पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

हौसला:कोरोना ने खत्म किया मुंबई का व्यापार, फिर भी नहीं हारी हिम्मत, अब साइकिल से बेच रहा इडली

शिवगंज2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आठ साल से मुंबई में खाद्य सामग्री बेचने का कर रहा था व्यापार, कोरोना से बंद हुआ

मुंबई महानगर में शिवगंज के उमाराम देवासी पिछले आठ साल से खाद्य सामग्री बेचकर परिवार पाल रहे थे, लेकिन मार्च में कोरोना की दस्तक होने से उसका व्यवसाय चौपट हो गया। देवासी साइकिल पर फेरी लगाकर सड़कों पर लॉरी-ठेलों के संचालकों को खाद्य सामग्री बेचने का काम करता था। कोरोना लॉकडाउन में नाश्ता के सभी लॉरी-ठेले बंद हो जाने से बचे अपना व्यवसाय समेटकर शिवगंज आ गया।

यहां आने के बाद भी देवासी ने हिम्मत नहीं हारी और साइकिल पर ही इडली बेचने का काम शुरू किया। शहर में करीब एक महीने से साइकिल पर ही इडली बेच रहा है, जिससे उसको राेजाना 300-400 रुपए की आमदनी होने से वो खुश है।

कोई भी काम छोटा नहीं होता, बस हौसला मजबूत होना चाहिए
मुंबई महानगर में रहने के बाद यहां साइकिल पर इडली बेचने वाले उमाराम देवासी की पहल से अन्य बेरोजगार युवकों को भी प्रेरणा लेनी चाहिए। धंधा चाहे छोटा हो या बड़ा, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। कई ऐसे धंधे होते है, जो दिखने में बड़े होते है,लेकिन छोटे दिखने वाले धंधे से भी कमाई उनकी कम होती है।

देवासी साइकिल पर इडली बेचता है। जिससे उसके परिवार का भरण-पोषण हो जाता है। देवासी से भास्कर ने सवाल किया कि कोरोना खत्म होने पर वापस मुंबई जाकर पहले वाला व्यवसाय करना पसंद करोगे क्या? तो उसने बताया कि अब तो शिवगंज ही उसके लिए मुंबई है।

देवासी 8 साल रहा मुंबई में
उमाराम देवासी वर्ष 2012 में मजदूरी करने के लिए मुंबई गया था,जहां नौकरी नहीं मिली तो उसने घाट गोवर एमडी रोड़ पर बेसन, सोजी, नारियल आदि खाद्य सामग्री बेचनी प्रारंभ की। जिसमें वह प्रतिदिन नाश्ता की लॉरियों व ठेलों पर खाद्य सामग्री बेचने के लिए जाता था।

जिससे उन्हें प्रतिदिन 700 से 900 रुपए तक की कमाई हो जाती थी। लेकिन मार्च महीने के बाद कोरोना वायरस का संक्रमण बढऩे से उसकी रोकथाम के लिए सड़क पर खुली बिक रही खाद्य सामग्री एवं नाश्ता के लॉरी-ठेलों को भी हटवा देने से देवासी का धंधा भी बंद हो गया।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें