पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना काल में लाइव दाह संस्कार:रिश्तेदारों-परिजनों को मैसेज भेजे- यहां नहीं आएं; जहां हैं, वहीं से कर लें अंतिम दर्शन

पाली13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
अंतिम संस्कार का लाइव ब्रॉडकास्ट किया। - Dainik Bhaskar
अंतिम संस्कार का लाइव ब्रॉडकास्ट किया।

कोरोना के फिर से बढ़ते संक्रमण के बीच एक परिवार ने अंतिम क्रिया और अंतिम संस्कार लाइव कर भीड़ नहीं जुटने दी। रजत नगर में रहने वाले परिवार के 95 वर्षीय सदस्य भजनलाल गाेयल का सोमवार को निधन होते ही तय कर लिया कि ज्यादा लोग नहीं जुटें।

सोशल मीडिया पर रिश्तेदारों और परिचितों को निधन की सूचना देने के साथ ही आग्रह कर दिया कि- आप यहां नहीं आएं। उन्हें अंतिम क्रिया और अंतिम संस्कार का समय की जानकारी देकर कहा गया कि आप जहां हैं, वहीं से लाइव प्रसारण से गमी में शरीक हो सकते हैं।

पाली में काेराेना के बढ़ते संक्रमण काे देखते हुए उनके बेटे चैनराज गाेयल व नेमीचंद गाेयल ने पहले घर और बाद में श्मशान घाट से लाइव वीडियाे प्रसारण की व्यवस्था करवा दी। ज्यादातर लोगों ने घर बैठे ही शोक जताते हुए अंतिम विदाई में वर्चुअली शिरकत कर ली। जो चुनिंदा निकट संबंधी अंतिम यात्रा में शामिल हुए, उन्होंने मास्क और सोशल डिस्टेंस का ख्याल रखा।

मैसज में लिखा- घर ही रहें, हमें आपकी भी फिक्र है
भजनलाल के पाेते घनश्याम गाेयल द्वारा भेजे गए मैसेज में शवयात्रा में शामिल नहीं हाेने का आग्रह किया गया। गाेयल ने लिखा कि मेरे दादाजी का देहांत हाे गया है, उनका दाह संस्कार मंगलवार सुबह किया जाएगा। आपसे निवेदन है कि आप काेराेना काे देखते हुए शवयात्रा में शामिल हाेने नहीं आएं, घर से ही श्रद्धांजलि दे दें और अंतिम दर्शन लाइव पर कर लें, ताकि अंतिम यात्रा में भीड़ अधिक न हाे और आप काेराेना से बचे रहें।

काेराेना नहीं फैले इसलिए ऐसा निर्णय लिया है, आप हमें क्षमा करें। पुत्र चैनराज और नेमीचंद गोयल ने भास्कर से कहा कि काेराेना संक्रमण राेकने लिए ऐसे निर्णय जरूरी हैं। परिजनाें की सहमति से ही सब संभव हाे सका।

प्रसारक बोला- अब ऐसे ऑर्डर आने लगे हैं
एक-दाे बार मेरे पास भी अंतिम यात्रा के लाइव के ऑर्डर आए थे। समयाभाव के कारण मैंने टाल दिए। कोरोना काल में ये नया बदलाव है। अब लाेग काेराेना काे देखते हुए अधिक भीड़ न हाे इसके लिए लाइव करवा रहे हैं। मैंने एक वर्कर इन्ही ऑर्डर के लिए रखा है क्याेंकि इसका ऑर्डर और काम ताे चंद घंटाें के दरमियान ही हाेता है।
-ओमप्रकाश देवड़ा, लाइव प्रसारक

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें