पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पौधरोपण:सांचौर के स्मृतिवन में 15 फीट के 200 पौधे लगाए

सांचौरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 5.93 हैक्टेयर में तैयार हो रहा हैं स्मृति वन, वन मंत्री की मौजूदगी में हुआ पौधरोपण

शहर के नर्मदा कॉलोनी में तैयार हो रहे स्मृति वन में शनिवार को पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस दौरान 15 से 20 फीट की ऊंचाई वाले 200 पौधे लगाए गए। वन एवं पर्यावरण मंत्री सुखराम विश्नोई की हाथों पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जानकारी के अनुसार पिछले माह सांचौर में स्मृति वन की स्वीकृति मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा की गई।

जिसके बाद नर्मदा कॉलोनी में वन विभाग की और से स्मृति वन को विकसित करने का कार्य किया जा रहा हैं। शनिवार को आयोजित कार्यक्रम में डीएफओ मंगलसिंह राठौड़, सहायक वन रक्षक डॉ अमित चौहान, क्षेत्रीय वन अधिकारी श्रीराम बिश्नोई, वनपाल किशोरसिंह, श्रीराम व्यापार संघ अध्यक्ष हरीश पुरोहित, हिंदूसिंह, भागवत्ती, सांवलाराम धायल, वन रक्षक ओमप्रकाश बिश्नोई, भगवती बिश्नोई, हनुमानाराम, जवाराराम सहित अनेक लोग मौजूद रहे।

15-20 फीट ऊंचाई वाले 200 पौधे लगाए जा रहे : स्मृति वन में तेलंगाना से मंगवाए गये पौधे लगाए गये। उनमें करीब 200 पौधों की ऊंचाई 15 से 20 फीट हैं। जिनमें नीम, गुलमोर, चंदन, फायर ब्रश आदि शामिल हैं। जल्द ही वन विभाग द्वारा स्थानीय प्रजाति के फलदार, फूलदार पौधे आंवला, खेजड़ी, गूंदा, रोहिड़ा, आम लगाए जाएंगे।

नर्मदा कॉलोनी में खाली पड़ी हैं जमीन, वन विभाग को दी : नर्मदा नहर परियोजना के डाक बंगले के आस-पास के क्षेत्र में करीब 5.93 हैक्टेयर भूमि खाली पड़ी थी, जिसका उपयोग नहीं होने से बंजर हो रही थी। यह जमीन नर्मदा विभाग के भी उपयोग में नहीं आ रही थी।

ऐसे में नर्मदा विभाग ने इस जमीन को वन विभाग को हस्तांतरित कर दी है। हालांकि शहर के नर्मदा कॉलोनी में राज्य सरकार द्वारा स्मृति वन के रूप में स्वीकृति प्रदान करने के बाद अब उक्त बंजर भूमि का सदुपयोग होने के साथ संरक्षित भी हो जाएगी। वन एवं पर्यावरण मंत्री सुखराम बिश्नोई ने यहां के लिए 11 लाख रुपये बजट की घोषणा की। जिससे यहां चार दीवारी ड्रिप सिस्टम का रखरखाव किया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें