सड़क पर गंदगी फैलाने पर लगेगा जुर्माना:शिवगंज में हटाए जाएंगे दुकानों के बाहर लगे स्टैंड व होर्डिंग्स

शिवगंज2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शहर में दीपावली व धनतेरस पर आम लोगों को यातायात की सुविधा हो, इसके लिए नगर पालिका प्रशासन ने गुरुवार को बाजार की सभी सड़कों पर दुकानों के बाहर बिना अनुमति के लगवाए हुए स्टैंड बोर्ड व होर्डिंग्स को हटाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही दीपावली पर्व के सात दिन पहले बाजार की सड़कों पर रात्रिकालीन सफाई अभियान चलाने एवं सभी सार्वजनिक सर्किलों व भवनों को बिजली रोशनी से सजाने की तैयारियां शुरू कर दी है। बाजार में दुकानों के बाहर सड़कों पर कचरा डालकर गंदगी फैलाई या कोरोना गाइडलाइन की पालना नहीं की तो संबंधित व्यक्ति से जुर्माना वसूला जाएगा।

जानकारी के अनुसार नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी नील कमलसिंह राणावत ने 15 अक्टूबर को सफाई निरीक्षक नरेश कुमार डांगी व सहायक सफाई निरीक्षक वीरेंद्र प्रताप सिंह को निर्देश दिए कि वे बाजार की सड़कों, चौराहों पर बिना अनुमति के लगे हुए स्टैंड व होर्डिंग बोर्डों को हटवाए, ताकि दीपावली व धरतेरस त्यौहार पर बाजार में आने वाले सभी लोगों व व्यापारियों को यातायात में परेशानी नहीं हो।

राणावत ने बताया कि दीपावली के एक सप्ताह पहले बाजार की सड़कों पर सफाई के लिए रात्रिकालीन अभियान शुरू किया जाएगा, जिसमें दीपावली व धनतेरस को दमकल वाहन के पानी से सड़कों की धुलाई भी की जाएगी। उन्होंने बताया कि इस बार भी पिछले वर्ष की तरह दशहरा पर्व नहीं मनाया जाएगा एवं न ही पटाखा बाजार लगेगा।

यहां सड़कों पर लगे हैं बोर्ड
शहर के अग्रसेन सड़क, कलापुरा मार्ग, गोल बिल्डिंग, होली चौक बाजार, पुराना बस स्टैंड, तांगा स्टैंड, रोडवेज बस स्टैंड के पास राजमार्ग, निजी बस स्टैंड, क्रांति चौराहा, पुरानी सब्जी मंडी, धान मंडी समेत विभिन्न सड़कों पर दुकानों के बाहर स्टैंड बोर्ड व मेन रोड, राजमार्ग, क्रांति पार्क, बस स्टैंड के आसपास की सड़कों पर होर्डिंग्स बोर्ड लगे हुए हैं। बिना अनुमति से लगवाए जा रहे इन बोर्डों से नगर पालिका की राजस्व आय को तो नुकसान हो रहा है। साथ ही इससे सड़कें संकरी होने से राहगीरों को भी आगमन में दिक्कतें हो रही हैं।​​​​​​​

बारिश के दौरान टूटी सड़कों की मरम्मत भी होगी

नगर पालिका के कनिष्ठ अभियंता ललित भारद्धाज ने बताया कि बारिश की वजह से सड़कों पर जहां गड्ढे हुए है या कहीं पर डामर उखड़ गई है, वहां पर 16 अक्टूबर से मरम्मत कार्य शुरु करवाया जा रहा है। इसके लिए संबंधित ठेकेदार को निर्देश दिए हैं। इसमें सबसे पहले बाजार की मुख्य सड़कों एवं उसके बाद आवासीय माेहल्लाें की क्षतिग्रस्त सड़काें पर मरम्मत कार्य किया जाएगा।

दीपावली पर रंगोलियों से सजेंगे सड़क व चौराहे

नगर पालिका की सौंदर्यीकरण कमेटी के अध्यक्ष कस्तूरचंद घांची ने बताया कि पिछले वर्ष से इस बार दीपावली की सजावट में कुछ सुधार किया जाएगा। दीपावली पर्व पर बिजली रोशनी से सभी सार्वजनिक चौराहों, सामुदायिक भवनों व सरकारी भवनों की सजावट होगी एवं सड़कों की सफाई और मुख्य बाजार में अतिथि बैठक कक्ष व रंगबिरंगे पानी के फव्वारे लगाए जाएंगे। सार्वजनिक भवनों के प्रवेशद्वारों पर रंगोलियां भी बनाई जाएगी।

खबरें और भी हैं...