लॉकडाउन / शिवगंज में पांच दिन और बढ़ा लॉकडाउन, अब छह जुलाई को खुलेगा बाजार, जिले में 9 नए पॉजिटिव

Lockdown extended for five days in Shivganj, market will now open on July 6, 9 new positives in the district
X
Lockdown extended for five days in Shivganj, market will now open on July 6, 9 new positives in the district

  • शहर में लगातार बढ़ रहे कोरोना पॉजिटिव केस को लेकर गत 25 जून को किया था लॉकडाउन

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 09:12 AM IST

शिवगंज. शहर में गत 25 जून से चल रहे लॉकडाउन की समीक्षा बैठक मंगलवार शाम 4 बजे नगर पालिका कार्यालय में विधायक संयम लोढ़ा की उपस्थिति एवं एसडीएम भागीरथराम चौधरी की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में व्यापारियों की सहमति से 5 दिन के लिए और लॉकडाउन बढ़ाया है एवं साथ ही 6 जून को बाजार खोलने का निर्णय लिया है। इसमें यह शर्त रखी है कि बाजार में प्रत्येक दुकान के व्यापारी एवं उनके कर्मचारियों की कोरोना जांच करवानी जरूरी है। बैठक में एसडीएम भागीरथराम चौधरी ने चल रहे लॉकडाउन की व्यवस्थाओं पर व्यापारियों से सुझाव मांगे।

इस पर किराणा युवा व्यापार संघ के अध्यक्ष प्रकाश कुमार कुमावत, केमिस्ट एसोसिएशन जिलाध्यक्ष प्रवीण जैन, व्यवसायी कांतिलाल  चित्तारा, अर्जुन गहलोत, प्रवीण मेवाड़ा ने लॉकडाउन में व्यापारियों को बैंकिंग कार्य, सामान परिवहन करने में सुविधा हो, इसके लिए नाकाबंदी में राहत दिलाने के सुझाव दिए।

इस पर एसडीएम चौधरी ने कहा कि प्रवेशद्वार पर लगे हुए बैरिकेड्स के पास ही तहसीलदार रणछोड़लाल मय स्टाफ को इसके लिए अनुमति पत्र जारी करने के निर्देश दिए है, वहां से कोई भी व्यापारी इस कार्य के लिए अनुमति पत्र प्राप्त कर सकते है। एसडीएम ने बताया कि शहर के ऐसे मौहल्ले, जिसमें कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति पाए नहीं गए है, वहां पर एक-दो दिन में थोड़ी ढील दे दी जाएगी।

बैठक में लिया निर्णय, कोरोना जांच कराने पर ही मिलेगी दुकान खोलने की अनुमति
बैठक में व्यवसायी भंवर परमार ने कहा कि लॉकडाउन में किराणा की दुकानें बंद होने से कई लोगों को खाद्य सामग्री नहीं मिल रही है। इस पर विधायक लोढ़ा ने कहा कि अगर ऐसे कोई व्यक्ति है तो उन्हें खाद्य सामग्री का किट उपलब्ध करवाए जाएंगे। कपड़ा व्यापारी रायचंद जैन ने सुझाव दिया कि जिस व्यापारी ने कोरोना की जांच नहीं करवाई है, ऐसे व्यापारी को दुकान खोलने की अनुमति नहीं दी जाएं।

व्यापारी जैन के प्रस्ताव पर चर्चा कर यह निर्णय लिया कि 5 जुलाई तक बाजार के सभी व्यापारियों व उनके कर्मचारियों को कोरोना की जांच आवश्यक रूप से करवानी  है। अगर किसी ने जांच नहीं करवाई तो उसको दुकानें खोलने की अनुमति नहीं मिलेगी।

शिवगंज में अब तक 93 पॉजिटिव आए, 23 हुए ठीक
बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. कौशल औहरी ने बताया कि शहर में कोरोना के 93 पॉजिटिव है, जिसमें 23 मरीज ठीक होकर घर लौट आए है। बैठक में विधायक ने कहा कि शहर की जनसंख्या के लिहाज से देखा जाए तो यह सबसे बड़ा अभियान चलाकर कोरोना जांच के सैंपल लिए है।

उन्होंने कहा कि लॉकडाउन में किसी को कोई परेशानी हो या किसी को खाद्य सामग्री नहीं मिल रही हो तो इसके लिए एसडीएम से संपर्क कर सकते है। एसडीएम ने कहा कि दो दिन पहले सब्जी मंडी से सैंपल लिए है, लेकिन कई व्यापारियों और उनके कार्मिकों ने कोरोना जांच नहीं करवाई है। उन्हें भी जांच करवानी जरूरी है। बैठक में नगर पालिकाध्यक्ष वजींगराम घांची, पुलिस निरीक्षक बुद्धाराम चौधरी समेत व्यापारी व पार्षद मौजूद थे।

जिले में 491 तक पहुंचा कोरोना पॉजिटिव का आंकड़ा

जिले में मंगलवार को 9 नए पॉजिटिव सामने आए। इसमें 6 शिवगंज शहर और सिरोही, बालदा वेलांगरी व आबूरोड का 1-1 मरीज शामिल है। आबूरोड शहर में पॉजिटिव निकला रोगी उदयपुर के निजी अस्पताल में भर्ती था, जहां जांच में कोरोना की पुष्टि हुई। जिले में पॉजिटिव का आंकड़ा 491 तक पहुंच गया है।

इधर, आबूरोड शहर के विभिन्न क्षेत्रों में सोमवार को आए छह कोरोना पॉजिटिव लोगों के संपर्क में आने वाले लोगों की कांटेक्ट लिस्ट विभाग ने तैयार कर ली है। बीसीएमओ डॉ. गौतम मोरारका के अनुसार छह कोरोना पॉजीटिव रोगिगयों के प्राइमरी कांटेक्ट में 169 लोग आए हैं। इन्हें होम क्वारेंटाइन किया गया है। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना