पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अभियान:शिवगंज में बेसहारा गोवंश को पकड़ने का अभियान शुरू, पहले दिन पकड़े 120 पशु

शिवगंज8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पालिका मंडल ने शहर के विभिन्न मोहल्लों एवं बाजार में खुले घूम रहे पशुओं की धरपकड़ की

नगर पालिका मंडल ने शहर के विभिन्न मौहल्लों एवं बाजार में खुले घूम रहे पशुओं की धरपकड़ के लिए मंगलवार को विशेष अभियान शुरू किया। अभियान के पहले दिन पालिका कर्मचारियों ने 120 पशुओं को पकड़ा है। पकड़े गए सभी पशु गोवंश है और उसमें 10 छोटे बछड़े भी है एवं एक गाय ने तो गौशाला के बजुरिया कृषि फार्म स्थित शरणगृह में पहुंचते ही बछड़े को जन्म भी दिया है। जानकारी के अनुसार नगर पालिका मंडल के अधिकारियों की निगरानी में 15 सितंबर को सुबह 5 बजे खुले घूम रहे पशुओं की धरपकड़ के लिए अभियान की शुरूआत की।

जिसमें कर्मचारियों ने विभिन्न गली-मौहल्लों व बाजार की सड़कों व सार्वजनिक स्थानों से 120 गाय-बछड़े, बैल व सांडों को एकत्रित कर गौशाला के बजुरिया कृषि फार्म स्थित पशुचरण गृह में डाले। इन पशुओं में 10 छोटे बछड़े है एवं करीब 50 सांड-बैल और 60 गाय-टोगरे है। जिसमें 3-4 गाय दुधाऊ भी लगती है। जिन्हें छुड़वाने के लिए नगर पालिका कर्मचारियों के पास पशुपालकों के फोन भी आए,लेकिन उन्होंने स्पष्ट कहा कि गाय को छुड़वानी हो, तो एसडीएम से बात करनी होगी।

दोपहर करीब 12 बजे एसडीएम भागीरथराम चौधरी व पालिकाध्यक्ष वजींगराम घांची भी गौशाला के बजुरिया फार्म पर पहुंचे एवं पकड़े गए पशुओं की चारे-पानी व्यवस्था के बारे में गौशाला के पदाधिकारियों से जानकारी ली। जिसमें बताया कि इस समय सूखा चारा बारिश होने से उपलब्ध नहीं होता है,ऐसे में गौशाला के पशु भी जोड़ क्षेत्रों में हरे घास की चराई के लिए भेजे हुए है।

इस पर नगर पालिका के अधिकारियों ने पकड़े गए पशुओं को पिंजरे में डलवा कर गौशाला पशुओं के साथ चरने के लिए जोड़ क्षेत्र में भेज दिए है। एसडीएम चौधरी ने बताया कि नगर पालिकाध्यक्ष वजींगराम घांची ने बताया कि शहर के बाजार समेत विभिन्न वार्ड क्षेत्रों में करीबन 400 पशु है और उनकी धरपकड़ के लिए अभियान जारी रहेगा।

उन्होंने पशुपालकों से आग्रह किया है कि अभियान प्रारंभ होने के पहले माइक घुमाकर पालतु पशुओं को खुले में नहीं छोडऩे का आह्वान किया गया है,इसके उपरांत भी अगर किसी पशुपालक ने अपने पशु को खुला छोड़ दिया तो अभियान में पकड़े जाने पर उन्हें वापस नहीं दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रति पशु पर 2100 रुपए की जुर्माना राशि वसूल की जाएगी एवं दुबारा खुला मिलने पर 3100 रुपए बतौर जुर्माना वसूल किया जाएगा।

अंबे माता बगीची को नंदी गौशाला बनाने की मांग
नगर पालिका पार्षद सीमा देवी ने एसडीएम भागीरथराम चौधरी को ज्ञापन देकर अंबे माता बगीची पर नंदी गौशाला खुलवाने की मांग की है। पार्षद ने ज्ञापन में बताया है कि शहर में खुले घूम रहे पशुओं की संख्या लगातार बढ़ रही है। इन पशुओं में अधिकांशत्या सांड व बैल-बछड़े है।

ऐसे में नगर पालिका की देखरेख में अंबे माता बगीची में नंदी गौशाला का संचालन किया जाए तो इस समस्या का निस्तारण हो सकता है। पार्षद ने बताया कि खुले घूम रहे पशुओं का धरपकड़ अभियान अडौस-पड़ौस गांवों में भी चलाया जाए ताकि वहां से शहर में और पशु नहीं आ पाएंगे।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें