पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अनदेखी:सायला-कांखी के बीच सड़क पर डामरीकरण नहीं होने से परेशानी

सायला16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सड़क पर गड्ढों के चलते रात में हादसों का डर, 2015-16 में प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक योजना के तहत हुआ था डामरीकरण

उपखंड मुख्यालय सायला से कांखी जाने वाले सडक मार्ग पर 2 किलोमीटर कच्चे मार्ग का डामरीकरण नही होने से वाहन चालकों एवं ग्रामीणों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जानकारी के अनुसार सायला से कांखी जाने वाले सडक मार्ग का 9 किलोमीटर भाग सायला की सीमा में आता है, इससे आगे बाड़मेर जिले की सीमा प्रारंभ होती है।

ऐसे में सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा वर्ष 2015-16 में प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक योजना के तहत 1 करोड 76 लाख रूपए की लागत से सायला की सीमा में स्थित सायला-कांखी 9 किलोमीटर सडक मार्ग में से 7 किलोमीटर सडक का डामरीकरण किया गया था। लेकिन विभाग द्वारा पर्याप्त बजट के अभाव में सायला सरहद में शेष रही 2 किलोमीटर कच्ची सडक का डामरीकरण नही किया। जिसके चलते उक्त दो किलोमीटर सडक मार्ग पर जगह जगह गड्ढे बन गए है। ग्रामीणों का कहना है कि बारिश के मौसम में कच्चे मार्ग पर पानी का भराव होने से दुपहिया वाहन फंस जाते है तथा राहगीर भी फिसलकर चोटिल हो जाते है। जबकि इस सडक मार्ग पर पडियारों की ढाणी, कांखी, कुंडल, पादरू आदि गांवों से प्रतिदिन व्यापारियों एवं ग्रामीणों का सायला के लिए आवागमन होता है।

साथ ही इन गांवों के सायला नजदीक होने से किसान सब्जियां लेकर सब्जी मंडी में बेचने आते है। अन्य लोग भी खरीदारी, व्यापार, चिकित्सा एवं उपचार के लिए सायला आते है, लेकिन 2 किलोमीटर कच्चे रास्ते के कारण उनको भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसी के साथ इस समस्या ज्यादा परेशानी गर्भवती महिलाओं एवं प्रसूताओं को होती है। कच्चे मार्ग के कारण आपातकाल में एम्बुलेंस को भी पहुंचने समय लगता है।

रात्रि में सफर हुआ और दुर्गम
सायला से कांखी मार्ग पर 2 किलोमीटर कच्चे मार्ग के कारण रात्रि में दुपहिया वाहनचालकों का चलना मुश्किल हो जाता है। रात्री में अंधेरा होने व सामने से आ रहे वाहन की लाईट के कारण सड़कों पर बने गड्ढे दिखाई नही देते है। जिससे वाहनों के गड्ढो में गिरने से अनियंत्रित होकर पलटने की आशंका रहती है। वही दिन में भी बड़े वाहनों के गुजरते समय उडने वाली धूल के कारण दुपहिया वाहनचालकों का चलना और भी दुर्गम हो जाता है।

इनका कहना है

मेरी सायला में दुकान है। इस दौरान प्रतिदिन सायला से कांखी रोड़ पर आवागमन करता हूं। लेकिन 2 किमी कच्चे मार्ग पर बने गड्ढो एवं उडने वाली धूल से दिक्कतें होती है।
- बिशनसिंह भायल, व्यवसायी, पादरू

पीएमजीएसवाई योजना के तहत 7 किलोमीटर सड़क का डामरीकरण किया था, जबकि 2 किलोमीटर कच्ची सड़क का डामरीकरण शेष है। जिसे अन्य किसी योजना में स्वीकृत कर बनाने का प्रयास किया जाएगा।
- अनिल माथुर, सहायक अभियंता, सार्वजनिक निर्माण विभाग, सायला।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें