हजार 530 रुपए ताश के पते बरामद कर उन्हें गिरफ्तार किया था। उक्त्प पूरी कार्रवाई सरकारी रेकर्ड के आने के बाद भी पुलिस इन छह लोगों के नाम छुपाने में जुटी रही। जो पुलिस द्वारा आम व खास के खिलाफ कार्रवाई में भेदभाव की बात को दर्शाता हैं।

पुलिस ने हाल ही में जुआ पकड़ने की यह कार्रवाई की

21 जुलाई : सिटी सीओ निशांत भारद्वाज के नेतृत्व में बांगड़ अस्पताल के सामने मेडिकल मार्केट में कार्रवाई हुई। जहां से जुआ खेलते 27 जनों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 59 हजार 200 रुपए बरामद किए थे। कार्रवाई वाले दिन ही पुलिस ने आरोपियों के फोटो, वीडियो, प्रेस नोट जारी कर जानकारी दी थी।

2 अगस्त : कोतवाली पुलिस ने बांगड़ अस्पताल के सामने मेडिकल मार्केट में कार्रवाई की। यहां से 13 जुआरियों को गिरफ्तार किया। उनके कब्जे से पुलिस ने 13 हजार 640 रुपए बरामद किए थे। फोटो, वीडियो, प्रेस नोट जारी कर जानकारी दी।

3 अगस्त : मंडिया रोड क्षेत्र से जुआ खेलते 6 जनों को गिरफ्तार किया। आरोपियों की जमानत हो गई लेकिन इन जुआरियों के फोटो, वीडियो व प्रेसनोट जारी तक कोतवाली पुलिस ने जारी नहीं किया।

खबरें और भी हैं...