कोविंड को लेकर प्रशासन सख्त:एसडीएम सिसोदिया ने रात 2 बजे तक विवाह स्थलों का निरीक्षण कर 7 विवाह स्थलों पर जुर्माना वसूला

पाली6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सेदंडा में फालतू घूम रहे लोगों के चालान बनाए। - Dainik Bhaskar
सेदंडा में फालतू घूम रहे लोगों के चालान बनाए।
  • 3 घंटे में शादी कराने का प्रयास, घर के आगे ढोल बजाना व बंदाेली पर भी लगाम लगाने की तैयारी

क्षेत्र में चल रही शादियों की सीजन व कोविड गाइडलाइन की पालना को लेकर मंगलवार देर रात तक उपखंड प्रशासन दौड़ता रहा।उपखंड अधिकारी पुष्पा कंवर सिसोदिया शादियों में बरती जा रही लापरवाही को लेकर मुस्तैद नजर आई।

उन्होंने मारवाड़ जंक्शन कस्बे सहित क्षेत्र भर में देर रात तक स्टाफ के साथ एक दर्जन से अधिक गांवों का दौरा किया व विवाह स्थलों पर निरीक्षण किया। उन्होंने 7 विवाह स्थलों पर 50 से अधिक व्यक्तियों के पाए जाने पर 25-25 हजार के जुर्माना के हिसाब से 1 लाख 75 हजार रुपए की राशि वसूली। इसके साथ ही आयोजकों को हिदायत देते हुए उन्होंने कोविड गाइडलाइन की पालना नहीं करने व लापरवाही बरतने पर मुकदमा दर्ज करवाने की भी चेतावनी दी। बिना मास्क वालों के काटे चालान : एसडीएम के इस दौरे से विभिन्न शादियों में पांडाल खाली होते नजर आए। इसके साथ ही विवाह स्थल पर बिना मास्क घूमने वाले कुल 30 लोगों से भी एसडीएम ने 15 हजार के चालान काटे व सोशल डिस्टेंस की पालना नहीं करने पर 15 व्यक्तियों पर 100-100 रुपए की जुर्माना राशि वसूल की।

इसके साथ ही उपखंड अधिकारी ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि सरकार की गाइडलाइन के अनुसार विवाह स्थल पर 50 से अधिक मेहमान को न बुलाए। विवाह समारोह के लिए 3 घंटे की तय समय सीमा में ही कार्यक्रम सम्पन्न किया जाए। विवाह समारोह से पूर्व उपखंड प्रशासन को सूचना देना आवश्यक है नहीं तो 5 हजार का जुर्माना वसूला जाएगा।

शादी के लिए लड़की देखने जा रहे परिवार को रोका, पीईईओ बाेले-जिंदा रहे ताे शादी बाद में हाे सकती है

सेंदड़ा | ग्राम पंचायत में कोविड की दूसरी लहर काे देखते हुए गाइडलाइन की सख्त अनुपालना में स्थानीय कोर कमेटी के अध्यक्ष व पीईईओ भीकमचंद परिहार ने ग्राम पंचायत स्तर पर गठित ज्वाइंट एनफोर्समेंट टीम के साथ मुख्य बाजार,वार्डों एवं सार्वजनिक स्थलों का निरीक्षण किया। उन्होंने गाइडलाइन की पालना का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए जुर्माना वसूला।

शादी के लिए लड़की देखने जा रहे एक परिवार को कोर कमेटी के अध्यक्ष परिहार ने रोका। पूछताछ की तो पता चला कि वह लड़के के लिए लड़की देखने जा रहे हैं। तब कोर कमेटी के अध्यक्ष ने कहा कि जिंदा रहे तो शादी बाद में भी हो सकती है।

पहले चालान कटाओ। सार्वजनिक स्थलों पर मास्क नहीं लगाने वालों, “नो मास्क नो सर्विस”के तहत दुकानदारों, टैक्सी चालकों के द्वारा मास्क नहीं लगाने व लोडिंग पिकअप में सवारी बिठाने को लेकर जुर्माना व चालान वसूले गए। साथ ही दुकानदारों,मेडिकल की दुकानों व ई-मित्र सेवा केंद्र पर 6-6 फीट की दूरी पर गोले बनाकर सोशल डिस्टेंसिंग की पालना हेतु सख्त निर्देश दिए। व्यवस्थाओं की ली जानकारी : पीईईओ परिहार ने संबंधित वार्डोंं के बीएलओ के साथ कोविड संक्रमित होम क्वेंराटाइन व्यक्तियों के घर जाकर कोविड की गाइडलाइन की पालना करते हुए उनकी कुशलक्षेम पूछी व आवश्यक व्यवस्थाओं की जानकारी ली।

साथ धोलिया ग्राम में माइक्रो कंटेनमेंट एरिया का भी निरीक्षण कर हालातों की जानकारी ली। इस मौके पर ज्वाइंट एनफोर्समेंट टीम में प्रधानाचार्य भीकमचंद परिहार के अलावा बीट प्रभारी कांस्टेबल पूरणमल, बीएलओ पूनमसिंह चौहान,दौलतसिंह,अनिल कुमार,मुकेश गुर्जर,बाबूलाल जाट,केशव गोपाल व राम सहाय कुड़ी मौके पर उपस्थित रहे।

सेंदड़ा सरपंच रतनसिंह भाटी ने बताया कि ग्राम पंचायत के वार्डपंचों सहित अन्यों के सहयोग से लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है।
गाइडलाइन की अवहेलना करने पर काटा चालान
60 वर्ष से ऊपर के महिला एवं पुरुष के बाहर निकलने पर पूर्ण रूप से पाबंदी है। वहीं एक से अधिक एक ही परिवार के लोग कहीं जाते हैं तो उनका चालान काटना कोविड की पालना में आता है। कोविड की गाइडलाइन की अवहेलना कर रहे कई लोगों का आज हमने चालान काटा है। उसमें एक केस लड़की देखने के लिए जाने का भी आया था, उनका भी चालान बनाया है।-भीकचंदचंद्र परिहार, कोर कमेटी अध्यक्ष एवं पीईईओ सेंदड़ा

खबरें और भी हैं...