पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

रोडवेज का अधूरा अनलॉक:शिवगंज से 74 रोडवेज बसें, उदयपुर के लिए एक भी नहीं, सिरोही आने के लिए भी सवेरे 9 बजे तक इंतजार

शिवगंजएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शिवगंज. शहर का रोडवेज बस स्टैंड। - Dainik Bhaskar
शिवगंज. शहर का रोडवेज बस स्टैंड।
  • मॉडिफाइड लॉकडाउन के दौरान अब भी कई रूट्स पर बसें नहीं चलने से यात्रियों को परेशानी

शहर के रोडवेज बस स्टैंड से वर्तमान में यात्रियों की सुविधाओं के लिए 74 रोडवेज बसों का संचालन शुरू हो गया है और गुजरात राज्य की बसें भी 16 जून से शुरू हो गई हैं। लेकिन शिवगंज से उदयपुर जाने के लिए अभी तक एक भी रोडवेज बस नहीं चलाए जाने से विशेषकर मरीजों को उपचार करवाने व शिक्षा संबंधी कार्य के लिए युवाओं को परेशानी हो रही है। यही नहीं, सिरोही व आबूरोड के लिए भी सवेरे 9 बजे से पहले कोई बस नहीं होने से यात्रियों को बस स्टैंड पर घंटों तक इंतजार करना पड़ता है या फिर किसी निजी वाहन में सवार होकर यात्रा करनी पड़ती है।

लॉकडाउन के पहले शिवगंज बस स्टैंड पर जालोर डिपो की तीन-चार बसों का आगमन होता था, जिससे यात्रियों को जालोर जिले के विभिन्न गांवों-कस्बों की यात्रा करना भी आसान होता था, लेकिन अनलॉक होने के बाद भी शिवगंज बस स्टैंड पर जालोर रोडवेज डिपो की एक भी बस नहीं आ रही है। शिवगंज से उदयपुर, चितौडगढ़ व डूंगरपुर जाने वाली रोडवेज बसें भी फिर से चालू नहीं हुई हैं, जिससे यात्रियों को निजी वाहनों का सहारा लेना पड़ रहा है। उदयपुर के लिए तो रोजाना करीब 200 सवारियां होती हैं। पानी के बिना पौधे भी सूख रहे : बस स्टैंड परिसर में नगर पालिका की ओर से सीसी रोड व फुटपाथ का निर्माण करवा दिया है। फुटपाथ सीसी रोड के बीच में ट्री-गार्ड के अंदर पौधे लगवाए थे, जिसमें कई पौधे पानी के अभाव में सूख गए हैं। यही नहीं, सफाई के अभाव में एक-दो ट्री-गार्ड में अंग्रेजी बबूल उगे हुए हैं। विश्रामगृह में यात्रियों की सुविधा के लिए बेंचें तो लगवाई हैं, लेकिन उसके आस-पास कचरा बिखरा पड़ा है। विश्रामगृह में लगे कचरा पात्र भरे हुए होने से गंदगी फैल रही है।

तेज धूप और असहनीय गर्मी में यात्रियों के लिए रोडवेज बस स्टैंड पर न तो शीतल पेयजल की कोई व्यवस्था है और न ही नियमित सफाई हो रही है। बस स्टैंड के यात्री विश्रामगृह में एक निजी संस्थान की ओर से लोहे का एक स्टैंड तो लगवाया है, लेकिन वह भी इस समय खाली पड़ा है।

लॉकडाडन में स्टैंड पर शीतल पेयजल के केन रखने बंद कर दिए थे, उसके बाद फिर से केन रखने चालू ही नहीं किए हैं। वर्तमान में एक वृद्ध महिला ही यात्रियों को मटके का पानी पिला रही है। यात्री आस-पास की होटलों से पानी की बोतलें खरीद को मजबूर हैं।
शिवगंज से 80 फीसदी बसें शुरू हो चुकीं
उदयपुर के लिए अभी रोडवेज बस फिर से चालू नहीं हुई है। शिवगंज से उदयपुर जाने वाले करीब 200 यात्री होते हैं। सिरोही-आबूरोड के लिए भी सुबह 9 बजे के बाद बस चलती है। जालोर के लिए भी सीधी बस अभी नहीं है। वर्तमान में शिवगंज बस स्टैंड से 80 प्रतिशत बसों का संचालन शुरू हो गया है। दिल्ली की बस भी अभी बंद है। गुजरात की दो बसें 16 जून को ही शुरू हुई है।
-अमर सिंह, इंचार्ज टिकिट बुकिंग, रोडवेज बस स्टैंड, शिवगंज

खबरें और भी हैं...