पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अभियान:हाईवे व मेगा हाईवे पर हादसे राेकने काे पुलिस ने छेड़ा अभियान

पालीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एसपी ने सभी पुलिस अफसराें काे दिन-रात बेसहारा गाेवंश पर रिफ्लेक्टर लगाने काे कहा, जागरूक करेंगे

पाली जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग, स्टेट हाइवे सहित शहर व कस्बाें से गुजरने वाले संपर्क सडक़ों पर बरसात के दौरान होने वाले सडक़ हादसों को रोकने के लिए पुलिस ने नई पहल की है। एसपी राहुल काेटाेकी की पहल पर पाली जिले के सभी पुलिस अधिकारी-कर्मचारी लाेगाें की मदद से सडक़ों पर उतर आए हैं, जो ऐसे जगहाें काे चिह्नित कर रहे हैं, जहां खासकर रात में बेसहारा गाेवंश विचरण करते हैं अथवा बीच सडक़ पर बैठ जाते हैं।

इनमें अधिकांश संख्या गोवंश की है, जिनके सींगों पर रेडियम की पट्टी चिपकाई जा रही है, ताकि रात में अंधेरे में हाइवे पर रेडियम की पट्टी वाहन की रोशनी से दिखाई दे जाए और वाहन चालक स्पीड को कंट्रोल कर सावधानी से निकलकर दुर्घटना से बच सके। साेजत सीओ डाॅ. हेमंत जाखड़ खुद रात काे हाईवे पर घूम कर साेजत से जाडन व साेजत से चंडावल के बीच हाईवे पर एलएंडटी की मदद से पुलिस दल के साथ राेजाना नाइट काे पेट्राेलिंग कर गाेवंश पर रिफ्लेक्टर लगाने में जुटे हैं।

एसपी राहुल काेटाेकी ने बताया कि सड़क हादसे के आंकडाें की समीक्षा करने में यह जानकारी सामने अाई है कि बारिश के पिछले सीजन में हाइवे पर कई दुर्घटनाएं ऐसी हुई थीं, जिनमें कई लोग जानवरों के अचानक सामने आ जाने से वाहन को संभाल नहीं सके और अपनी जान गंवा बैठे थे। इसलिए इस अभियान को शुरू करने के लिए पाली जिले के सभी पुलिस अफसरों को निर्देश दिए हैं। वहीं अन्य विभाग, सामाजिक संस्थाओं से बरसात के पूर्व सभी गोवंश जो रोड पर है, उन पर रिफ्लेक्टर लगाने के लिए आव्हान भी किया है। इस अभियान में सैकड़ों गोवंश को कवर किया जा चुका है।

रिफ्लेक्टर से हादसे रुकेंगे ताे गाेवंश भी बचेगा, आमजन से अभियान में जुड़ने की अपील : साेजत सीओ डाॅ. हेमंत जाखड़ ने बताया कि हाइवे के आसपास जंगलों में छोड़ दिए गए गोवंश बरसात में कीचड़, मच्छर आदि से बचने के लिए हाइवे पर, शहर की सडक़ों पर बीचों-बीच आकर सूखी जगह बैठ जाते हैं। इससे न केवल गोवंश की जान खतरे में रहती है, वरन तेज रफ्तार से आ रहे वाहन चालक के लिए यह काल बन जाते हैं, जिसमें कई लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। इस अभियान में अब कई संस्थाएं भी आगे आरही है, लेकिन आम लोगों काे भी इस अभियान से जुड़ना चाहिए ताकि मानव जीवन के साथ गाेवंश काे भी बचाया जा सके।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचानने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसकी वजह से आपके व्यक्तित्व व स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता के ...

और पढ़ें