पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अनदेखी:शिवगंज से चांदाना फोरलेन पुलिए तक बनी डबल सड़क पर ढाई वर्ष से नहीं लगे डिवाइडर में पौधे और बिजली पोल

शिवगंज23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नगर पालिका की ओर से 73 लाख की लागत से 600 मीटर लंबी डबल सड़क कर करवाया था निर्माण

शहर में तहसील कार्यालय से चांदाना गांव फोरलेन पुलिए तक करीब ढाई वर्ष पहले नगर पालिका की ओर से निर्मित करवाई डबल सड़क के डिवाइडर अभी भी उजाड़ पड़े है। डिवाइडर के बीच में पौधों व बिजली पोलों की प्रस्तावित जगहों पर इस समय कंटीली झाड़ियां ही उगी हुई है। उनकी भी सफाई नहीं करवाई गई है, ऐसे में विशेषकर रात के समय पैदल गुजरने वाले लोगों को जहरीले जीव-जंतुओं का डर लगा रहता है।

जानकारी के अनुसार नगर पालिका के तत्कालीन बोर्ड के कार्यकाल में तहसील कार्यालय से चांदाना फोरलेन पुलिए तक 73 लाख की लागत से करीब 600 मीटर लंबी डबल सड़क का निर्माण करवाया गया, लेकिन सड़क की डिवाइडर में रोशनी के लिए ढाई वर्ष बीतने के बाद भी न तो बिजली के पोल लगाए है और न ही पौधे लगवाए है। ऐसे में बारिश के समय डिवाइडर में जहां पौधे व बिजली पोल लगाने की जगह प्रस्तावित है, उसमें कंटीली झाड़ियां उग गई है।

लोगों ने बताया कि कई बार झाडि़याें से सांप निकल कर सड़़क किनारे पर कांटों की बाड़ में प्रवेश होते है। रात के समय कई मजदूर वर्ग के लोग पैदल भी गुजरते है, जिन्हें हमेशा जहरीले जीव-जंतुओं से भय रहता है। इस संबंध में चांदाना निवासी छगनलाल मीणा ने बताया कि डबल सड़क की डिवाइडर में पौधे व बिजली पोल लगाने की मांग को लेकर पिछले महीने नगर पालिका कार्यालय में ज्ञापन भी दिया था। डिवाइडर के बीच इस समय कंटीली झाड़ियां भी बड़ी हो गई है, उन्हें भी नहीं कटवाया जा रहा है।

12 मीटर चौड़ी है डबल सड़क
शिवगंज-चांदाना सड़क की चौड़ाई पहले सिर्फ 3.90 मीटर ही थी, जिसकी चौड़ाई अब 12 मीटर है एवं डिवाईडर के दोनों ओर 6-6 मीटर सड़क का निर्माण किया गया है। पहले सिंगल सड़क, वह भी जर्जर अवस्था होने से राहगीरों को आने-जाने में परेशानी होती थी। लेकिन वर्तमान में डबल सड़क होने से लोगों व वाहन चालकों को यातायात में सुविधा हो रही है। यही नहीं, क्षेत्र के कोरटा जैन तीर्थ, बामनेरा महादेव मंदिर, खेलताजी मंदिर कोरटा, कानपुरा, चांदाना, फतापुरा, कोरटा, सलोदरिया, बुडेरी, आलपा, रोवाड़ा, गोला समेत दर्जनों गांवों के नागरिक, किसान इसी सड़क से शिवगंज-सुमेरपुर आते है।

डिवाइडर की शीघ्र करवाएंगे सफाई
डबल सड़क की डिवाइडर में बारिश के समय कंटीली झाड़ियां उगी है, उसकी सफाई करवा दी जाएगी। सड़क निर्माण के समय डिवाइडर में पौधे व रोशनी के लिए बिजली पोल लगाने का कार्य शायद सम्मिलित नहीं होगा। फिर भी इस बारे में जानकारी लेकर कार्रवाई की जाएगी।
-वजींगराम घांची, अध्यक्ष, नगर पालिका, शिवगंज

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें