पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सर्वे कार्य:कुष्ठ राेगियाें का पता लगाने के लिए घर-घर पहुंची सर्वे टीम, सेवाड़ी के एक युवक काे निगरानी में लिया

पालीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पाली जिले में चार दिन से चल रहे एक्टिव कुष्ठ रोगी सर्वे कार्य का शुक्रवार काे समापन

चिकित्सा विभाग की ओर से पाली जिले में चार दिन से चल रहे एक्टिव कुष्ठ रोगी सर्वे कार्य का शुक्रवार काे समापन हुआ। सोमवार से बाली ब्लाॅक के सेवाड़ी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा प्रभारी डाॅ. कमल कुमार शर्मा के सानिध्य में एक्टिव कुष्ठ रोगी सर्वेक्षण कार्य प्रांरभ हुआ।

बाली ब्लाॅक के सेवाड़ी, पीपला व सेणा गांव में घर-घर सर्वे टीमों द्वारा संदेहास्पद केस चिह्नित किए गए। इस दौरान पीपला गांव में एक नया रोगी मिला तथा सेवाड़ी में मिले एक बच्चे को 6 महीने तक अपने निगरानी में लिया। सर्वेक्षण के दौरान पुराने व उपचाराधीन रोगियों को अपंगता से बचाव के लिए आवश्यक सामग्री व दवा का भी वितरण किया गया।

इस दौरान ही पीपला गांव में एक व्यक्ति जो कि उपचार के बाद कुष्ठ रोग मुक्त होने पर, विभाग के स्थानीय कर्मचारियों द्वारा पेंशन योजना 1500 रुपए प्रतिमाह का लाभ दिलवाने में सहायता की। पिछले चार माह में लाभार्थी को 1500 रुपए पेंशन प्रति माह मिलने पर उसके परिवार ने चिकित्सा दल का आभार प्रकट किया।

चार दिवसीय सर्वेक्षण कार्य के दौरान जगह-जगह मौजूद लाेगाें को कुष्ठ रोग के संक्रमण फैलने पहचान के चिन्ह व मुफ्त उपचार के बारे में, पोस्टर्स, हैंड बुक्स के द्वारा डेमो करके समझाया गया। जिला कुष्ठ राेग सुपरवाइजर भूराराम पटेल ने बताया कि इस गंभीर बीमारी से पाली जिले को मुक्त करवाना लक्ष्य है। वित्तीय वर्ष 2020-21 के दौरान 15 नए केस हैं। सर्वेक्षण दलों में एलएचवी अरुणा, एएनएम सोनू, सुपरवाइजर प्रवीण कुमार, राजकुमार लखारा, आशा सहयोगिनी मंजू, सीता व रेहाना का सहयोग रहा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें