पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मांग:दिव्यांगाें का जयपुर में निशक्त जन आयोग के बाहर धरना दिया

शिवगंज9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रदेशभर के दिव्यांगों ने रोजगार व पेंशन बढ़ाने समेत 12 सूत्रीय मांगों को लेकर जयपुर में आयोग कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया

विकलांग जन क्रांति सेना के बेनर तले मंगलवार को प्रदेश भर के दिव्यांगों ने रोजगार उपलब्ध करवाने व पेंशन बढ़ाने समेत 12 सूत्रीय मांगों को लेकर जयपुर में निशक्तजन आयोग कार्यालय के बाहर धरना देकर विरोध प्रदर्शन किया। धरना स्थल पर दिव्यांगों ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की एवं मांगें पूरी नहीं होने तक धरना जारी रखने की घोषणा की। सिरोही जिले के सामाजिक कार्यकर्ता एवं दिव्यांग झालाराम देवासी ने बताया कि प्रदेश भर से आए दिव्यांगों ने धरना स्थल पर अपनी मांगाें को लेकर सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

बेरोजगारी समेत विभिन्न समस्याओं को लेकर दिव्यांगों में आक्रोश रहा। धरने पर झालाराम देवासी सिरोही, जालम सिंह राजपुरोहित पाली, राजेंद्र सिंह चुरू, सावत सिंह राजपुरोहित सुजानगढ़, कानाराम पटेल रोहिट, सीताराम शास्त्री अलवर, एडवोकेट नेमाराम प्रजापत रायपुर, राकेश कुमार जैतारण, मनोज कुमार पूनिया चुरू, बीजाराम रोहिट भी मौजूद थे।

यह है दिव्यांग की मांग : विकलांग जन क्रांति सेना के प्रतिनिधि मंडल ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नाम का ज्ञापन दिया है, जिसमें निशक्त व्यक्ति अधिकार अधिनियम 2016 को पूर्ण रूप से लागू करवाने,भांति पदोन्नति में आरक्षण देने, सार्वजनिक व निजी क्षेत्र में श्रमिक दल में दिव्यांगों का लगवाने, गरीबी उन्मूलन की सभी स्कीम में 3 प्रतिशत आरक्षण दिलाने, आंगनबाड़ी केंद्रों पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका के चयन में दिव्यांग महिलाओं को प्राथमिकता देने, कियोस्क आवंटन एवं वेण्डर जोन में दिव्यांगों के लिए स्थान आरक्षित करवाने, स्कूटी का वितरित प्रत्येक विधायक कोटे से एक वर्ष में कम से कम 20 स्कूटी स्वीकृत करवाने, बेरोजगार एवं अक्षम दिव्यांग को मिलने वाली पैंशन 750 रुपए मिलते है, जो एक समान 3000 रुपए प्रतिमाह करवाने, निशक्तजनों को दिव्यांग वाहन भत्ता जो वर्तमान में 600 रुपए है, को बढ़ाकर 2250 रुपए करवाने समेत 12 मांगें की।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें