पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

श्रद्धांजलि कार्यक्रम:जोगमाया मंदिर में शाकद्वीपीय मग ब्राह्मण समाज ने शहीद मंगल पांडे काे दी श्रद्धांजलि

पाली5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शाकद्वीपीय मग ब्राह्मण समाज के जोगमाया मंदिर प्रांगण में गुरुवार काे समाज के गौरव वीर शहीद पंडित मंगल पांडे की 164वीं पुण्यतिथि पर उन्हें नमन किया गया। समाज अध्यक्ष कृष्णमुरारी शर्मा द्वारा उनकी तस्वीर पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई।

समाज अध्यक्ष ने बताया कि देश को अंग्रेजों की परतंत्रता से मुक्त करवाने के लिये 1857 में ज्वाला को धधकाने वाले क्रांतिवीर थे मंगल पांडे। अंग्रेजी शासन के विरुद्ध चले लम्बे संग्राम का बिगुल बजाने वाले पहले क्रांतिवीर मंगल पांडे का जन्म 30 जनवरी, 1831 को ग्राम नगवा (बलिया, उत्तर प्रदेश) में शाकद्वीपीय ब्राह्मण परिवार में हुआ था। कुछ लोग इनका जन्म ग्राम सहरपुर (जिला साकेत, उत्तर प्रदेश) तथा जन्मतिथि 19 जुलाई, 1827 भी मानते हैं। मंगल पांडे उस समय बैरकपुर में 34वीं हिंदुस्तानी बटालियन में तैनात थे। वहां पानी पिलाने वाले एक हिन्दू ने इसकी जानकारी सैनिकों को दी। इससे सैनिकों में आक्रोश फैल गया, मंगल पांडे से रहा नहीं गया। 29 मार्च,1857 को उन्होंने विद्रोह कर दिया।

ऐसे में न्यायाधीश ने उन्हें 18 अप्रैल काे फांसी की सजा दी। गुरुवार काे समाज के हरिशचन्द्र शर्मा, बसन्त जे. शर्मा, मुकेश शर्मा, पुष्करराज शर्मा, सुरेशकुमार जे. शर्मा, पुरुषोत्तमलाल शर्मा, गौरीशंकर शर्मा, धर्मेंद्र शर्मा आदि ने उन्हें श्रद्धांजलि दी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें