पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पेयजल संकट:सार्वजनिक नलों से पाइप लगाकर लोग चुरा रहे पानी सड़काें पर नियम विरुद्ध बना दी पानी की हौदियां

शिवगंज10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जलदाय विभाग के अधिकारियों का तर्क, अगर किसी सार्वजनिक नल पर पाइप लगी हुई मिली तो होगी कार्रवाई

शहर समेत आसपास क्षेत्र में मानसून सक्रिय नहीं होने से बारिश नहीं हो रही है। ऐसे में अब गांवों के साथ शहर में भी पेयजल संकट गहराता जा रहा है। लोगों की सुविधा के लिए जलदाय विभाग की ओर से कई मोहल्लों पानी की टंकियां लगाई है और उनके पास ही सार्वजनिक नल लगे हुए हैं, ताकि कोई भी व्यक्ति इन नलों से पानी भरकर अपने आवास पर लेकर जा सकें, लेकिन कई लोग इसका भी दुरुपयोग कर रहे हे।

भीषण गर्मी के दौरान पानी की मांग बढ़ते ही कई प्रभावशाली लोगों ने इन सार्वजनिक नलों पर प्लास्टिक पाइप लगवाकर सीधे मकानों में पानी ले जा रहे हैं, ऐसे में कमजोर वर्ग के लोग इस समय पानी के लिए भटक रहे है। जब वे नलों पर बर्तन लेकर पानी भरने जाते है तो वहां नलों पर अन्य लोगों की पाइप लगी देखकर उन्हें वापस लौटना पड़ रहा है।

शहर के नेहरुनगर के लोगों ने बताया कि सार्वजनिक नलों पर पाइप लगाने से कई बार तो लोग पानी भरने के लिए आपस में झगड़ भी जाते पड़ते हैं। पाइप को नल से नहीं हटाने पर विवाद हो जाता है। मोहल्लों की सड़क़ों पर इन नलों से पानी लेने के लिए 300-400 फीट लंबी पाइप लगाई जाती है। वह भी घंटों तक लगी रहने से नलों के आस-पास रहने वाले लोगों को भी पानी नसीब नहीं होता है। लोगों की माने तो नलों पर पाइप लगाकर कई व्यक्ति तो अपनी हौदियोंं में पानी स्टाक करते है।

इधर, लोगों ने सड़कों पर ही बना दी पानी की हौदियां

शहर के आवासीय मोहल्लों में कई लोगों ने पानी स्टाक करने के लिए अपने मकानों के बाहर सड़क पर ही होदियां का निर्माण करवाया है, जिसमें कई होदियों की भराव क्षमता तो 5-6 लाख लीटर तक है। इन होदियों को भरने के लिए अवैध रूप से बिजली के टूल्लु पंप लगाए गए है। लेकिन इसकी जांच के लिए विभाग की ओर से पिछले करीब डेढ़-दो साल से एक बार भी कोई कार्रवाई नहीं की गई। ऐसे में सार्वजनिक नलों से कई लोग पाइप लगवाकर बेरोकटोक पानी ले रहे हैं।

इन कॉलोनियों में ज्यादा है पेयजल की समस्या
शहर के नेहरुनगर, रोहिडावास, विलायतीवास, महावीर कॉलोनी, सुभाषनगर, कलापुरा, न्यू गोकुलवाड़ी, राणावत कॉलोनी, हरिओम नगर, शांतिनगर, रायचंद कॉलोनी आदि मोहल्लों में लगी हुई पेयजल टंकियों के सार्वजनिक नलों से पानी लेने के लिए कई लोग अवैध रूप से पाइप लगवा रहे है। नलों पर जब पाइप लगी होती है, उस समय घंटों तक अन्य कोई व्यक्ति उस नल से पानी नहीं ले सकता है।

सार्वजनिक टंकी व नल पर पाइप लगाई तो संबंधित के खिलाफ होगी कार्रवाई

  • सार्वजनिक नलों पर प्लास्टिक पाइप लगवाकर सीधे मकानों व दुकानों में पानी ले जाना गैर कानूनी है। पानी स्टाक करने के लिए सडक़ों पर होदियां भी बनाई है, वह भी गलत है। इससे जलापूर्ति व्यवस्था प्रभावित होती है। अगर किसी मोहल्ले में सार्वजनिक पेयजल टंकी व नल पर पाइप लगवाई गई तो इसकी जांच कर संबंधित व्यक्ति के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। बड़ी हौदियों पर टूल्लु पंप लगाकर पानी का स्टॉक भी नहीं करें। अगर ऐसा किया तो टूल्लु पंप को जप्त करने की कार्रवाई की जाएगी। -विनोदसिंह शेखावत, सहायक अभियंता, जलदाय विभाग, शिवगंज
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें