कोरोना संक्रमण / सात दिन पहले गोवा व मुंबई से आए दो युवक कोरोना पॉजिटिव, क्षेत्र में कर्फ्यू

Seven days ago, two youths from Goa and Mumbai were corona positive, curfew in the area
X
Seven days ago, two youths from Goa and Mumbai were corona positive, curfew in the area

  • इसमें से एक युवक ने बाजार में दुकानों से खरीदारी भी की, घरों के आसपास क्षेत्र में लगाया कर्फ्यू

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

शिवगंज. शहर के संतोषीनगर में दो युवकों की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद प्रशासन ने उनके घरों के मार्गो को सील कर कर्फ्यू लगा दिया है। पॉजिटिव आए दोनों युवकों को एंबुलेंस में शुक्रवार रात 9 बजे जिला मुख्यालय स्थित काेराेना अस्पताल भेज दिया है, जबकि उनके परिजनों को होम क्वारेंटाइन किया है। चिकित्सा दल ने उनके घरों एवं उसके आस-पास में सोडियम हाईपोक्लाेराइड का छिड़काव करवाया है। शिवगंज ब्लॉक में अब तक 12 पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं।
इसमें से 10 पॉजिटिव प्रवासी हैं, वहीं ब्लॉक क्षेत्र में अब तक 15774 प्रवासी आए हैं, जिनमें से 10774 प्रवासियों ने होम क्वारेंटाइन पूरा कर लिया है और 5 हजार प्रवासी अभी भी होम क्वारेंटाइन में हैं। शनिवार सुबह 10 बजे विधायक संयम लोढ़ा ने एसडीएम भागीरथराम चौधरी के साथ कर्फ्यूग्रस्त इलाके का दौरा किया एवं पॉजिटिव आए एक युवक के मकान में शौचालय व जलापूर्ति की सुविधा नहीं होने से उनके परिवार के सदस्यों को अन्य जगह पर आवास की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इस पर एसडीएम चौधरी ने आदेश जारी कर उन्हें सरकारी बालिका स्कूल भवन में शिफ्ट किया। पॉजिटिव आए दोनों युवक गत 16 मई को शिवगंज आए थे, उसी दिन उन्हें होम क्वारेंटाइन कर दिया था। ये दोनों युवकों में से एक गोवा व दूसरा मुंबई मेें निजी नौकरी करते थे।

अलग-अलग बसों से यहां आए थे युवक, एक तो बाजार में भी घूमा :

ये दोनों युवक अलग-अलग निजी बस से यहां पहुंचे हैं। इसमें से एक बस सुमेरपुर तो दूसरे की बस मुंडारा तक के यात्रियों की बताई जा रही है। पॉजिटिव एक युवक ने तो बाजार में दूध डेयरी, किराणा दुकान, मिठाई दुकान पर खरीदारी भी की है। चिकित्सा दल ने बाहर से आए नौ लोगों के सैंपल लिए है एवं दोनों युवकों की ट्रेवल्स हिस्ट्री की जानकारी ली है। इस मौके तहसीलदार रणछोड़लाल, पुलिस निरीक्षक बुद्धाराम चौधरी व नगर पालिकाध्यक्ष वजींगराम घांची, उपाध्यक्ष चंपा देवी कुमावत, ईओ अरुण शर्मा व पार्षद अशोक कुमावत मौजूद थे।
उपखंड में अब तक आ चुके हैं 15774 प्रवासी, इनमें से अभी भी 5 हजार हैं होम क्वारेंटाइन 
12 में से 10 पॉजिटिव प्रवासी : कोरोना महामारी को लेकर शिवगंज उपखंड 13 मई तक ग्रीन जोन में था, लेकिन 14 मई को कैलाशनगर गांव में कोरोना मरीज की पहली एंट्री होने के बाद पिछले 10 दिनों में 12 लोग कोरोना पॉजिटिव आ चुके हैं, जिसमें से अंदोर गांव में सब्जी बेचने वाली दो महिलाओं के अलावा सभी 10 लोग प्रवासी है। इसमें अच्छी बात यह सामने आई है कि ये प्रवासी जो बाहर से आए है, वे अपने होम क्वारेंटाइन के समय परिजनों से दूरी बनाए रखी, जिससे ये कोरोना को हराने में मददगार भी रहे है।
5 हजार लोग अभी भी होम क्वारेंटाइन : मुख्य ब्लॉक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कौशल औहरी ने बताया कि उपखंड क्षेत्र के विभिन्न गांवों, कस्बों में 15774 प्रवासी आए है, जिन्हें  होम क्वारेंटाइन किया गया। उसमें से 22 मई तक 10774 प्रवासियों ने 14 दिन का क्वारेंटाइन पूरा कर लिया है। वर्तमान में 5 हजाार प्रवासी अभी भी होम क्वारेंटाइन है। यहां डेढ़ सप्ताह में 12 लोग कोरोना पॉजिटिव आए है, जिसमें से 10 लोग प्रवासी है और दो महिलाएं अंदोर की स्थानीय रहवासी है। ये दोनों महिलाएं भी कैलाशनगर में पॉजिटिव आए व्यक्ति के साथ ऑटो में बैठने से संक्रमित हुई है।  
अब तक लिए 1414 कोरोना सैंपल
चिकित्सक दल ने 23 मई तक सीएचसी शिवगंज में 464, पालड़ी एम में 234, अंदोर में 574, पोसालिया में 46, कैलाशनगर में 39, मनादर में 15, आलपा में 42 कोरोना सैंपल लिए है, जिसमें सीएचसी शिवगंज में 81, पालड़ी एम में 140, अंदोर में 553, पोसालिया में 46, आलपा में 42 कोरोना सैंपलों की जांच रिपोर्ट अभी नहीं आई है, जबकि 521 लोगों की आई जांच रिपोर्ट में 12 कोरोना पॉजिटिव पाए गए है। गांव अंदोर में सब्जी बेचने वाली दो महिलाएं व एक  किशोरी पॉजिटिव आने से चिकित्सा दल ने प्रत्येक परिवार के एक सदस्य का सैंपल लिया है। जिसमें से 21 लोगों की जांच रिपोर्ट ही आई है, जबकि 553 लोगों की रिपोर्ट अभी नहीं आई है।
शिवगंज ब्लॉक में कहां कितने मिले कोरोना पॉजिटिव
शिवगंज ब्लॉक में कोरोना पॉजिटिव का पहला केस 14 मई को सामने आया।

  •  सबसे पहले कैलाशनगर में 1
  •  चांदाना गांव में 1
  •  शहर के छावणी, हरि ओमनगर में 1-1
  •  संतोषीगनगर में 2
  •  अंदोर में 3
  •  पालडी एम में 3

विधायक ने किया अस्पताल का निरीक्षण, सफाई रखने के दिए निर्देश  

विधायक संयम लोढ़ा ने पालडी एम का दौराकर राजकीय अस्पताल का निरीक्षण किया एवं व्यवस्थाओं की जानकारी लेकर अस्पताल प्रभारी को परिसर में सफाई रखने के निर्देश दिए। विधायक लोढ़ा दोपहर करीब 12 बजे राजकीय अस्पताल पहुंचे। इस दौरान अस्पताल के चिकित्सा अधिकारी डॉ. विरल जैन समेत नर्सिंग स्टॉफ मौजूद मिले। अस्पताल में उस समय मुख्य ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी डॉ. कौशल औहरी क्षेत्र की आशा सहयोगिनियों की बैठक लेकर गांव में सर्वे कार्य के बारे में जानकारी दे रहे थे। डॉ. औहरी व डॉ. जैन ने विधायक को अस्पताल की व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाई। विधायक ने अस्पताल की व्यवस्थाओं पर संतोष जताते हुए सफाई व्यवस्था को लेकर कोताही नहीं बरतने के निर्देश दिए। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना