पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Pali
  • Work In The Sun, Live In The Forest, Snakes Also Eat Corona Can Not Harm Us, Will Die But Will Not Get Vaccinated

ग्रामीणों का वैक्सीन को ना:बोले- धूप में काम करते हैं, जंगल में रहते हैं, सांप भी खा लेते हैं, कोरोना हमारा कुछ नहीं बिगाड़ सकता

पाली।8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
आकेली गांव में वैक्सीन लगवाने को जागरूक करते कर्मचारी। - Dainik Bhaskar
आकेली गांव में वैक्सीन लगवाने को जागरूक करते कर्मचारी।

कोरोना से आमजन को बचाने के लिए अब चिकित्सा विभाग वंचित वृ्द्धजनों को टीका लगाने घर-घर दस्तक दे रहे हैं। लेकिन अफवाहों के चलते लोग टीके लगवाने को राजी नहीं हैं। जिला मुख्यालय से कुछ दूरी पर आबाद आकेली, हेमावास व गिरवर में जब टीम वैक्सीन लगवाने पहुंची तो कुछ इस तरह के जवाब मिले कि उन्हें उल्टे पांव लौटना पड़ा।

आकेली गांव : जिला मुख्यालय से महज 7 किलोमीटर की दूरी पर आबाद 200 घरों की बस्ती वाले आकेली गांव में अभी तक 15 से भी कम लोगों को वैक्सीन लगी हैं। आलम यह हैं कि इस गांव के लिए आवंटित वैक्सीन का उपयोग टीम को दूसरे गांव के ग्रामीणों को लगाने में करना पड़ रहा हैं। यहां तीन से बार शिविर आयोजित किया जा चुका है, लेकिन अधिकतर लोगों का वैक्सीन को लेकर ना हैं। गुरुवार एक बार फिर टीम गांव में टीके से वंचित लोगों के घर-घर दस्तक देने पहुंची। यहां जोगियों की ढाणी में रहने वाले पांच-छह वृद्धजनों को वैक्सीन लगनी हैं लेकिन उन्होंने हाथ-पैर जोड़ लिए लेकिन वैक्सीन लगवाने को राजी नहीं हुए। बोले साहब, तबीयत ठीक हैं जब खराब होगी तब वैक्सीन लगवाने का सोचेंगे। टीम में शामिल डॉ प्रकाश बोराणा, बीएलओ रमेश बंजारा, एएनएम प्रमिला सैन, आंगनबाड़ी कायर्कर्ता दुगोदवी, गांव के राजकुमार डाबी, आशा सहयोगिनी हीना बंजारा ने समझाईश की लेकिन फिर भी वैक्सीन लगाने के लिए राजी नहीं हुए।

गिरवर गांव में टीम से उलझता ग्रामीण। बोला कुछ भी कर लो टीका नहीं लगवाएंगे।
गिरवर गांव में टीम से उलझता ग्रामीण। बोला कुछ भी कर लो टीका नहीं लगवाएंगे।

हेमावास : यहां भी कुछ दिन पूर्व टीम वैक्सीनेशन के लिए कच्ची बस्ती पहुंची तो उसे निराशा ही हाथ लगी। लोग बोले उन्हें टीका नहीं लगवाना। जो लगवाना चाहते है उन्हें लगा लो। यहां एक युवक ने कहां कि दिन भर धूप में काम करते हैं कोरोना हमारा कुछ नहीं बिगाड़ सकता। तो एक महिला ने कहां कि जंगल में रहते हैं सांप भी खा लेते हैं, कोरोना हमारा क्या बिगाड़ लेगा।

हेमावास गांव में टीका लगाने को लेकर इनकार करता वृद्ध।
हेमावास गांव में टीका लगाने को लेकर इनकार करता वृद्ध।

गिरवर : यहां टीम पहुंची तो उन्हें कुछ यह सूनने को मिला। एक वृद्ध ने कहा कि बार-बार टीम हमारे घर क्यों आती हैं। हमें टीका नहीं लगवाना कई बार बोल दिया। सरकारी सुविधाएं बंद करने की धमकी मत दो। टीका नहीं लगवाएंगे। चाहे मर भी क्यों न जाए।

खबरें और भी हैं...