पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

क्रूड चाेराें का कबूलनामा:थानेदार 3 लाख खुद रखता, 5 लाख अफसराें तक पहुंचाने का कहता, 7 भागीदाराें में बंटती बाकी कमाई

पालीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
एक आरोपी के पांव में फ्रेक्चर होने पर सोजत कोर्ट में इस तरह लाकर पेश किया गया। - Dainik Bhaskar
एक आरोपी के पांव में फ्रेक्चर होने पर सोजत कोर्ट में इस तरह लाकर पेश किया गया।
  • पुलिस तक जो हर बार में 8 लाख रुपए पहुंचते थे, उनके बंटने का भी था सिस्टम

आईओसी की लाइन में सेंधमारी कर क्रूड ऑयल चाेरी के मामले में पकड़े गए आराेपियाें ने एसओजी की पूछताछ में चाैंकाने वाले खुलासे किए हैं। सूत्रों के मुताबिक बगड़ी थानेदार (अब निलंबित) गाेपाल विश्नाेई तेल चाेराें से राेजाना 8 लाख रुपए लेता था। इसमें से 3 लाख रुपए खुद रखता और 5 लाख रुपए ऊपर तक पहुंचाने की बात कहता था। शेष 25 लाख रुपए 7 भागीदाराें में बंटते थे। इनमें से एक लाख रुपए पत्रकार श्याम शर्मा सहित अन्य मीडिएटर्स काे मिलते थे। आराेपियाें के इस कबूलनामे के बाद एसओजी ने अपनी जांच का दायरा बढ़ा दिया है। एसओजी यह पता लगा रही है कि वाकई आराेपियाेें के बयान में सच्चाई है ताे ऊपर के अधिकारी काैन थे, जिनकाे 5 लाख रुपए का हिस्सा तय था। अधिकारी तक यह राशि किसने और किस तरह से पहुंचाई थी।

एसओजी व एटीएस की आराेपियाें से गहन पूछताछ, साइबर तकनीक से की गई जांच व माेबाइल काॅल रिकाॅर्ड व डाटा खंगालने पर यह चाैंकाने वाले तथ्य सामने आए। गिराेह के सरगना सुखदेवसिंह रावत के साथ गुजरात के कुख्यात तेल चाेर कुंदन मिश्रा व जयेश भाई, यूपी हाल मुंबई के एजेंट विनाेद ठाकुर व काशीप्रसाद ठाकुर से एसओजी ने अलग-अलग पूछताछ कर हर आराेपी के बयानाें का क्राॅस वेरिफिकेशन कराया। इसमें आराेपियाें ने अपना जुर्म कबूल करते हुए गिराेह के हर सदस्य के किरदार का खुलासा किया। उन्हाेंने यह भी बताया कि पाइप लाइन बिछाने से लेकर तेल चुराने के लिए उन्हाेंने पूरी याेजना बनाते हुए उसे क्रियान्वित किया और इस खेल में पुलिस के अधिकारी भी शामिल थे।

42 टैंकर में 5 लाख लीटर तेल बेचा, अब तक 2.10 कराेड़ से ज्यादा कमा चुके

  • आराेपियाें ने खुलासा किया है कि 6 बार में इन्हाेंने अब तक 42 टैंकराें में 5 लाख 10 हजार लीटर के करीब क्रूड ऑयल चाेरी कर बेचा है। एक टैंकर काे पांच लाख रुपए में बेचा, जिसके हिसाब से अब तक 2 कराेड़ 10 लाख रुपए कमाए।
  • क्रूड ऑयल की चाेरी में मदद करने वाले मजदूराें काे 10 हजार रुपए एडवांस में दिए और प्रतिदिन 2 हजार रुपए की मजदूरी दी जाती थी। इसके अलावा खाने-पीने समेत अन्य खर्च पर प्रतिदिन 50 हजार तक खर्च किए जाते थे।
  • गिराेह के सरगना सुखदेव, वाल्व लगाने वाले जयेश भाई, तेल चाेरी में मददगार कुंदन मिश्रा, राकेश फ्रांसिस, खेत मालिक राजेंद्रसिंह, चाेरी का तेल बिकवाने वाले एजेंट विनाेद ठाकुर व काशीप्रसाद बराबर के हिस्सेदार थे।

नए थानेदार के आते ही नवंबर में 360 मीटर लाइन बिछाकर चुराने लगे तेल

  • आराेपियाें से पूछताछ में पता चला है कि अक्टूबर के अंतिम दिनाें में बगड़ी में मारवाड़ जंक्शन से थानेदार गाेपाल विश्नाेई ने ज्वाइन किया। उसकी सहमति से नवंबर से दिसंबर के 22 दिन में देवली हुल्ला गांव में राजेंद्रसिंह राजपूत के खेत में गुजर रही पाइप लाइन में वाल्व लगाकर 360 मीटर नई पाइप लाइन बिछाई।
  • दिसंबर से 20 जनवरी के बीच इस लाइन से गिराेह ने 6 बार तेल चाेरी किया। एक बार में 7 टैंकराें में तेल चाेरी कर एजेंट विनाेद ठाकुर व काशीप्रसाद ठाकुर काे बेचते थे। एक टैंकर में 12 हजार लीटर क्रूड ऑयल भरा जाता था, जिसे वे पांच लाख रुपए में बेचते थे। यानी राेजाना 7 टैंकराें से आराेपी 35 लाख रुपए कमाते थे।

मुल्जिम तलाशने की बताकर निकले सेंदड़ा के थानेदार अब तक भूमिगत, मोबाइल बंद

गुरुवार दिन में एसओजी ने बगड़ी थानाप्रभारी की गिरफ्तारी बताई, ताे सेंदड़ा थानाप्रभारी प्रेमाराम विश्नाेई थाने से गायब हाे गए। हालांकि उन्हाेंने राेजनामचा रजिस्टर में लिखा है कि वह अपनी निजी कार से सादा वस्त्राें में एक मामले में वांछित मुल्जिम की तलाश के लिए जा रहे हैं, लेकिन गुरुवार दिन में थाने से निकलने के बाद से उनका फाेन बंद है। रात काे एसपी कालूराम रावत के निर्देश पर सीओ जैतारण सुरेश कुमार रात्रि गश्त की चैकिंग के लिए सेंदड़ा थाने पहुंचे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें