लंपी वायरस से गायों को बचाने ग्रामीणों की अनोखी पहल:कोई खिला रहे लड्डू तो कोई रख रहा शीतला माता का व्रत

पाली6 महीने पहले
पाली के सुमेरपुर में लंपी रोग से पीड़ित गायों के जल्द स्वस्थ होने के लिए शीतला माता के पूजन के लिए लगी महिलाओं की कतार।

लंपी वायरस ो गायों को बचाने के लिए सामाजिक संस्थाएं और ग्रामीण आगे आ रहे हैं। ग्रामीण अपने स्तर पर रुपए एकत्रित कर गायों के लिए लड्डू बना रहे हैं। वहीं कई लोग गायों के लिए लोग शीतला माता का व्रत तक रख रहे हैं।

पाली में बावले छोरे संकल्प-संभव शर्मा गायों केलिए देशी लड्डू बनवाते हुए।
पाली में बावले छोरे संकल्प-संभव शर्मा गायों केलिए देशी लड्डू बनवाते हुए।

लंपी वायरस से इन दिनों हजारों गाय बीमार हैं। कई गायों की मौत हो चुकी हैं। ऐसे में सामाजिक संगठन और ग्रामीण गायों को बचाने के लिए आगे आ रहे हैं। बेसहारा पशुओं को इलाज के साथ देशी लड्डू बनाकर भी खिला रहे हैं। जिससे की गाय जल्द ठीक हो सकें। पाली शहर में संकल्प-संभव शर्मा ने बताया कि काली मिर्च, हल्दी, गाय का घी, शक्कर मिलाकर देशी लड्डू बनाए जाते हैं। जो लंपी वायरस से पीड़ित गायों को 3 से 5 दिन सुबह शाम खिलाते हैं। जिससे कि वे जल्द ठीक हो सकें।

पाली के मारवाड़ जंक्शन उपखंड क्षेत्र के राजकियावास कलां व राजकियावास खुर्द गांव में लंपी वायरस से बीमार गायों के लिए ग्रामीण अपने स्तर पर रुपए एकत्रित कर गायों पर छिड़काव कर रहे हैं। नीम के पत्ते, फिटकरी आदि शामिल कर रहे हैं। इसके साथ ही गायों के लिए लड्डू बनाकर उन्हें खिला रहे हैं। ग्राम पंचायत बाडसा सरपंच ओम प्रकाश बागोरिया, भरत जाट, भीकाराम चौधरी, रमेश गुर्जर, जगदीश गुर्जर, मूलाराम चौधरी, अणदाराम चौधरी, धनराज भाटी, मनोहर सेन, लखाराम मेघवाल सहित कई ग्रामीण मौजूद रहे।

गायों के लिए रखा व्रत
पाली के सुमेरपुर क्षेत्र में सैकड़ों महिलाओं ने गायों के स्वस्थ होने के लिए शीतला माता का पूजन किया ओर व्रत भी रखा। ठंडा भोजन का शीतला माता को भोग लगाया ओर खुद ने भी ठंडा भोजन खाया। उनका मानना हैं कि शीतला माता का व्रत करने से गायें जल्द स्वस्थ होगी। इसी तरह पाली जिला मुख्यालय के निकट स्थित आकेली गांव में लोग गायों के स्वस्थ होने के लिए शीतला माता का व्रत रख रहे हैं ओर बुधवार रात को गांव में भजन संध्या आयोजित कर गायों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की।

(वीडियो : मांगीलाल परमार, सुमेरपुर)