पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Pali
  • Second Death In 3 Days; In Spite Of The Prohibition, In The Class, Children From Sixth To 9th Were Seated Without Masks, Two School Seas.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना फिर जानलेवा:3 दिन में दूसरी मौत; मनाही के बावजूद क्लास में बिना मास्क के पास बिठा रखे थे छठी से 9वीं के बच्चे, दो स्कूल सीज

पाली3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
स्कूल निरीक्षण के दौरान कंकु बालिका में बिना मास्क दिखी छात्राएं व टीचर। - Dainik Bhaskar
स्कूल निरीक्षण के दौरान कंकु बालिका में बिना मास्क दिखी छात्राएं व टीचर।

तेजी से फैलने काेरोना संक्रमण के बीच जिला मुख्यालय के दो निजी स्कूलों जनता काॅलाेनी स्थित आईमाता व कंकू देवी बालिका स्कूल में कक्षा 6 से 9वीं तक के बच्चों को भी पढ़ाया जा रहा था। बुधवार को एडीएम चंद्रभानसिंह भाटी ने निरीक्षण के बाद संचालकों को फटकार लगाई और शाम तक दोनों स्कूलों को सीज कर दिया गया।

शहरों में नौवीं तक की क्लास की स्पष्ट मनाही के बावजूद यहां बच्चे पास-पास में बैठे थे और मास्क भी नहीं थे। एडीएम के नेतृत्व में शिक्षा विभाग के सहायक निदेशक साेहन भाटी व पाली ब्लाॅक के सीबीईओ श्यामसिंह की टीम ने शहर की आधा दर्जन स्कूलाें का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि टीमें गठित कर स्कूलों का लगातार निरीक्षण कराने के निर्देश दिए गए हैं।

980 सैंपल में 41 और संक्रमित, जनवरी और अप्रैल में दो-दो मौतें हो चुकीं
पाली/जैतारण, जैतारण के पाटवा में काेराेना से तीन दिन में फिर से दूसरी माैत हुई है। एसडीएम डाॅ. भास्कर विश्नाेई ने बताया कि जैतारण के पाटवा के बेरा तेलीझगड़ा निवासी 62 साल के वृद्ध की काेराेना की जांच बिलाड़ा में हुई। वहां उसकी रिपाेर्ट पाॅजिटिव आने के बाद परिजन उन्हें जाेधपुर के मथुरादास माथुर अस्पताल लेकर गए, जहां बुधवार को इलाज के दाैरान उनकी मौत हो गई।

शव को पाटवा में प्रशासन व चिकित्सा टीम की मौजूदगी में अंतिम संस्कार किया गया। हालांकि यह माैत जाेधपुर के आंकड़ाें में गिनी जाएगी। इधर, जिले में जैसे-जैसे सैंपलिंग ज्यादा हाे रही है, पाॅजिटिव के आंकड़े भी लगातार बढ़ रहे हैं। इनमें सर्वाधिक वे लाेग संक्रमित आ रहे हैं, जिनकाे वापस दूसरे राज्याें में जाना है, लेकिन वहां पर जाने से पहले उनकाे आरटीपीसीआर की रिपाेर्ट देना जरूरी है। बुधवार काे जिले में 980 लाेगाें की रिपाेर्ट आई। काेराेना के 41 नए मरीज सामने आए। 3 मरीज रिपीट सैंपल में पाॅजिटिव आए।

सैंपल ले 5 दिन तक रखे रहे, बहाना- भिजवाने का साधन नहीं था, उप प्रधान ने पूछा तो छठे दिन पाली भिजवाए

पाली, काेराेना में प्रशासन की सख्ती के बीच नाडाेल और आस-पास के अन्य क्षेत्राें से सैंपलिंग काे लेकर गंभीर लापरवाही सामने आई है। नाडाेल में संदिग्धाें के सैंपल ताे चिकित्सा विभाग की टीम ने ले लिए, लेकिन उनकाे मेडिकल काॅलेज की माइक्राे बायलाॅजी लैब में जांच के लिए भेजने की बजाय वहीं पर काेल्ड स्टाेरेज में सहेजकर रख दिए।

जवाब दिया गया कि उनके पास सैंपल भेजने के लिए एंबुलेंस या अन्य किसी वाहन की सुविधा नहीं मिल पाई। देसूरी के उप प्रधान मानवेंद्र सिंह पदमपुरा का कहना है कि सैंपल देने के बाद पांच दिन तक लोग रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं।

बुधवार काे जब सैंपल नहीं भेजने का मामला सामने आया ताे उप प्रधान पदमपुरा ने बीसीएमओ काे फाेन कर सैंपल नहीं भेजने का कारण पूछा- 5 दिन तक किसका इंतजार करता रहा? इस पर बीसीएमओ ने भी उनकाे वाहन की व्यवस्था नहीं हाेने की बात कही। इसके बाद में वाहन की व्यवस्था कर सैंपल मेडिकल काॅलेज भिजवाए।

सीधी बात- डाॅ. राजेश राठाैड़, बीसीएमओ, देसूरी
दो दिन के आज भिजवाए हैं

Q. दिन से सैंपल क्यों नहीं भिजवाए?
4 अप्रैल काे सैंपल मेडिकल काॅलेज भेजे थे। 5 और 6 अप्रैल काे नहीं भेजे। दाे दिन के आज भिजवाए हैं।

Q. देरी की क्या वजह रही?
गाड़ी की व्यवस्था नहीं हाे पाई थी। यहां भी काेल्ड स्टाेरेज में ही रखे थे।

Q. कोई पॉजिटिव घूम रहा होगा तो?
जब सैंपलिंग करते हैं तब उनकाे स्पष्ट रूप से हिदायत देते हैं कि वे रिपाेर्ट आने तक खुद को हाेम क्वारेंटाइन रखेंगे।

पता करवाता हूं
नाडाेल से सैंपल लेने के बाद भी जांच के लिए मेडिकल काॅलेज नहीं भेजने का मामला मेरी जानकारी में नहीं है मैं पता करवाता हूं। -अंशदीप, कलेक्टर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें