पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

भवन निर्माण:शिवगंज में 3.93 करोड़ रुपए से बनेगा पालिका का नया भवन, हर विभाग के साथ अध्यक्ष व ईओ के पीए का भी अलग से होगा कक्ष

शिवगंज8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ऐसा होगा नगरपालिका का नया भवन - Dainik Bhaskar
ऐसा होगा नगरपालिका का नया भवन
  • डाक बंगले के पास बनेगा नगरपालिका का नया भवन, राज्य सरकार ने जारी की तकनीकी स्वीकृति, 21 को खुलेंगे टेंडर

नगर पालिका शिवगंज के आधुनिक सुविधा युक्त भवन का जल्द ही निर्माण कार्य शुरु होगा। राज्य सरकार ने भवन निर्माण के लिए 3 करोड़ 93 लाख 66 हजार की तकनीकी स्वीकृति भी जारी कर दी है एवं पालिका बोर्ड की पहली बैठक में ही इसके लिए 1 करोड़ की प्रशासनिक स्वीकृति जारी कर दी थी।

भवन निर्माण के टेंडर बुधवार को जारी किए जाएंगे, जो 21 अक्टूबर को खोले जाएंगे। इसके बाद पालिका भवन का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। इस नए भवन में हर विभाग के लिए अलग-अलग कमरे होंगे तथा अध्यक्ष व ईओ के पीए के लिए भी अलग से कमरा बनेगा।

नगर पालिका का नया भवन 11150 वर्ग फीट पर बनेगा एवं 24558 वर्ग फीट भूमि पर गार्डन व वाहनों का पार्किंग स्थल होगा। भवन निर्माण के लिए कलेक्टर ने वर्ष 2013 में डाक बंगले के पास सार्वजनिक निर्माण विभाग की 2 बीघा 1 विस्सा भूमि नगर पालिका को आवंटित की गई थी, जिस पर यह आधुनिक सुविधा युक्त भवन बनेगा।

2370 वर्ग फीट का होगा मीटिंग हॉल

पालिका के नए भवन में 2370 वर्ग फीट साइज का मीटिंग हॉल का निर्माण होगा, जिसमें बैठने की व्यवस्था के लिए करीब 100 कुर्सियां लग पाएगी। मीटिंग हॉल के दरवाजे-खिड़कियां, फर्श, फर्नीचर का निर्माण भी व्यवस्थित रूप से किया जाएगा।
अध्यक्ष व ईओ के पीए के लिए भी होगा कमरा

नए भवन में पालिका के चेयरमैन के पीए व ईओ के पीए के लिए अलग से कक्ष बनेंगे,जो चेयरमैन व ईओ की ऑफिस के पास ही होंगे। भवन की छत पर वॉटर हार्वेस्टर बनेगा, ताकि बारिश का पानी एकत्रित होने पर उसका उपयोग हो पाए।

  • 21 अक्टूबर को खुलेंगे टेंडर : राज्य सरकार से 3 सितंबर को पालिका नए भवन के लिए 3 करोड़ 93 लाख 66 हजार रुपए की तकनीकी स्वीकृति मिल गई थी। इसके बाद नगर पालिका ने 14 अक्टूबर को इसकी निविदा जारी की, जिसमें 21 अक्टूबर को निविदा खोलने की तिथि निर्धारित की गई। निविदा 19 अक्टूबर तक ली जाएगी।
  • हर विभाग का होगा अलग से कक्ष : पालिका नए भवन मेंं प्रत्येक विभाग के लिए अलग-अलग कक्ष एवं 9 गुणा 20 वर्ग फीट साइज का एकाउंट रूम का निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा स्टोर रूम, प्रतीक्षालय कक्ष, टॉयलेट व बाथरूम का निर्माण भी होगा।

ये भी है प्रस्तावित योजना

तहसील रोड पर इंडोर स्टेडियम बनाने, जिसमें स्वीमिंग पूल का निर्माण करवाने, बच्चों के लिए स्मार्ट पार्क बनाने, डिग्गी नाडी के भू-तल पर निर्माण कर उसमें भरे जाने वाले पानी में नाव चलाकर पर्यटकों के लिए पिकनिक स्थल बनाने, नगरीय क्षेत्र में जवाई नदी के किनारे की भूमि को विकसित करने की योजनाएं भी प्रस्तावित है।

  • पालिका नए भवन का शीघ्र ही निर्माण कार्य शुरु हो जाएगा। इसके लिए विधायक संयम लोढ़ा के प्रयासों से तकनीकी स्वीकृति भी मिल गई है। पहली बोर्ड की पहली बैठक में ही इसकी प्रशासनिक स्वीकृति भी जारी कर दी थी। नए भवन में आधुनिक सुविधा उपलब्ध होगी। - वजींगराम घांची, अध्यक्ष, नगर पालिका
  • पालिका नए भवन के लिए 3 करोड 93 लाख 66 हजार की तकनीकी स्वीकृति भी मिल गई है एवं इसके पहले बोर्ड की ओर से 1 करोड़ की प्रशासनिक स्वीकृति भी जारी कर दी थी। भवन निर्माण के टेंडर 21 अक्टूबर को खोले जाएंगे। - महेंद्र कुमार राजपुरोहित, ईओ, नगर पालिका
खबरें और भी हैं...