भोले के दरबार में भक्तों की भीड़:सावन का तीसरा सोमवार, शिवलिंग पर दुग्धाभिषेक कर हर-हर महादेव के जैकारे ​​​​​​​लगाए

पाली2 महीने पहले
पाली के सोमनाथ महादेव मंदिर में सोमवार सुबह दर्शन करते श्रद्धालु। - Dainik Bhaskar
पाली के सोमनाथ महादेव मंदिर में सोमवार सुबह दर्शन करते श्रद्धालु।

श्रावण महीने के तीसरे सोमवार को शहर सहित जिले भर में भगवान भोलेनाथ के मंदिरों में भक्तों की भीड़ नजर आई। कई जगह दर्शन के लिए लंबी कतार देखने को मिली। कहीं श्रद्धालु शिवलिंग पर दुग्धाभिषेक करते नजर आए तो कहीं हर-हर महादेव के जैकारे सुनाई दिए। जिले के प्रसिद्ध परशुराम महादेव मंदिर में भी श्रद्धालुओं की कतार नजर आई।

शहर के सोमनाथ महादेव मंदिर सहित लाखोटिया महादेव मंदिर में भी सोमवार सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ रही। भोलेनाथ के दर्शन कर प्रसाद चढ़ा श्रद्धालुओं ने अच्छी बरसात और खुशहाली की कामना की। लाखोटिया में मेले सा माहौल रहा। कोई यहां झूला झूलने का आनंद लेते नजर आया तो कोई सेल्फी लेते दिखा। लाखोटिया परिसर में चाट-पकौड़े सहित विभिन्न व्यंजनों, आइस्क्रीम के ठेले नजर आए।

पाली के सोमनाथ महादेव मंदिर में लगी श्रद्धालुओं की कतार।
पाली के सोमनाथ महादेव मंदिर में लगी श्रद्धालुओं की कतार।

पाली शहर के पंचमुखी महादेव, निहालेश्वर महादेव, मण्डलेश्वर महादेव, पातालेश्वर महादेव, नीलकंठ महादेव , शिवाजी नगर, तिलक नगर,सर्वोदय नगर, टैगोर नगर, बापू नगर, इन्दिरा कॉलोनी, हाउसिंग बोर्ड, गांधी नगर सहित कई मोहल्लों में शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ रही। जहां शहरवासी भगवान महादेव का विधि-विधान से पूजन कर परिवार की खुशहाली की कामना करते नजर आए। सोमनाथ महादेव मंदिर में देवस्थान विभाग की ओर से रूद्राभिषेक भी किया गया।

पाली के लाखोटिया महादेव का फूलों से किया गया विशेष शृंगार।
पाली के लाखोटिया महादेव का फूलों से किया गया विशेष शृंगार।

एक शाम लाखोटिया महादेव के नाम 8 अगस्त को
कोरोना के चलते दो साल बाद एक बार फिर 8 अगस्त को श्रावण के अंतिम सोमवार को लाखोटिया के रंगमंच पर एक शाम लाखोटिया महादेव के नाम भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा। संस्थापक अध्यक्ष नेमीचंद देवड़ा ने बताया कि भजन संध्या की तैयारियों में पूरी टीम जुटी हुई हैं।

महिलाओं ने किया भजन-कीर्तन
पाली के इन्द्रा कॉलोनी स्थित भगवान शिव के मंदिर में सोमवार को महिलाएं मंदिर में भगवान शिव की स्तुति में भजन गाते हुए नजर आई। श्रद्धालु भगवान शिव के दर्शन कर खुशहाली की कामना करते नजर आए।

पाली के लाखोटिया महादेव मंदिर में दर्शन करते श्रद्धालु।
पाली के लाखोटिया महादेव मंदिर में दर्शन करते श्रद्धालु।