पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Pali
  • The Wind Moved From North To South; Day's Mercury Reached 40 Degrees, Dusty Winds At A Speed Of 25 Km Late At Night

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम का हाल:दो हफ्ते बाद फिर 25 की गति का अंधड़, हवा का रुख उत्तर से दक्षिण, पारा 40 डिग्री चढ़ा

पाली14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पाली धूल भरी आंधी से दिन के समय भी आसमान में छाई रही धूल। - Dainik Bhaskar
पाली धूल भरी आंधी से दिन के समय भी आसमान में छाई रही धूल।

जिले का अधिकतम तापमान बुधवार काे लगातार चौथे दिन भी 40 डिग्री के आसपास रहा। मंगलवार रात करीब 12 बजे के बाद धूल भरी हवाएं चली और जिले में अंधड़ छा गया। दो हफ्ते बाद आया अंधड़ से दिन में हवाओं की वजह से तापमान कुछ कम हुआ, लेकिन तपिश बरकरार थी।

रात काे 25 किमी की रफ्तार से तेज हवा चली। दिनभर धूल का आगाेश छाया रहा। न्यूनतम तापमान भी 23.8 डिग्री पर पहुंच गया। यह अब तक का सर्वाधिक है। उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र बीकानेर, गंगानगर, चूरू और हनुमानगढ़ में मंगलवार को आई आंधी-तूफान का प्रभाव बुधवार काे जिले मंे देखने काे मिला। यहां सुबह से धूल का हल्का गुबार छाया रहा।

आगे क्या : पश्चिमी विक्षाेभ के प्रभाव से कम हाेगा पारा
मौसम में आए इस बदलाव के बाद अब आगामी दो-तीन दिन गर्मी से मामूली राहत मिलने की उम्मीद है। क्योंकि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण विंड पैटर्न बदला है, जिससे हवाओं का रूख उत्तर भारत से दक्षिण की तरफ हो गया। ऐसे में तापमान में 2-3 डिग्री तक की गिरावट दर्ज हो सकती है।

इसलिए बदला माैसम-
मौसम विभाग जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के अलावा उत्तर भारत के जम्मू, हिमाचल और उत्तराखण्ड क्षेत्र में भी पड़ा। इसी वेस्टर्न डिस्टबेंस के कारण विंड पैटर्न बदलने से अब उत्तरी भारत से हवाएं आनी शुरू हो गई है, जिससे तापमान में 2-3 डिग्री तक की नीचे जा सकता है। हालांकि इसका प्रभाव उत्तरी राजस्थान के गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, झुंझुनूं, सीकर और जयपुर में देखने को मिला।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें