पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Pali
  • The State Secretaries, Including Congress District President Chadwas Resigned, Will Change The Organization's Equations In The District

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

द ग्रेट पॉलिटिकल ड्रामा:कांग्रेस जिलाध्यक्ष चाड़वास समेत दाे प्रदेश सचिवाें ने दिया त्यागपत्र, जिले में बदलेंगे संगठन के समीकरण

पाली10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पायलट काे हटाते ही जिला कांग्रेस में बढ़ी गहमागहमी
  • साेशल प्लेटफार्म से ज्यादातर कांग्रेस नेताओं ने हटाए पायलट के फाेटाे, डाेटासरा के साथ वाली तस्वीरें लगाई

प्रदेश में सियासी घमासान के बीच प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष तथा उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट काे पद से हटाने के साथ ही उनके समर्थकों में काेहराम मच गया है। उनके नजदीकी माने जाने वाले कांग्रेस जिलाध्यक्ष चुन्नीलाल चाड़वास ने भी अपने पद से त्यागपत्र देने की घोषणा कर दी है।

वहीं प्रदेश की कांग्रेस टीम में उनके साथ प्रदेश सचिव राजेश कुमावत तथा साेमेंद्र गुर्जर ने भी त्यागपत्र दे दिया है। दाे अन्य प्रदेश सचिवाें ने पायलट काे पद से हटाने काे संगठन में अनुशासन काे सर्वोपरि मानने वाला कदम करार दिया है। एक प्रदेश सचिव ने इस बारे में कुछ भी नहीं कहा। प्रदेश कांग्रेस की कमान गोविंदसिंह डाेटासरा के हाथ में अाने के बाद अब जिले की स्थानीय कांग्रेस की राजनीति मेंं नए समीकरण बनने की आशा बलवती हाे गई है।
2 दिन से बदले सुर, पायलट काे हटाते ही तीनों ने जारी किया पत्र

प्रदेश के सियासी संग्राम में भूचाल लाने वाले पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के बगावत पर उतरने के साथ ही जिला कांग्रेस अध्यक्ष चुन्नीलाल चाड़वास, प्रदेश कांग्रेस सचिव साेमेंद्र गुर्जर तथा राजेश कुमावत के सुर भी बदले हुए थे।

वे पायलट के हर कदम पर साथ निभाने का दावा कर रहे थे। मंगलवार काे पायलट काे कांग्रेस प्रदेशाध्यक्षा व उप मुख्यमंत्री पद से हटाने के बाद से ही इन लाेगाें ने भी अपने पद से त्यागपत्र दे दिए। यह त्यागपत्र राष्ट्रीय अध्यक्ष साेनिया गांधी के नाम पर भेजे हैं।

इन 3 नेताओं का राजनीतिक वजूद: जिले के नेताओं ने बयानों से जताई गहलोत-पायलट में निष्ठा

चुन्नीलाल चाड़वास

एक बार जिला परिषद के सदस्य रहे, कांग्रेस के कई पदाें पर काम किया, पूर्व विधायक सीडी देवल के नजदीकी हाेने के कारण पायलट ने जिलाध्यक्ष पद पर नवाजा।

पायलट ने कांग्रेसजन की भावना काे  उजागर किया। वे खुद के पद के लिए बल्कि कार्यकर्ताओं के सम्मान की लड़ाई लड़ रहे थे। उनकी वजह से ही प्रदेश में 16 से 100 सीटें अाई। राजनीतिक नियुक्तियों में भी भाजपा के लाेगाें को घुसाया जा रहा था। मैं पायलट के साथ हूं। 

साेमेंद्र गुर्जर 

बाली इलाके के नेता। फालना पालिका चेयरमैन, वर्तमान में पत्नी चेयरमैन। खुद 5 बार पार्षद निर्वाचित, जालाेर-सिराेही जिला प्रभारी रहे। पायलट के नजदीकी हाेने पर प्रदेश सचिव बनाया गया।

यह तानाशाही पूर्ण निर्णय है। अगर काेई अाम कार्यकर्ता की पीड़ा सुना रहा है ताे उसकी बात काे सुनना चाहिए। पायलट काे सीएम पद ही भूख हाेती ताे वे सरकार बनने के दिन ही विद्राेह कर सकते थे। मैं उनके साथ खड़ा हूं। पद से त्यागपत्र भेज दिया।

राजेश कुमावत

युवा नेता के रूप में पहचान, टिकट नहीं मिलने पर निर्दलीय चुनाव लड़ा, मगर जमानत नहीं बचा पाए, निर्दलीय लड़ने पर पार्टी ने बाहर निकाला, पायलट की मेहरबानी से वापस अा गए।

पार्टी की ओर से एकदम गलत निर्णय किया गया है। इसका मतलब ताे काेई कांग्रेस कार्यकर्ताअांंे के हक की बात ही नहीं कर सकता। सचिन पायलट ने पूरे 6 साल तक संगठन काे गांव-ढाणियों में जाकर मजबूत किया। इसका यह सिला मिला। मैं पद छाेड़ रहा।

दिलीप चाैधरी 
गोविंदसिंह डाेटासरा के प्रदेशाध्यक्ष मनोनीत होने से प्रदेश में कांग्रेस पार्टी को मजबूती मिलेगी। जाे भी आलाकमान ने निर्णय लिया,वह हमें स्वीकार है। गहलाेत सरकार पूरे 5 साल तक राज करेगी।

केवलचंद गुलेच्छा 
सरकार काे काेई खतरा नहीं है। पायलट भाजपा के साथ षड्यंत्र कर सरकार काे गिराना चाहते थे। गहलाेत काे पहले ही पता चल गया। गहलाेत के राज में सरकार अपना कार्यकाल पूरा करेगी।

रंजू रामावत 
पायलट काे सब कुछ कांग्रेस ने ही दिया। युवावस्था में ही वे प्रदेश के सबसे बड़े लीडर बन गए। काेई भी पार्टी से बड़ा नहीं हाेता है। अनुशासन के लिए आलाकमान का निर्णय अच्छा है। सरकार कांग्रेस की ही रहेगी।

जस्साराम के. राठाैड़ 
आलाकमान ने साेच-समझकर ही पायलट को पार्टी से हटाने का निर्णय लिया। इसका कार्यकर्ताओं में अच्छा मैसेज गया। हर शख्स की पार्टी के पीछे पहचान हाेती है। गहलाेत सरकार जन अाकांक्षाअाें पर खरा उतर रही है।

सुमित्रा जैन  
सचिन पायलट काे पार्टी ने ही बनाया है। उनकाे अपनी बात काे संगठन के मंच पर रखनी थी, मगर वे विद्राेह पर उतर गए। यह निर्णय अच्छा है। गहलाेत के नेतृत्व में सरकार पूरे 5 साल तक चलेगी।

प्रदीप हिंगड़  
प्रदेश में कार्यकर्ताओं की मेहनत का परिणाम है कि कांग्रेस की सरकार बनी है। इसे सुचारू रूप से चलने मेंे हर नेता अाैर कार्यकर्ताओं काे सहयाेग देना चाहिए। प्रदेश में कांग्रेस की सरकार पूरे 5 साल पूरा करेगी।

जब्बरसिंह राजपुराेहित  
गहलाेत सर्वमान्य नेता है। पायलट भाजपा के सहयाेग से सरकार काे अस्थिर करने का प्रयास कर रहे थे। उनकाे पद से हटाने से अाम कार्यकर्ताओं में खुशी है। गहलाेत की अगुवाई में ही सरकार 5 साल पूरे करेगी।

जब्बरसिंह राजपुराेहित  
गहलाेत सर्वमान्य नेता है। पायलट भाजपा के सहयाेग से सरकार काे अस्थिर करने का प्रयास कर रहे थे। उनकाे पद से हटाने से अाम कार्यकर्ताओं में खुशी है। गहलाेत की अगुवाई में ही सरकार 5 साल पूरे करेगी।

इधर, खुशवीर ने नहीं खाेले पत्ते, 5 दिन से नहीं दिखे, माेबाइल भी बंद
सरकार गिराने की साजिश में एसीबी में पीई का सामना करने वाले मारवाड़ जंक्शन से निर्दलीय विधायक खुशवीरसिंह जाेजावर ने अभी तक पत्ते नहीं खाेले हैं कि वे किसके साथ हैं। मोबाइल भी बंद है।

पाली जिले में गहलाेत का बाहुल्य, अधिकतर नेता उनके नजदीकी
जिले में अधिकांश नेता गहलाेत के नजदीकी हाेने से स्थानीय राजनीति मेें पायलट काे हटाने से ज्यादा असर नहीं हुअा। जिलाध्यक्ष चाड़वास के अलावा राजेश कुमावत, साेमेंद्र गुर्जर, शाेभा साेलंकी, खेतसिंह मेड़तिया तथा सुमित्रा जैन पायलट की कार्यकारिणी में सचिव पद पर थे।

कांग्रेस खनन विकास एवं उत्थान प्रकोष्ठ प्रदेशाध्यक्ष का इस्तीफा

कांग्रेस खनन विकास एवं उत्थान प्रकोष्ठ के प्रदेशाध्यक्ष डॉ. दुर्गासिंह राठौड़ ने भी इस्तीफा दे दिया है। राठौड़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी में देसूरी से निर्वाचित सदस्य थे। वे लंबे समय से बाली विस क्षेत्र से टिकट के दावेदार रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें