पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना महामारी:प्रशासन ने शिवगंज फल-सब्जी मंडी के यार्ड में सोशल डिस्टेंसिंग के लिए बनाए गोल घेरे

शिवगंज3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • भास्कर ने सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क नहीं पहनने का उठाया था मामला
  • नायब तहसीलदार ने मास्क नहीं होने पर 12 और सोशल डिस्टेंस नहीं रखने पर 5 लोगों के काटे चालान
Advertisement
Advertisement

महात्मा ज्योतिबा फूले फल-सब्जी गौण मंडी शिवगंज में कोविंड-१९ को लेकर चल रहे लॉकडाउन के तहत सोशल डिस्टेंसिंग की कमी होने एवं कई लोग मास्क नहीं लगाने से संक्रमण का खतरा बना हुआ था। इसको लेकर दैनिक भास्कर में समाचार प्रकाशन होने के बाद हरकत में आए कृषि उपज मंडी प्रशासन ने शनिवार को मंडी में सोशल डिस्टेंसिंग के लिए सफेद रंग से लाइनिंग व गोल घेरे करवा दिए है, जिससे मंडी परिसर में फल-सब्जी के क्रय-विक्रय की व्यवस्था में अब काफी सुधार हुआ है।

एसडीएम के निर्देश पर नायब तहसीलदार ने मंडी में जिन लोगों के मास्क पहने हुए नहीं थे, उनके चालान भी काटे है। थोक विक्रेता इमरान खां ने बताया कि फूटकर व्यापारियों को बैठने के लिए अलग-अलग जगह दी है, जिससे प्लेट फार्म के बीच में जगह होने एवं दोनों तरफ फूटकर व्यापारियों के बैठने से ग्राहकों को अब फल-सब्जियां खरीदने में सुविधा हो रही है। गोले के अंदर ग्राहक खड़े रहने से सोशल डिस्टेंस की पालना भी होने लगी है।
अब हुआ सुधार :

कृषि उपज मंडी प्रशासन ने फल-सब्जी मंडी के कवड़ प्लेट फार्म में सोशल डिस्टेंसिंग के लिए सफेद रंग से लाइनिंग व गोल घेरे करवाए है और थोक विक्रेताओं के सभी लौडिंग वाहनों को उनकी दुकानों के पीछे की ओर खड़े करवाए है।
पहले थी ऐसी व्यवस्था :

जबकि इसके पहले ये वाहन प्लेट फार्म और दुकानों के बिच में ही खड़े रहते थे,जिससे ग्राहकों व किसानों को आवागमन में दिक्कतें होती थी।
और, प्रशासन का आग्रह :

प्रशासनिक अधिकारियों ने फूटकर व थोक विक्रेताओं से आग्रह किया कि वे अपने वाहनों को प्लेट फार्म से दूर खड़े करें, ताकि नीलामी के समय दुकानों के आगे सोशल डिस्टेंस की सुविधा हो सकें।
मास्क नहीं पहनने पर काटे चालान
एसडीएम भागीरथराम चौधरी के निर्देश पर नायब तहसीलदार चुन्नीलाल मीणा, पटवारी भूराराम व इदरीश ने फल-सब्जी मंडी परिसर में बिना मास्क के घुम रहे 12 लोगों के चालान काटे एवं उनसे 2400 रुपए की जुर्माना राशि वसूल की। उन्होंने मंडी के प्लेट फार्म पर सोशल डिस्टेंस की पालना नहीं करने पर 5 लोगों के चालान बनाए एवं 500 रुपए का जुर्माना वसूल किया। अधिकारियों ने चेतावनी दी कि फल-सब्जी मंडी में सोशल डिस्टेंस नहीं रखा और मुंह पर मास्क नहीं पहना तो संबंधित व्यक्ति का चालान कर जुर्माना वसूला जाएगा।
सोशल डिस्टेसिंग के लिए शुक्रवार सुबह ही प्लान तैयार कर संबंधित अधिकारियों को अवगत करवाया दिया था। मंडी प्रशासन ने व्यापारियों के लौडिंग वाहनों को दुकानों के पीछे रखवाया है एवं प्लेट फार्म पर फूटकर व्यापारियों को अलग-अलग जगह दी है। सोशल डिस्टेंस नहीं रखने पर प्रति व्यक्ति से 100 रुपए जुर्माना एवं मास्क नहीं पहने पर 200 रुपए जुर्माना वसूला जाएगा।
-भागीरथराम चौधरी,एसडीएम शिवगंज
सोशल डिस्टेंसिंग के लिए प्लेट फार्म पर बैठने वाले सभी फूटकर विक्रेताओं के मुंह पहले अंदर की ओर होते थे। अब उनके मुंह बाहर की ओर कराए है, ताकि उनसे फल-सब्जियां लेने वाले ग्राहक भी प्लेट फार्म के बाहर ही बनाए गोले घेरे में खड़े रहकर खरीद पाए। थोक विक्रेताओं के सभी वाहनों को प्लेट फार्म से हटाकर दुकानों के पीछे की ओर खड़े करवाए है।
-पूरणसिंह, सचिव, कृषि उपज मंडी सुमेरपुर
दैनिक भास्कर की पहल सराहनीय
दैनिक भास्कर ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव में सजगता रखने की पहल करते हुए शिवगंज फल-सब्जी मंडी में सोशल डिस्टेंसिंग नहीं होने की खबरों का प्रकाशित कर संबंधित अधिकारियों का ध्यान आकर्षिक किया, जिससे ही मंडी में यह सुधार संभव हो पाया है। एसडीएम भागीरथराम चौधरी व मंडी के सचिव पूरणसिंह का मार्गदर्शन सराहनीय रहा।
-अमृतलाल गहलोत,अध्यक्ष, फल-सब्जी मंडी कल्याणकारी समिति

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement