पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अलर्ट:मतदानकर्मियाें काे मास्क व ग्लव्ज पहनना हाेगा जरूरी

पाली7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पंचायती राज आम चुनाव सितंबर 2020 के लिए रिटर्निंग अधिकारी, मतदान अधिकारी एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट का दो दिवसीय प्रथम प्रशिक्षण राजकीय विधि काॅलेज में संपन्न हुआ। प्रशिक्षण में जिला निर्वाचन अधिकारी अंशदीप ने कहा कि पंचायत आम चुनाव 2020 में पहली बार सरपंचों का चुनाव ईवीएम से कराया जा रहा है।

वार्ड पंच का चुनाव मतपत्रों के जरिए होगा। उन्होंने कहा कि पंचायत चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष, भयमुक्त एवं पारदर्शिता के साथ संपन्न कराने के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट व मतदान दल के सदस्य गहनता से प्रशिक्षण प्राप्त कर अपने-अपने दायित्व का निर्वहन करें।

उन्होंने कहा कि इस बार चुनाव में राज्य सरकार द्वारा कोविड-19 के संबंध में जारी प्रोटोकाॅल की पालना करना बहुत आवश्यक है। इसके लिए सभी मतदानकर्मियों को मास्क लगाना व ग्लव्ज पहनना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही चुनाव प्रक्रिया के दौरान बार-बार हाथ धोने के साथ ही पेन भी बदलना होगा।

उन्होंने पंच, सरपंच के लिए मतपत्र तैयार करने के लिए सूची तैयार करते समय सतर्कता बरतने, टाइम-टेबल नोटिस बोर्ड पर लगाने, समयबद्ध रूप से चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुरूप कार्य करने, माॅकपाॅल एवं मतदान प्रक्रिया के संबंध में निर्देश दिए।

प्रशिक्षण में उप जिला निर्वाचन अधिकारी वीरेंद्रसिंह चौधरी ने कहा कि सभी अधिकारियों को अच्छी तरह से प्रायोगिक एवं सैद्धांतिक प्रशिक्षण प्राप्त कर स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव कराने की जिम्मेदारी को निभाना है। उन्होंने बताया कि 18 सितंबर को राजकीय विधि कॉलेज में सुबह 8 बजे आरओ एवं पीआरओ प्रथम को प्रशिक्षण देकर नाम निर्देशन पत्रों के लिए शुक्रवार को रवाना किया जाएगा।

प्रशिक्षण प्रभारी पीएस नागा ने बताया कि प्रथम प्रशिक्षण में प्रथम व द्वितीय दिन 7 कमरों में 14 मास्टर ट्रेनरों द्वारा प्रत्येक कमरे में 50 मतदान कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया है। गजेंद्र दवे, बस्तीराम, खीमाराम चौधरी, प्रवीण चारण, सोहन भाटी एवं चिमनाराम पटेल ने प्रशिक्षण दिया। उप विधि परामर्शी अरविंदसिंह राजपुरोहित ने चुनाव के विविध कानूनी पहलुओं के बारे में बताया।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें