पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Pali
  • Villagers Away From Vaccine Due To Fear Of Death, Telling The Counselor That You Have A Duty, If You Die Due To Vaccination, Our Children Will Become Orphans

अफवाहों के जोर से वैक्सीन का खौफ:लोग बोले- टीका लगाने से नहीं मरेंगे इसकी गारंटी लेते हो तो बोलो; सर्वे करने पहुंची टीम को भी जमकर सुनाई खरी-खोटी

पाली6 दिन पहले
सेली माता भील बस्ती में एक घर में वृद्ध से वैक्सीन लगवाने के लिए समझाइश करती टीम।

वैक्सीन लगाने से मौत हो जाती हैं, बुखार आता हैं फिर हमें मरने से कोई नहीं बचा सकता। कुछ इस तरह की अफवाहों के चलते ग्रामीण अंचल में बुजुर्ग कोरोना वैक्सीन लगाने को दूर भाग रहे हैं। आलम यह हैं कि प्रशासन की टीम उनके घर तक दस्तक दे रही है, लेकिन उनका एक जवाब हैं हम ऐसे ही ठीक हैं। नहीं लगानी वैक्सीन। लोगों का कहना है कि वैक्सीन लगाने से नहीं मरेंगे इसकी गारंटी लेते हो तो बोलो।

सेली माता भील बस्ती वैक्सीन नहीं लगवाने को लेकर टीम से तकरार करता एक ग्रामीण।
सेली माता भील बस्ती वैक्सीन नहीं लगवाने को लेकर टीम से तकरार करता एक ग्रामीण।

सेली माता भील बस्ती - सात घंटे इन्तजार, फिर भी कोई नहीं आया वैक्सीन लगवाने

ताजा उदाहरण देसूरी से महज तीन किलोमीटर की दूरी पर पहाड़ी की ओट में आबाद सेली माता भील बस्ती का है। 83 घरों की इस बस्ती में 500 से ज्यादा लोग रहते हैं। जिसमें सैकड़ों बुजुर्ग भी शामिल हैं। अभी तक यहां महज सात लोगों ने वैक्सीन लगाई है। शनिवार को चिकित्सा विभाग टीम व कोरोना कोर कमेटी टीम वैक्सीनेशन के लिए पहुंची। घर-घर टीम ने दस्तक देकर लोगों को शिविर आकर वैक्सीन लगवाने का न्योता दिया, लेकिन कोई नहीं पहुंचा। टीम के लाख समझाइश करने के बाद भी लोग वैक्सीन लगाने का राजी नहीं हुई।

आशा सयोगिनी सीता देवी भील ने बताया कि कोरोना को लेकर लोगों अलग-अलग भ्रांतियां है। इसलिए वैक्सीन लगवाने से बच रहे हैं। सर्वे में भी सही जानकारी नहीं देते। सरपंच केसाराम भील व चिकित्सा प्रभारी नारायणलाल तंवर आदि ने भी ग्रामीणों से समझाइश की लेकर वे वैक्सीन लगाने को तैयार नहीं हुए।

नया गांव (कराड़ी) में वैक्सीन लगवाने को लेकर समझाइश करती आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं युवक कह रहा गारंटी लेते हो किया की वैक्सीन लगवाने के बाद कुछ नहीं होगा।
नया गांव (कराड़ी) में वैक्सीन लगवाने को लेकर समझाइश करती आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं युवक कह रहा गारंटी लेते हो किया की वैक्सीन लगवाने के बाद कुछ नहीं होगा।

नया गांव (बांता) : टीका लगाने के बाद नही मर ने की गारंटी लोगे क्या

मारवाड़ जंक्शन उपखंड के ग्राम पंचायत कराड़ी में आबाद नया गांव के राजकीय प्राथमिक विद्यालय में वैक्सीन लगाने के लिए शिविर आयोजित किया गया। 350 की जनसंख्या वाले इस गांव में टीम सर्वे कर वैक्सीन लगवाने का न्यौता भी दिया, लेकिन दोपहर तक कोई वैक्सीन लगाने नहीं आया। सर्वे में गई आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को खरी-खोटी सुना दी। बोले- वैक्सीन लगाने से मर गए तो उसकी जिम्मेदारी कौन लगा। लिख कर देते हो क्या की वैक्सीन लगाने से कुछ नहीं होगा।

इतना ही नहीं ग्रामीणों ने यह तक कहा कि आपको अपनी नौकरी प्यारी हैं। हम मर गए तो हमारे बच्चे अनाथ हो जाएंगे। इसका आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ने एक वीडियो भी बनाया। टीम ने बताया कि नयागांव में करीब 350 की जनसंख्या है। जिसमें यहां मीणा, देवासी व चौधरी जाति के घर हैं। दिन भर में महज दो जनों ने ही वैक्सीन लगवाई।

खबरें और भी हैं...