पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Pali
  • RBSE: If Students Solve The Question In 3 Sections Of The Paper, Then It Will Be A Pass, The Question Will Be Of 52 Marks, 20 Marks Marks.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिक्षा:आरबीएसई: छात्र पेपर के 3 खंडों में से ही प्रश्न हल करे तो हो जाएगा पास, 52 अंकों के होंगे सवाल, 20 अंक का सत्रांक

पाली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बोर्ड की मुख्य परीक्षा में बैठने वाले विद्यार्थी को अब पास होने के लिए जरूरी 33 अंक ही लाने होंगे

राजस्थान बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली 10वीं और 12वीं की मुख्य परीक्षाओं मे बैठने वाले छात्र यदि प्रश्न पत्र के खंड ए, बी और सी के प्रश्न ही सही तरीके से हल कर लेगा तो वह आसानी से पास हो सकेगा। इन तीन खंडों में कुल 52 अंकों के प्रश्न आएंगे। इन 52 अंकों के सवालों और 20 अंक के सत्रांक के आधार पर छात्र को पास होने के लिए जरूरी 33 अंक आसानी से मिल सकेंगे। खंड ए में 1 अंक के कुल 20 प्रश्न आएंगे। इसमें एक से 10 प्रश्न में सही विकल्प चुनना होगा। प्रत्येक प्रश्न में चार विकल्प दिए गए हैं। 11 से 20 तक भी एक एक पंक्ति में उत्तर देना होगा।

कुल 20 अंक के इस प्रश्न पत्र के पहले खंड में विद्यार्थी आसानी से अधिक से अधिक अंक प्राप्त कर सकेगा। खंड बी में 12 से 19 तक कुल 8 प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न दो-दो अंकों का होगा। खंड सी में 20 से 23 तक प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न चार अंक का होगा। पहले तीन खंड में 52 अंकों के प्रश्न होंगे। खंड डी में 24 से 25 प्रश्न तक होंगे। यह दो सवाल पांच 5 अंकों के होंगे। कुल अंक 10 होंगे। अंतिम खंड ई में 26 से 28 तक तीन प्रश्न आएंगे। सब 6 अंक के होंगे। अंक भार 18 का होगा।

20 अंक स्कूल भेजेगा

प्रत्येक विद्यार्थी के 20 अंक के सत्रांक स्कूल बोर्ड को भेजता है। प्रदेश के अधिकांश स्कूल विद्यार्थी के 20 में से 20 तक अंक बोर्ड को भेज देता है। इससे उसे 10वीं और 12वीं में पास होने में बड़ी राहत मिलती है। 52 और 20 यानी 72 अंकों में से ही विद्यार्थी 33 अंक प्राप्त कर पास हो सकता है।

अब विद्यार्थी घर बैठे मंगवा सकेंगे मार्कशीट-माइग्रेशन

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बाेर्ड से जुड़े सभी छात्र अब मार्कशीट, परीक्षा प्रमाण-पत्र, माइग्रेशन जैसे दस्तावेजाें के लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैकिंग के से निर्धारित शुल्क देना हाेगा। बाेर्ड के अध्यक्ष डाॅ. डीपी जाराेली ने बताया कि बाेर्ड के दस्तावेज लेने के लिए विद्यार्थियों काे अब अजमेर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। विद्यार्थी घर से ही बाेर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध लिंक के माध्यम आवेदन कर सकेंगे। शुल्क भी ऑनलाइन ही जमा हाेगा। बाेर्ड की इस नई व्यस्था से 40 सालाें से अब तक पंजीकृत कराेड़ाें परीक्षार्थियाें काे बड़ी राहत मिलेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें