आयोजन / वीसी के माध्यम से मनाया सांख्यिकी दिवस समारोह

X

दैनिक भास्कर

Jun 30, 2020, 08:32 AM IST

पाली. सांख्यिकी विभाग की ओर से सोमवार को वैज्ञानिक एवं सांख्यिकी विद् प्रो. पीसी महालनोबिस का जन्मदिवस मनाया गया। इस दौरान कोरोना महामारी को देखते हुए वीडियो क्रॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में वक्ताओं ने सांख्यिकी विद् प्रो. महालनोबिस के आर्थिक नियोजन एवं सांख्यिकी विकास के क्षेत्र में दिए योगदान के बारे में जानकारी दी।

वीसी में राज्य के जिला और ब्लाॅक के अधिकारी, कार्मिक जुड़े रहे। राज्य स्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ प्रो. पीसी महालनोबिस के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित कर किया गया। समारोह में आर्थिक एवं सांख्यिकी निदेशालय जयपुर के संयुक्त शासन सचिव डाॅ. ओमप्रकाश बैरवा ने वीसी के माध्यम से प्रो. महालनोबिस द्वारा सांख्यिकी, सांख्यिकी प्रणाली व सांख्यिकी विकास एवं आर्थिक नियोजन में उल्लेखनीय योगदान के बारे में अवगत कराया।

भारत सरकार द्वारा प्रो. पीसी महालनोबिस की स्मृति में प्रतिवर्ष 29 जून को सांख्यिकी दिवस के रूप में मनाने के निर्णय के अनुसार सोमवार को 14वां सांख्यिकी दिवस मनाया गया। समारोह के मुख्य विषय कोविड-19 महामारी के दौरान समंक संकलन में चुनौतियां पर विचार व्यक्त किए। वीसी में सहायक निदेशक हरिशचंद्र पारीक, सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के उपनिदेशक राजेश चौधरी, एसीपी संजय खान, मुख्य आयोजन अधिकारी रामदयाल राठौड़ आदि मौजूद थे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना