पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

गोसवा:5 साल में हाईवे पर घायल 300 से अधिक गोवंश की बचाई जान

शिवगंज7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पालड़ी एम व वेराविलपुर के गोभक्त एवं हिंदू परिषद गोरक्षा के कार्यकर्ता बेसहारा गोवंश को पहुंचा रहे केयर सेंटर

फोरलेन सड़क पर वाहनों की चपेट में आकर घायल हो रहे पशुओं का उपचार करवाने के लिए शिवगंज पंचायत समिति के पूर्व सदस्य मंगल मीणा के नेतृत्व में पालड़ी एम व वेराविलपुर के गोभक्तों एवं हिंदू परिषद गोरक्षा टीम ने पिछले 5 वर्षों में फोरलेन पर वाहनों की टक्कर से घायल हुए 300 से अधिक पशुओं की जान बचाई है।

गोभक्तों एवं हिंदू परिषद गोरक्षा टीम के कार्यकर्ताओं ने बुधवार शाम 4 बजे वेराविलपुर के पास फोरलेन सड़क पर वाहन की टक्कर से गंभीर घायल हुए नंदी को भी लहुलुहान अवस्था में वाहन के अंदर डाल कर इलाज के लिए सिरोही पीपल फोर एनिमल केयर सेंटर भेजा है।

गौभक्त मंगल मीणा ने बताया कि पालड़ी एम व वेराविलपुर के गो-प्रेमी पिछले 5 वर्ष से फोरलेन सड़क पर वाहनों की टक्कर से घायल हो रहे पशुओं की सेवा में कार्यरत है। इस अवधि में कार्यकर्ताओं ने 300 से अधिक घायल पशुओं का उपचार करवा कर उनकी जान बचाई है।

मीणा ने बताया कि फोरलेन सड़क पर दुर्घटना में कई बार तो गाय-बछड़ों व सांडों की मौके पर मौत हो जाती है,ऐसे सभी मृत गोवंश का आदर सम्मान के साथ दाह संस्कार भी करवाया गया। लेकिन दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल हुए पशुओं को कार्यकर्ताओं ने दिन हो या रात किसी भी समय घटना स्थल पहुंचकर समीपवर्ती शिवगंज श्रीराम कृष्ण गोपाल प्राणी सेवा समिति, सिरोही पीपल फोर एनिमल, पिंडवाड़ा की परलाई गौशाला में भेजा गया। जहां उनका उपचार व पालन पोषण किया गया।

मीणा ने बताया कि सड़क पर पशुओं के बैठने की वजह यह है कि वाहनों के धुएं से उनको मच्छर नहीं काटते है,ऐसे में रात्रि के समय अंधेरे में कहीं बार सड़क पर पशु दूर से नहीं दिखने के कारण हादसे घटित हो जाते है। जिसमें वाहन सवारों की जिंदगी भी खतरे में रहती है और वाहन की टक्कर से पशु भी बेमौत मार जाते है। पालड़ी एम व वेराविलपुर के 35-36 कार्यकर्ता है,जो वर्ष 2015 से लगातार फोरलेन सड़क पर वाहनों की टक्कर से घायल होने वाले पशुओं की सेवा कर रहे है।

लगभग 40 कार्यकर्ताओं की टीम, एंबुलेंस की है जरूरत
पंचायत समिति के पूर्व सदस्य मीणा ने बताया कि वाहनों की चपेट में आकर गंभीर रूप से घायल हो रहे पशुओं का इलाज करवाने के लिए एक पशु एंबुलेंस की जरूरत है,अगर एंबुलेंस कार्यकर्ताओं को मिलती है तो गंभीर रूप से घायल पशुओं को घटना स्थल से पशु चिकित्सालय और गौशालाओं में ले जाने की ओर अधिक सुविधा होगी और समय पर इलाज होने से उनकी जान भी बचेगी। जबकि इस समय कई बार तो वाहन के लिए उन्हें ले जाने में विलंब हो जाता है।

घायल पशुओं को गौशाला एवं पशु चिकित्सालय ले जाने में कार्यकर्ता गजेंद्रसिंह सिसोदिया, लखपतराम विश्नोई, ओम प्रकाश विश्नोई, सहीराम, इंद्रजीत, अशोक जाट, भादू राम, अमित भाई, राजेश कुमार, नरेंद्रसिंह, पृथ्वीराज सिंह, करणसिंह, जालमसिंह, भलाराम बावरी, किशन बावरी, हरीश बावरी, अर्जुन मीणा, अरविंद बावरी आदि का सहयोग रहा।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें