पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सुविधा:शिवगंज में 4 करोड़ से बन रहा नगरपालिका का नया भवन, कैंटीन बनेगी

शिवगंज6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • राजीव गांधी टाउनहॉल के पास आवंटित भूमि पर दो महीने पहले शुरू हुआ निर्माण कार्य, एक साल में बनकर होगा तैयार, अंडरग्राउंड होगी पार्किंग

शहर में राजीव गांधी टाउनहॉल के पास आवंटित भूमि पर करीब 4 करोड़ की लागत से नगर पालिका का आधुनिक सुविधायुक्त भवन बन रहा है। भवन का निर्माण कार्य दो महीने पहले शुरू हो चुका है और वर्तमान में बेसमेंट की खुदाई का कार्य पूरा हो गया है। साथ ही सीमेंट, कंकरीट व सरियों से फाउंडेशन का निर्माण चल रहा है। पालिका भवन का निर्माण कार्य पूरा होने में करीब एक साल का समय लग सकता है। नया भवन बनने के बाद पालिका का पुराना भवन खाली हो जाएगा।

उस जगह पालिका बाजार मय पार्किंग स्थल बनाने के प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है। नगर पालिका में गत 3 जनवरी 2020 को कांग्रेस बोर्ड की हुई पहली बैठक में राजीव गांधी टाउनहॉल के पास आवंटित भूमि पर आधुनिक सुविधा युक्त पालिका का नया भवन बनाने का प्रस्ताव लिया था। उस बैठक मेें तहसील रोड पर इंडोर स्टेडियम, जिसमें स्वीमिंग पूल का निर्माण करवाने, बच्चों के लिए स्मार्ट पार्क बनाने, डिग्गी नाडी के भू-तल पर निर्माण करवा, उसमें भरे रहने वाले पानी में बोट चलाकर पर्यटकों के लिए पिकनिक प्वाइंट बनाने का प्रस्ताव भी लिया था। इसमें अभी पालिका भवन व स्मार्ट पार्क का कार्य शुरू हो चुके हैं।

अभी सभागृह है छोटा, 35 पार्षद भी नहीं बैठ पाते

शहर की मुख्य सड़क पर स्थित वर्तमान नगर पालिका भवन में सभागृह का हॉल छोटा है, जिसमें 20-25 लोग ही बैठ पाते है। इस बार 35 वार्ड पार्षद निर्वाचित होने पर नए बोर्ड की बैठक भी टाउनहॉल में रखी गई थी। इसके अलावा पुराने भवन का खुला परिसर भी छोटा होने से अन्य संसाधन भी रखने में दिक्कतें हो रही है। ऐसे में नए भवन का निर्माण होने के बाद इस पुराना भवन की जगह पर पालिका बाजार मय वाहन पार्किंग के प्रस्ताव पर विचार किया जा सकता है।

नए भवन में पार्किंग के साथ गार्डन भी बनेगा

वर्तमान में पालिका कार्यालय का भवन छोटा है, उसमें वाहनों को रखने के लिए पार्किंग स्थल भी नहीं है। ऐसे में आधुनिक सुविधायुक्त नए भवन की जरूरत होने पर नगर पालिका बोर्ड की ओर से पहली बैठक में ही सर्वसम्मति से प्रस्ताव लिया था। पालिका के नए भवन में अंडरग्राउंड बेसमेंट एरिया में वाहन पार्किंग होगी एवं उसके परिसर में पार्किंग व 40 गुणा 100 फीट का गार्डन होगा। भवन में रेन वॉटर हार्वेस्टिंग, फायर फायरिंग सिस्टम, बेसमेंट में जाने के लिए शेड भी बनाया जाएगा।

ये सुविधाएं होंगी नए भवन में

नगर पालिका के नए भवन का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। वर्तमान में भवन के फाउंडेशन भरने का काम चल रहा है। भवन में अध्यक्ष कक्ष, रेस्ट रूम, टॉयलेट, पीए कक्ष, अधिशासी अधिकारी कक्ष, रेस्ट रूम, टॉयलेट, पीए कक्ष, वेटिंग एरिया, कंप्यूटर कक्ष, स्वास्थ्य शाखा, महिला-पुरुष टॉयलेट, भूमि शाखा, राजस्व शाखा, विकास शाखा, संस्थापक शाखा, लेखा-कैश शाखा, सिटिजन हेल्प लाइन, मीटिंग हॉल एवं बेसमेंट एरिया में पार्किंग स्थल, स्टोर रूम, रिकॉर्ड रूम व कैंटीन का निर्माण होगा।

एक साल में पूरा होगा निर्माण कार्य

नगर पालिका भवन के निर्माण कार्य पर 3 करोड़ 93 लाख 66 हजार रुपए व्यय होंगे। नए भवन में 30 गुणा 80 वर्ग फीट का सभागृह एवं भवन के पास ही 40 गुणा 100 वर्ग फीट का गार्डन होगा। आधुनिक सुविधायुक्त इस भवन का निर्माण कार्य चल रहा है। भवन का निर्माण कार्य करीब 1 साल में पूरा हो जाएगा। -नील कमल सिंह राणावत, ईओ, नगर पालिका, शिवगंज

खबरें और भी हैं...