पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वच्छता:बर में सब्जी विक्रेता, हाथ ठेले वाले देंगे स्वच्छता का संदेश

बर मारवाड़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सफाई के प्रति जागरूक रहें, तभी बर ग्राम बनेगा स्वच्छ
  • सरपंच ने झाडू लगाकर दिया स्वच्छता का संदेश, आमजन को भी किया प्रेरित

हमारे आसपास साफ-सफाई रहे और स्वच्छ वातावरण बना रहे, इसका स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह संदेश देने के लिए बर सरपंच महेंद्र चौहान ने भी झाड़ू पकड़ी और ग्राम पंचायत समेत मुख्य बस स्टैंड परिसर में साफ-सफाई की। उनके साथ ग्राम विकास अधिकारी पूरणसिंह सांखला व बर मुख्य बस स्टैंड पर सब्जी बेच रहे

सब्जी विक्रेता तथा हाथ ठेले वाले ने भी सफाई की। सरपंच महेंद्र चौहान ने ग्राम पंचायत कार्यालय में बैठक आयोजित कर मुख्य बस स्टैंड पर अपनी रोजी-रोटी के लिए सब्जी बेच रहे सब्जी विक्रेता एवं हाथ ठेले वाले को ग्राम पंचायत में बुलाकर सभी से समझाइश कर मुख्य बस स्टैंड पर कचरा नहीं फेंकने तथा मुख्य बस स्टैंड को साफ सुथरा बनाने के इस प्रयास में सहयोग करने की अपील की।

जिस पर सब्जी विक्रेता एवं हाथ ठेले वाले एसोसिएशन ने बर मुख्य बस स्टैंड को साफ सुथरा रखने की शपथ ली। इस दौरान सरपंच महेंद्र चौहान ने बस स्टैंड के आसपास की कॉलोनियों का भी भ्रमण किया तथा स्थानीय रहवासियों से स्वच्छता बनाए रखने की अपील की।

कहां डालते हो कचरा..?
भ्रमण के दौरान सरपंच चौहान ने पूछा कि आप सभी कचरा कहां डालताे हाे। लोगों ने बताया, हम कचरा ग्राम पंचायत द्वारा कचरा बीनने के लिए आ रही ट्रैक्टर ट्रॉली में कचरा डालते हैं। सरपंच ने सभी से कहा कि कचरा ट्रैक्टर ट्रॉली में ही कचरा फेंके। उन्होंने कहा कि नागरिकों की जिम्मेदारी है कि वह साफ-सफाई के प्रति जागरूक रहें, तभी शहर स्वच्छ बनेगा।

दुकानदारों और ठेले वालों से की समझाइश
मुख्य बस स्टैंड पर व रोड पर लगे हाथ ठेला वालों को भी समझाइश की गई कि कहीं भी ठेला न लगाए, इससे यातायात व्यवस्था बाधित होती है। साथ ही दुकानदारों को स्पष्ट कहा कि सभी कूड़ेदान रखें। दुकानों का कचरा रोड पर ना फेंके अन्यथा कार्रवाई होगी। गंदगी फैलाने वाले दुकान वालों को जुर्माना भरना पड़ेगा। सरपंच ने ग्राम विकास अधिकारी सांखला को निर्देश दिए कि गांव में भ्रमण कर देखें और जो लोग डस्टबिन नहीं रखते हैं तथा रोड पर कचरा फैलाते हैं, उन पर जुर्माना करें। इस दौरान सरपंच महेंद्र चौहान ने कहा कि बर मुख्य बस स्टैंड का सौंदर्यीकरण करवाने के लिए प्रस्ताव ले लिया गया है तथा जल्द ही सौंदर्यीकरण करवाया जाएगा।

मुख्य बस स्टैंड पर सब्जी विक्रेताओं एवं हाथ ठेले वालों को मिलेंगे डस्टबिन
^बर ग्राम को स्वच्छ बनाने के लिए ग्राम पंचायत द्वारा सब्जी विक्रेता एवं हाथ ठेले वाले को डस्टबिन दिया जाएगा तथा किसी भी प्रकार का कोई भी कचरा बाहर नहीं डालने की अपील की गई है। यदि मुख्य बस स्टैंड पर कोई कचरा फैलाता है तो उससे जुर्माना वसूला जाएगा। साथ ही मुख्य बस स्टैंड पर ग्राम पंचायत द्वारा सौंदर्यीकरण भी करवाया जाएगा।
- महेंद्र चौहान, सरपंच, ग्राम पंचायत बर

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले रुके हुए और अटके हुए काम पूरा करने का उत्तम समय है। चतुराई और विवेक से काम लेना स्थितियों को आपके पक्ष में करेगा। साथ ही संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी चिंता का भी निवारण होगा...

और पढ़ें