पाली में दो साल बाद भरेगा परशुराम महादेव का मेला:पटरियां टूटी, झाड़ियों में छुपी सड़क, श्रावण महीने में आएंगे भक्त

पाली2 महीने पहले
पाली के सादड़ी के निकट अरावली की पहाड़ियों में स्थित परशुराम महादेव की तरफ जाने वाला खस्ताहाल रास्ता। - Dainik Bhaskar
पाली के सादड़ी के निकट अरावली की पहाड़ियों में स्थित परशुराम महादेव की तरफ जाने वाला खस्ताहाल रास्ता।

दो साल बाद परशुराम महादेव का मेला श्रावण महीने में भरेगा। इस बार काफी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की संभावना हैं। इस बार 14 जुलाई से श्रावण माह शुरू होगा। ऐसे में ज्यादा श्रद्धालुओं के आने की संभावना जताई जा रही हैं। लेकिन परशुराम महादेव के दर्शन के लिए जाने वाली राह इन दिनों खस्ताहाल हैं। घाट सेक्शन सड़क मार्ग की दोनों पटरियां कई जगह से क्षतिग्रस्त हैं। इससे अनचाहे हादसे की आशंका बनी रहती हैं। अभयारण्य वन क्षेत्र में कई जगह सड़क पर झाड़ियां राह में रोड़ा बनी हुई है। ऐसे में राजसमंद व पाली जिला प्रशासन को जल्द ही ट्रस्ट मंडल व प्रबुद्धजन की बैठक लेकर श्रद्धालुओं की सुरक्षा व सुविधार्थ कई व्यवस्थाओं को समय रहते अंजाम दे देना चाहिए।

सादडी से परशुराम महादेव कुण्डधाम तीर्थ तक 13 KM के रास्ते में अभ्यारण्य वन क्षेत्र की घाट सेक्शन सड़क की दोनों पटरियां कई जगह से खस्ताहाल है। वाहनों को साइड देने या सड़क से वाहन उतरा नहीं तो अनचाहा हादसा घटित हो सकता हैं। कई जगह नुकीले पत्थर निकले हुए। पिछले दिनों शिवरात्रि के बाद पटरियों में भरी मिट्टी बरसात के पानी के भाव में जगह-जगह से बह गई। जो अनचाहे हादसे को निमंत्रण दे रही है। वनक्षेत्र में राजपुरा बांध से कुण्डधाम तक कई जगह खरपतवार झाड़ियां व पेड़ों की डालियां सड़क पर आ रही है। इन्हें हटाने व सड़क की पटरियां जल्द दुरस्त कराने की आवश्यकता हैं। सुरक्षित यातायात दृष्टि से समय पूर्व पुलिस जाप्ता तैनातगी हो ताकि अव्यवस्था का आलम नही बने उपखंड व जिला प्रशासन को समय रहते प्रशासन विभाग ट्रस्ट एवं प्रबुद्धजन बैठक लेकर व्यवस्थाए दुरस्त करनी चाहिए। जिससे दो साल परशुराम महादेव के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

जिम्मेदार बोले, पटरियों को सही करने का काम जल्द होगा
परशुराम महादेव कुंड धाम सादड़ी के कार्यवाहक अध्यक्ष मदन लुहार ने कहा कि 14 जुलाई को श्रावण मास शुरू हो रहा है 2 साल बाद छूट मिलने से श्रद्धालुओं की आवाजाही ज्यादा रहेगी। उनकी सुविधा व सुरक्षा के लिए जल्द ट्रस्ट की बैठक कर योजना बनाई जाएगी। मामले में देसूरी SDM राजलक्ष्मी गहलोत का कहना हैं कि सार्वजनिक निर्माण विभाग व वन विभाग अधिकारियों से खस्ताहाल पटरियों के दुरुस्तीकरण कार्य जल्द शुरू करवाया जाएगा। जिससे की किसी तरह की परेशानी श्रद्धालुओं को न हो।

पाली के सादड़ी के निकट अरावली की पहाड़ियों में स्थित परशुराम महादेव की तरफ जाने वाला खस्ताहाल रास्ता।
पाली के सादड़ी के निकट अरावली की पहाड़ियों में स्थित परशुराम महादेव की तरफ जाने वाला खस्ताहाल रास्ता।

(फोटो-वीडियो : ललित कंडारा, सादड़ी)