पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बैठक:राजसागर चौपड़ा बांध से पहली पाण का पानी 23 काे छाेड़ेंगे

चौपड़ा8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • किसानों काे सिंचाई के लिए मिलेगी एक पाण

नया गांव में राजसागर बांध पर सिंचाई विभाग के कनिष्ठ अभियंता अमित कुमार खींची के सान्निध्य में बैठक आयाेजित की गई। बैठक काे संबाेधित करते हुए खींची ने बताया कि वर्तमान में बांध में 7 फ़ीट गेज व 41 एमसीएफटी पानी है। जिसमें से 1 एमसीएफटी डेड स्टोरेज का पानी घटाने पर सिंचाई के लिए 40 एमसीफटी पानी उपलब्ध है। जिससे एक पाण का पानी दिया जा सकेगा, जो पूरे कमांड के 30 प्रतिशत एरिया को सिंचित करेगा।

राजसागर चौपड़ा बांध का पानी जलदाय विभाग के लिए आरक्षित नहीं है। इस बार बारिश कम होने से बांध में पानी की आवक पिछले वर्ष की तुलना में बहुत कम रही। बैठक मंे काश्तकारांे द्वारा सर्वसम्मति से ये निर्णय लिया गया कि बांध से सिंचाई के लिए प्रथम पाण का पानी 23 अक्टूबर को को छोड़ा जाएगा।

नहरों के संचालन की जिम्मेदारी काश्तकारों की कमांड एरिया में पानी को बांटने, नहर के संचालन व सफाई की जिम्मेदारी जल उपयोक्ता संगम व कमांड के काश्तकारों की होगी। बैठक में सिंचाई विभाग के सहायक अभियंता उदाराम सीरवी,कनिष्ठ सहायक करण कमलेश,बेलदार लालू,रामसिंह, खेताराम जाट सरपंच प्रतिनिधि, राजसागर चौपड़ा के अध्यक्ष अमराराम पालीवाल आदि माैजूद थे।

खबरें और भी हैं...